भारत की महिला क्रिकेटर स्‍मृति मंधाना ने श्रीलंका के इस दिग्‍गज खिलाड़ी को बताया अपना आदर्श...

भारत की महिला क्रिकेटर स्‍मृति मंधाना ने श्रीलंका के इस दिग्‍गज खिलाड़ी को बताया अपना आदर्श...

स्‍मृति मंधाना शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में टीम इंडिया की स्‍टार बल्‍लेबाज हैं

खास बातें

  • श्रीलंका के कुमार संगकारा की प्रशंसक हैं स्‍मृति
  • अपनी बैटिंग के बारे में उनसे ले चुकी हैं राय
  • वनडे मैचों में तीन शतक बना चुकी है यह ओपनर

करीब पांच साल के इंटरनेशनल करियर में ही बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना टीम इंडिया की खास खिलाड़ी बन गई हैं. टीम इंडिया की यह ओपनर शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में टीम इंडिया की स्‍टार बल्‍लेबाज है. 22 वर्ष की इस खिलाड़ी ने अब तक 41 वनडे मैचों में 37.53 के औसत से 1464 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. 42 टी20 इंटरनेशनल में भी स्‍मृति पांच हाफसेंचुरी के साथ 857 रन बना चुकी हैं. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा की स्‍मृति बहुत बड़ी फैन हैं और उनकी बल्‍लेबाजी के वीडियो देखकर अच्‍छे प्रदर्शन की प्रेरणा लेती हैं.

स्‍मृति मंधाना ने कहा, अब सचिन को नहीं, इस खिलाड़ी को प्रेरणा मानेंगी महिला क्रिकेटर

bcci.tv को एक इंटरव्‍यू में स्‍मृति ने बताया, मैं जब भी क्रिकेट करियर में खराब दौर से गुजर रही होती हूं, संगकारा की बल्‍लेबाजी से प्रेरणा लेती हूं. खासबात यह है कि संगकारा भी स्‍मृति की ही तरह बाएं हाथ के बल्‍लेबाज रहे हैं और उनकी गिनती श्रीलंका के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाजों में की जाती है. नवंबर में होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍डकप की तैयारियों में जुटी  स्‍मृति के अनुसार, अपने आदर्श संगकारा से मिलने के बाद मेरा आत्‍मविश्‍वास काफी बढ़ा है और इससे मुझे भविष्‍य में और बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिली है.


घुटने की चोट से थीं परेशान लेकिन भारत के दोनों मैचों में यादगार पारी खेलकर स्‍मृति ने जीता दिल...

उन्‍होंने कहा कि जब भी मैं अपनी बल्‍लेबाजी के दौरान अच्‍छा महसूस नहीं करती, संगकारा की बैटिंग के वीडियो क्लिप देखती हूं. स्‍मृति ने इस साल महिलाओं के क्रिकेट सुपर लीग में डेब्‍यू किया है. उन्‍होंने कहा कि इस टी20 लीग से उन्‍हें खिलाड़ी के रूप में काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा.

वीडियो: बचपन में लड़कों के साथ खेलती थीं क्रिकेटर झूलन गोस्‍वामी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्‍होंने बताया, 'सुपर लीग में संगकारा कमेंटेटर थे. इस दौरान मुझे उनसे मिलने का मौका मिला. मैंने इस दौरान उनसे पूछा कि क्‍या आपको मेरी बैटिंग में कोई खामी नजर आती है जिसे मैं सुधार सकूं.' स्‍मृति के अनुसार मेरी बैटिंग को संगकारा ने सराहा जिसें मुझे वेस्‍टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप में अच्‍छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिली है. 41 वनडे और 42 टी20 के अलावा मुंबई की स्‍मृति मंधाना ने भारत के लिए दो टेस्‍ट मैच खेले हैं, इसमें उन्‍होंने 27 के औसत से 81 रन बनाए हैं. इस दौरान 51 रन स्‍मृति का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.