शोएब अख्तर का खुलासा, इस रणनीति के साथ सचिन पर पड़े थे भारी साल 2006 में फैसलाबाद टेस्ट में

हालिया एक इंटरव्यू में पाकिस्तानी सीमर ने प्रतिद्वंद्विता को याद करते हुए कहा कि भारतीय दिग्गज बल्लेबाज के लिए उनके मन में खासा सम्मान है. एक कार्यक्रम में संजय मांजरेकर के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि कुछ बललेबाजों ने कभी मुझसे बात नहीं की.

शोएब अख्तर का खुलासा, इस रणनीति के साथ सचिन पर पड़े थे भारी साल 2006 में फैसलाबाद टेस्ट में

शोएब अख्तर की फाइल फोटो

खास बातें

  • शोएब ने बनायी खास रणनीति
  • सचिन की चोट ने दिखाया शोएब को रास्ता
  • पहली पारी में सिर्फ 14 रन बना सके थे सचिन
नई दिल्ली:

जब मैदान पर किसी बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच प्रतिद्वंद्विता की बात आती है, तो सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर के बीच मुकाबला क्रिकेट में काफी प्रसिद्ध रहा है. अपने समय में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ग्लेन मैक्ग्रा, शेन वॉर्न, वकार यूनुस, वसीम अकरम और मुरलीधरन जैसे दिग्गज गेंदबाजों का सामना किया, लेकिन अख्तर के साथ उनकी भिड़ंत हमेशा ही मीडिया और क्रिकेटप्रेमियों के बीच आकर्षण और चर्चा का विषय रही. प्रशंसक उस दौर में यही सोचते रहते थे कि जब दोनों का आमना-सामना होगा, तो क्या होगा. हालिया एक इंटरव्यू में पाकिस्तानी सीमर ने प्रतिद्वंद्विता को याद करते हुए कहा कि भारतीय दिग्गज बल्लेबाज के लिए उनके मन में खासा सम्मान है.

एक कार्यक्रम में संजय मांजरेकर के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि कुछ बललेबाजों ने कभी मुझसे बात नहीं की. सचिन ने बैटिंग करते हुए मुझसे बात कर कभी भी अपना ध्यान भंग नहीं किया. शोएब ने कहा कि लोग कहा करते थे कि सचिन और मैं एक दूसरे के खिलाफ शब्दबाण चलाया करते थे, लेकिन हमने  कभी भी ऐसा नहीं किया. मैं हमेशा उन्हें एक महान बल्लेबाज के रूप में सम्मान देता था. साथ ही, मैं उन्हें एक बेहतरीन प्रतिस्पर्धी भी मानता था.  अख्तर ने साल 2006 में फैसलाबाद में खेले गए टेस्ट को याद किया, जिसमें उन्होंने तेंदुलकर को खासा परेशान किया. 

शोएब ने कहा कि वह हमेशा वे रास्ते तलाशते रहते थे, जिससे वह सचिन की बैटिंग से सुलट सकें. फैसलाबाद का यह टेस्ट ड्रॉ रहा था और इसमें शोएब ने सचिन को पहली पारी में 14 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया था. इस पर इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मैं हमेशा सचिन को आउट करने पर चिंतन-मनन करता था. मैं जानता था कि सचिन को कहां चोट लगी है. फैसलाबाद टेस्ट में मुझे मालूम था कि सचिन को एलबो चोट लगी है और वह हुक और पुल नहीं खेल सकते. ऐसे में मैंने उन्हें लगातार बाउंसर फेंकना जारी रखा. 


अख्तर ने आगे कहा कि उस टेस्ट को लोग सचिन व शोएब के बीच मुकाबले के लिए याद करते हैं. साथ ही, उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट खेलने पर ध्यान देना चाहिए. इन दिनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट खेलने के ज्यादा इच्छुक नहीं दिखते और मुझे कारण समझ नहीं आता. लोग केवल टेस्ट मैच के स्पेल याद रखते हैं. इसका कोई मतलब नहीं कि आपने टी20 या वनडे में कितने विकेट लिए, लोग केवल टेस्ट मैच के स्पेल याद करेंगे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विराट ने कुछ समय पहले करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.