टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा शतक जमाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, इस बल्लेबाज ने 419 गेंद पर जमाया सेंचुरी

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने करियर का 10वां शतक जमाया, शतक जमाने के लिए स्टोक्स ने 256 गेंद का सामना किया, जो टेस्ट क्रिकेट में उनके द्वारा जमाया गया सबसे धीमा शतक है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा शतक जमाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, इस बल्लेबाज ने 419 गेंद पर जमाया सेंचुरी

टेस्ट में सबसे धीमा शतक जमाने वाले बल्लेबाज

खास बातें

  • टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा शतक जमाने वाले बल्लेबाज
  • टॉप 5 में एक भारतीय बल्लेबाज भी शामिल
  • पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने 419 गेंद पर जमाया है शतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने करियर का 10वां शतक जमाया. स्टोक्स ने 176 रनों की पारी खेली. स्टोक्स के डोमिनिक सिबली मे 120 रनों की पारी खेली, दोनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट पर 469 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी. बता दें कि स्टोक्स ने शतक जमाने के लिए 256 गेंदों का सामना किया जो उनके टेस्ट करियर का सबसे धीमा शतक है. बता दें कि स्टोक्स (Ben Stokes) से पहले कई क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने करियर में सबसे धीमा शतक (Slowest Test centuries made by batsmen in terms of balls faced) जमाने का रिकॉर्ड बनाया है. ऐसे में जानते हैं ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट में सबसे धीमा शतक ठोकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

मुदस्सर नज़र (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के मुदस्सर नज़र (Mudassar Nazar) के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. मुदस्सर नज़र ने 1977 में इंग्लैंड के खिलाफ लाहौर टेस्ट में 419 गेंदों का सामना करते हुए शतक ठोका था. इस मैच में पाकिस्तान के शुरूआती विकेट जल्दी से गिर गए थे जिसके बाद मुदस्सर नज़र ने धीमी बल्लेबाजी शुरू की पाकिस्तान की पारी को संभालना. मुदस्सर ने क्रीज पर 591 मिनट बल्लेबाजी के दौरान बिताए थे. यह टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था. 


संजय मांजरेकर (भारत)

भारत के संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने 1992 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे टेस्ट मैच के दौरान 397 गेंदों पर शतक ठोका था. अपनी पारी के दौरान मांजरेकर ने 9 घंटे तक बल्लेबाजी की थी.  दरअसल इस मैच में जिम्बाब्वे की टीम ने शानदार परफॉर्मेंस किया था. जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 456 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी और शुरूआती 5 विकेट केनव 104 रन पर गिर गए थे. ऐसे में मांजरेकर ने कपिल देव के साथ पारी को संभाला और मैराथन पारी खेली. मांजरेकर ने 104 रन बनाए जिसमें उन्होंने 422 गेंदों का सामना किया था. यह टेस्ट मैच भी ड्रा पर खत्म हुआ था. 

क्लाइव राडली (इंग्लैंड) 

इंग्लैंड के क्लाइव राडली (Clive Radley) ने साल 1978 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट में 396 गेंद का सामना करते हुए शतक ठोका था. इंग्लैंड के Clive Radley ने 524 गेंद पर 158 रनों की पारी खेली थी. यह टेस्ट मैच भी ड्रा रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में क्लाइव तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और क्रिज पर जैसे फ्रीज हो गए. 

जिम्मी एडम्स (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के जिम्मी एडम्स (Jimmy Adams) ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किंग्सटन टेस्ट मैच के दौरान 365 गेंद पर शतक जमाया था. इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी में एडम्स ने 372 गेंदों पर नाबाद 101 रनों की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज यह टेस्ट मैच 10 विकेटों से जीतने में सफल रहा था.

थिलन समरवीरा (श्रीलंका)

श्रीलंका के थिलन समरवीरा (Thilan Samaraweera) ने 2003/04 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में 345 गेंद पर शतक ठोका था. इस टेस्ट मैच में थलन समरवीरा ने 408 गेंद पर 142 रनों की पारी खेली थी. यह टेस्ट मैच श्रीलंका की टीम एक पारी और 215 रन से जीतने में सफल रही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.