इसी बीच इस दक्षिण अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर को हो गई पांच साल की जेल, सवाल है सरकार के लिए

इसी बीच इस दक्षिण अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर को हो गई पांच साल की जेल, सवाल है सरकार के लिए

Gulam Bodi की फाइल फोटो

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) क्रिकेट टीम शनिवार से रांची में भारत के खिलाफ तीसरा टेस्ट (3rd Test) मैच खेलने जा रही है. सीरीज में मेहमान टीम 2-0 से पिछड़ी हुई, लेकिन इसी बीच उसके लिए एक और थोड़ा परेशान करने वाली खबर आई है. कारण यह है कि उसके पूर्व क्रिकेटर गुलाम बोदी (Gulam Bodi) को पांच साल की सजा सुनाई गई है. दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके गुलाम बोदी को भ्रष्टाचार के आठ मामलों में दोषी पाये जाने के बाद पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है. इस घटना ने मोदी सरकार के सामने भी सवाल खड़ा कर दिया है.  

यह भी पढ़ें: Kuldeep Yadav पर रांची टेस्ट से पहले पड़ी 'मार' इस स्पिनर को मिल गई टीम में जगह

राष्ट्रीय टीम के लिए तीन एकदिवसीय मैच खेलने वाले बोदी को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने 2015 में घरेलू टी20 मैचों को फिक्स और नतीजे को प्रभावित करने की कोशिश करने के लिए 20 साल के लिए प्रतिबंधित किया है. सीएसए ने हालांकि कहा कि बोदी किसी भी मैच को फिक्स करने में सफल नहीं हुए क्योंकि उन्हें और साजिशकर्ताओं को नाकाम कर दिया था.


यह भी पढ़ें: इस बदनसीबी से पीछा छुड़ाने को Faf du Plessis इस बार रांची में टॉस के लिए नहीं आएंगे

बोदी ने पिछले साल खुद ही पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था जिन्हें प्रिटोरिया की अदालत ने दोषी करार देने के बाद सजा सुनाई. उन पर 3,000 रैंड (लगभग 202 डालर) का जुर्माना भी लगाया गया. बता दें कि गुलाम बोदी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए गुलाम बोदी ने 2 वनडे मुकाबले खेले और उन्होंने 41.50 के औसत से 83 रन बनाए. उनका सर्वाधिक स्कोर 51 रन था.

VIDEO:  दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

उम्मीद है कि गुलामी बोदी की इस सजा से क्रिकेट खेलने वाले खासकर एशियाई देश सबक लेंगे. और मैच फिक्सिंग को लेकर कानून बनाने की दिशा में काम करेंगे. यह सवाल सालों से भारत सरकार का पीछा कर रहा है. खासकर तब से जब से भारत में साल 1999 में मैच फिक्सिंग कांड का भंडाफोड़ हुआ था, लेकिन इस पर कोई कानून नहीं बना. ऐसे में सवाल है कि क्या मोदी सरकार इस पर कोई पहल करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com