SL vs ENG, 2nd ODI: इंग्लैंड की जीत से ज्यादा लसिथ मलिंगा के 'इस कारनामे' की हो रही चर्चा

SL vs ENG, 2nd ODI: इंग्लैंड की जीत से ज्यादा लसिथ मलिंगा के 'इस कारनामे' की हो रही चर्चा

Sl vs ENG 2nd ODI: लसिथ मलिंगा का यह रिकॉर्ड उनकी फिटनेस को बयां करता है

खास बातें

  • मलिंगा की मार, फिर भी श्रीलंका गया हार
  • इंग्लैंड ने की 31 रन से जीत दर्ज
  • कौन तोड़ेगा मलिंगा का यह रिकॉर्ड?
दांबुला:

इंग्लैंड ने शनिवार को रानगिरी डाम्बुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे क्रिकेट मैच में बारिश से बाधित मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को 31 रनों से हरा दिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान इयोन मोर्गन (92), जोए रूट (71) की बेहतरीन पारियों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए थे. यह मैच इंग्लैंड ने डकवर्थ लुईस नियम से जीता, लेकिन बाद में इंग्लैंड की जीत से ज्यादा लसिथ मलिंगा के 'कारनामे' की चर्चा रही. 

बारिश नहीं भी आती तो मेजबान टीम की जीत मुश्किल लग रही थी. उसने अपने पांच विकेट 74 रनों पर ही खो दिए. इंग्लैंड ने श्रीलंका के शीर्ष तीन बल्लेबाजों उपुल थरंगा (0), निरोशन डिकवेला (9), दिनेश चंडीमल (6) को 20 रनों तक ही पवेलियन में बैठा दिया था. थरंगा और चंडीमल को क्रिस वोक्स ने आउट किया तो वहीं डिकवेला ओली स्टोन का शिकार बने. कुशल परेरा (30) को लियाम डॉसन ने बड़ी पारी नहीं खेलने दी. उनसे पहले दासुन शनका वोक्स का तीसरा शिकार बनकर पवेलियन लौट लिए थे. यहां से धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 36) और थिसारा परेरा (नाबाद 44) ने टीम को संभालते हुए 66 रनों की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 140 तक पहुंचा दिया था। यहीं मैच रूक गया और श्रीलंका को हार मिली. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI 2nd Test: राजीव गांधी स्‍टेडियम के अंदर मंदिर बनते ही बदल गई टीम इंडिया की तकदीर!​


इससे पहले, टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड भी अच्छी शरुआत नहीं कर पाई थी. जेसन रॉय को लसिथ मलिंगा ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर आउट कर दिया. जेसन न अपना खाता खोल पाए न ही टीम का. इसके बाद हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने वापसी की. रूट और जॉनी बेयस्टो (26) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. रूट टीम के तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 83 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए.

कप्तान मोर्गन ने 91 गेंदों की पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाए, निचला क्रम हालांकि विफल रहा और इसी कारण इंग्लैंड बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई. और इसकी वजह बना लसिथ मलिंगा द्वारा किया गया कारनामा. मलिंगा ने 10 ओवर में 55 रन देकर पांच बल्लेबाजों को आउट किया. और इसी के साथ वह सबसे ज्यादा उम्र में  पांच विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए. चलिए जान लीजिए कि वनडे में सबसे ज्यादा उम्र में पांच  विकेट लेने वाले शीर्ष चार गेंदबाज कौन से हैं

उम्र                                गेंदबाज              साल
37 साल व 218 दिन           हैडली            1989
36 साल व 258 दिन          अकरम           2003
35 साल व 254 दिन         रॉबिन सिंह       1999
35 साल 46 दिन               मलिंगा            2018

VIDEO: भारत ने राजकोट में विंडीज को पारी और 272 रनों के रिकॉर्ड अंतर से मात दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 29 ओवरों में पांच विकेट खोकर 140 रन बना लिए थे तभी बारिश ने दस्तक दी और दोबारा मैच नहीं हो सका, अंपायरों ने डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से इंग्लैंड को 31 रन से विजेता घोषित कर दिया.