ब्रेडमैन का यह 90 साल पुराना रिकॉर्ड आज भी अछूता, ठीक आज के दिन 1930 में किया था कारनामा

समय के लिहाज से उनका दोहरा शतक 214 मिनट में इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक बना हुआ है, तो ब्रेडमैन इतिहास के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने मैच के पहले दिन लंच से पहले ही शतक जड़ डाला.

ब्रेडमैन का यह 90 साल पुराना रिकॉर्ड आज भी अछूता,   ठीक आज के दिन 1930 में किया था कारनामा

सर डॉन ब्रेडमैन की फाइल फोटो

खास बातें

  • कौन तोड़ पाएगा भला यह रिकॉर्ड ?
  • क्या अगले 90 साल में भी कोई दिग्गज तोड़ पाएगा?
  • यह रिकॉर्ड सर डॉन के बारे में बहुत कुछ कहता है!
नई दिल्ली:

बात करते हैं 90 साल पुराने रिकॉर्ड की, जिस पर आज भी कोई बल्लेबाज पानी नहीं फेर सका है. इसकी चर्चा की वजह इसलिए क्योंकि यह रिकॉर्ड ठीक आज के ही दिन (#OnthisDay) मतलब 11 जुलाई साल 1930 के दिन ही क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने बनाया था. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस टेस्ट में सर डॉन ब्रेडमैन ने 449 गेंदों पर 46 चौकों से 334 रन की पारी खेली थी. हेडिग्ले में खेले गए इस टेस्ट में इस मैच के जरिए सर डॉन ने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली, लेकिन लौटते हैं खास बात और 90 साल पुराने रिकॉर्ड पर. तो खास बात यह थी कि सर डॉन ने टेस्ट मैच के एक दिन में ही 300 रन बना डाले!

सर डॉन ने पहले सेशन में 105 गेंदों के लिए 153 गेंद खेलीं, तो दूसरे सेशन में बनाए 115 रन के लिए ब्रेडमैन ने 152 गेंदों का सामना किया. वहीं तीसरे सेशन में सर डॉन ने 115 गेंद खेलीं. और इस आतिशी अंदाज से सर डॉन पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट पर 458 के स्कोर में 309 रन बनाकर नाबाद रहे.

समय के लिहाज से उनका दोहरा शतक 214 मिनट में इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक बना हुआ है, तो ब्रेडमैन इतिहास के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने मैच के पहले दिन लंच से पहले ही शतक जड़ डाला. ब्रेडमैन के बाद आतिशी बल्लेबाजी में वीरेंद्र सहवाग जैसे बल्लेबाज भी आए और ब्रायन लारा, लेकिन इन सहित कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं रहा, जिसने टेस्ट मैच के एक ही दिन में तिहरा शतक जड़ दिया हो. और लगता भी नहीं आने वाले कई दशकों में भी कोई बल्लेबाज यह रिकॉर्ड तोड़ भी पाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.