IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने दोहराया इतिहास, 50 साल के बाद ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

IND vs NZ Kanpur Test: कानपुर टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने कमाल कर दिया है. एक तरफ जहां अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने का कमाल किया तो वहीं, दूसरी पारी में अर्धशतक जमाने में सफल रहे

IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने दोहराया इतिहास, 50 साल के बाद ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

श्रेयस अय्यर का ऐतिहासिक कारनामा

खास बातें

  • श्रेयस अय्यर का रिकॉर्डतोड़ कारनामा
  • दूसरी पारी में भी खेली 50 प्लस रन की पारी
  • पहली पारी में जमाया था शतक

IND vs NZ Kanpur Test: कानपुर टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने कमाल कर दिया है. एक तरफ जहां अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने का कमाल किया तो वहीं, दूसरी पारी में अर्धशतक जमाने में सफल रहे. बता दें कि पहली पारी में अय्यर ने 105 रन की पारी खेली थी तो वहीं दूसरी पारी में भी 65 रन बनाकर आउट हुए.  50 साल के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50 प्लस का स्कोर बनाया हो. 50 साल पहले सुनिल गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपने टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में 50 प्लस  का स्कोर बनाया था. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में क्रमश: 65 और 67 रन बनाए थे. वहीं, अब अय्यर ने यह कारनामा फिर से दोहरा दिया है. इस ऐतिहासिक कमाल के अलावा श्रेयस अय्यर पहले भारतीय बन गए हैं जिनके नाम डेब्यू टेस्ट की एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने का कमाल दर्ज है. 

IND vs NZ: लक्ष्मण का खुलासा, द्रविड़ ने पहले ही इस भारतीय क्रिकेटर को लेकर कर दी थी खास भविष्यवाणी

बता दें कि अय्यर को डेब्यू कैप किसी और से नहीं बल्कि सुनिल गावस्कर ने ही पहनाया था. गावस्कर ने जब अय्यर को डेब्यू कैप दिया था तो यह सलाह दी थी कि भविष्य के बारे में न सोचकर वर्तमान में अपने खेल का आनंद लो, अय्यर ने इस बात का खुलासा शतक लगाने के बाद प्रेस से बात करते हुए किया था. 


डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने अय्यर
श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट मचै में 170 रन बनाए. ऐसा कर उन्होंने लाला अमरनाथ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अमरनाथ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 156 रन बनाए थे. वैसे, भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन शिखर धवन ने बनाए हैं. धवन ने 187 रन डेब्यू टेस्ट में बनाए थे. रोहित शर्मा ने 177 रन अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बनाने का कमाल किया था. 

डेब्यू टेस्ट (भारत) पर सर्वाधिक रन
187 शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया मोहाली 2012/13
177 रोहित शर्मा बनाम वेस्टइंडीज कोलकाता 2013/14
170 श्रेयस अय्यर बनाम न्यूजीलैंड कानपुर 2021/22
156 लाला अमरनाथ बनाम इंग्लैंड मुंबई जिम 1933/34

कानपुर टेस्ट मैच में पहली पारी में अय्यर ने शानदार 105 रन बनाए थे और भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने वाले 16वें बल्लेबाज भी बन गए थे. अब दूसरी पारी में अय्यर ने एक बार फिर कमाल की पारी खेली और विषम परिस्थिति में भारतीय पारी को संभाला.

IND vs NZ Kanpur Test: भारत के खिलाफ टिम साउदी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे न्यूजीलैंड गेंदबाज बने

दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए थे, जिसके कारण भारत को 49 रन की बढ़त मिल पाई थी. भारत की ओर से गेंदबाजी में अक्षर पटेल ने 5 विकेट और अश्विन को 3 विकेट मिला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा.