IPL 2021 कब और कहां हो सकता है, सौरव गांगुली ने अभी ही किया यह खुलासा

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भरोसा जताया है कि अगले साल आईपीएल (IPL 2021) अप्रैल-मई में आयोजित किया जाएगा,  गांगुली का मानना है कि भारत में कोरोनावायरस की स्थिती ठीक रही तो फिर आईपीएल का अगला संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा.

IPL 2021 कब और कहां हो सकता है, सौरव गांगुली ने अभी ही किया यह खुलासा

IPL 2021 कब और कहां हो सकता है, सौरव गांगुली ने अभी ही किया यह खुलासा

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भरोसा जताया है कि अगले साल आईपीएल (IPL 2021) अप्रैल-मई में आयोजित किया जाएगा,  गांगुली का मानना है कि भारत में कोरोनावायरस की स्थिती ठीक रही तो फिर आईपीएल का अगला संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले अगले आईपीएल पर गांगुली ने कहा कि उनकी प्राथमिकता भारत रहेगा. उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल भारत के लिए टूर्नामेंट है, हम चाहते हैं कि यह भारत में हो. अब भी छह महीने हैं. हम आकलन करते रहेंगे. इसके साथ-साथ गांगुली ने ऑस्ट्रेलियाई के दौरे पर भी अपनी राय दी है, सौरव गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए खुद का ट्रैक रिकॉर्ड देखते हुए खेलना चाहिए. गांगुली ने अपने बयान में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की चोट का भी जिक्र किया है. टिल सीनियर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा प्ले आफ में अपनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम मुंबई इंडियन्स की ओर खेलने का फैसला लेने के दौरान सतर्कता बरतें क्योंकि उनकी पैर की मांसपेशियों की चोट के बढ़ने का खतरा है जिसके कारण उन्हें आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में भी जगह नहीं दी गई. रोहित किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दूसरे चरण के मैच के बाद से बायें पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण नहीं खेल पाए हैं और इस कारण उन्हें इस महीने आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में भी जगह नहीं मिली है.

IPL 2020 MI vs DC Qualifier 1: धवन ने रोहित को लेकर दिया बयान, बोले- उनकी लय गड़बड़ा सकती है, फायदा उठाएंगे

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड रोहित जैसे खिलाड़ी की मैदान पर वापसी के लिए हर संभव प्रयास करेगा क्योंकि यह उनका काम है. मुंबई इंडियन्स को गुरुवार को प्ले आफ में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना है. गांगुली ने पीटीआई को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘रोहित फिलहाल चोटिल है. अन्यथा हम उसके जैसे खिलाड़ी को बाहर क्यों रखते। वह राष्ट्रीय (सीमित ओवरों की टीम) टीम के उप कप्तान हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हमें उसका आकलन करना होगा। हमें नहीं पता कि वह कब वापसी करेगा. चोटिल होने के बाद वह अब तक नहीं खेला है। हम चाहते हैं कि वह उबर जाए। यह बीसीसीआई का काम है कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को मैदान पर उतारे। अगर वह उबर जाता है तो वह खेलेगा.


मुंबई इंडियन्स द्वारा पोस्ट किए गए उस वीडियो के बारे में पूछने पर जिसमें रोहित नेट पर बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं, गांगुली ने इस सीनियर खिलाड़ी को सतर्क रहने को कहा. पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘हां, आप नहीं चाहते कि वह दोबारा चोटिल हो। उसकी मांसपेशियों में चोट है और दोबारा ऐसा हो सकता है, इसके बाद उसे वापसी करने में और अधिक समय लगेगा लेकिन हां, ऐसे लोग हैं जो उसके साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई इंडियन्स का फिजियो उनके साथ काम कर रहा है। भारतीय फिजियो (नितिन पटेल) भी वहां है. रोहित को भी पता है कि उसके सामने लंबा करियर है और यह सिर्फ इस आईपीएल की बात नहीं है.  

भारत के लिए 113 टेस्ट और 311 वनडे खेलने वाले गांगुली (Sourav Ganguly) का मानना है कि ट्रेनिंग के दौरान जो चीज सही लग रही हो जरूरी नहीं है कि मैच की स्थिति में भी वह सही हो. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको बता सकता हूं कि अभ्यास में आप जो चीजें आसानी से कर रहे हो, मैच की स्थिति के दौरान आपको इसमें जूझना पड़ सकता है. दबाव की स्थिति में मांसपेशियां अलग प्रतिक्रिया देती हैं, बीसीसीआई अध्यक्ष ने हालांकि कहा कि इशांत शर्मा मांसपेशियों में खिंचाव से अच्छी तरह उबर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाज दिसंबर के मध्य में आस्ट्रलिया में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए उपलब्ध रहेगा. 

उन्होंने कहा, ‘‘हां, हमें उम्मीद है कि इशांत टेस्ट मैचों में वापसी करेगा.  उसने छोटे रन अप और छोटे स्पैल में गेंदबाजी शुरू कर दी है. वह एनसीए में गेंदबाजी कर रहा है. लेकिन बीसीसीआई के तेज गेंदबाजों के लिए नियमों के अनुसार इशांत आस्ट्रेलिया में दो प्रथम श्रेणी मैच खेलेगा.  आईपीएल के मौजूदा टूर्नामेंट के दौरान कुछ खिलाड़ियों को चोटें लगी और गांगुली ने कहा कि कोविड-19 के कारण इतने लंबे ब्रेक के बाद ऐसा होने की आशंका थी. 

गांगुली ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का भी समर्थन किया जिन्हें अपना स्वाभाविक खेल नहीं खेलने और 115 से कम के स्ट्राइक रेट से रन बनाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. आईपीएल के सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष की नजरें अब अगले साल जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रणजी ट्रॉफी के आयोजन पर टिकी हैं उ.न्होंने कहा, ‘‘हमने आयोजन स्थल चुन लिए हैं जहां हम रणजी ट्रॉफी के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार कर सकते हैं लेकिन जब तक राज्य संघों से बात नहीं करते तब तक हम कोई घोषणा नहीं करेंगे.

गांगुली ने आश्वासन दिया, ‘‘38 राज्य संघ हैं और कुछ सदस्यों ने मेजबानी की पेशकश की है क्योंकि उनके मुख्य शहर में कई मैदान हैं. हम खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ सुरक्षित माहौल तैयार करेंगे. गांगुली ने साथ ही पुष्टि की कि बीसीसीआई देवांग गांधी, सरनदीप सिंह और जतिन परांजपे की जगह जल्द ही तीन नए चयनकर्ताओं की नियुक्ति करेगा। इन तीनों का चार साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हां, हमारे पास नई चयन समिति होगी। सिर्फ दो बचेंगे (सुनील जोशी और हरविंदर सिंह)। बाकी तीन का कार्यकाल पूरा हो गया है। हम तीन और चयनकर्ता चुनने होंगे. गांगुली को साथ ही यकीन है कि भारत. अगले साल इंग्लैंड की सफल मेजबानी करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘हम इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला भारत में आयोजित करेंगे. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि इंग्लैंड की ओर से कोई आशंकाएं नहीं हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)