टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुने जाने पर Shikhar Dhawan ने कही अपने मन की बात

भारत के लिए 34 टेस्ट, 149 वनडे और 68 टी20 मैच खेल चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि वह और तीन साल तक क्रिकेट खेलना चाहते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुने जाने पर Shikhar Dhawan ने कही अपने मन की बात

शिखर धवन ने अगले तीन साल तक टीम इंडिया के लिए खेलने की जताई इच्छा

नई दिल्ली:

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं लेकिन उनका मानना है कि टी20 फॉर्मेट में वह अभी काफी योगदान दे सकते हैं. दिल्ली के 36 साल के धवन को उम्मीद है कि वह आसानी से अगले तीन साल तक क्रिकेट खेल सकते हैं. धवन ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में एक बार फिर से शानदार लय में होने का सबूत देते हुए अब तक 421 रन बनाए है. टीम को अभी एक और मैच खेलना है. इस टी20 लीग में उनकी निरंतरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पिछली बार 2015 में 300 से कम रन बनाए थे. 

पिछले साल श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया का नेतृत्व करने और लगातार रन बनाने के बाद भी धवन को पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी. धवन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू होने वाली घरेलू सीरीज में वापसी की उम्मीद है. उनका मानना है कि उनका अनुभव टी20 फॉर्मेट में काम आ सकता है. 

यह भी पढ़ें: 'डेफिनेटली नॉट से डेफिनेटली यस', MS Dhoni ने अपने भविष्य के प्लान से उठाया पर्दा तो फैंस ने लगा दी Tweets की झड़ी


धवन ने पीटीआई भाषा को दिए इंटरव्यू में शुक्रवार को कहा, "मुझे लगता है कि मैं अपने अनुभव के कारण सबसे छोटे फॉर्मेट में योगदान दे सकता हूं. मैं टी20 फॉर्मेट में काफी अच्छा कर रहा हूं. मुझे जो भी भूमिका दी गई है मैंने उसे बखूबी निभाया है." 

उन्होंने कहा, "मैं जिस फॉर्मेट में भी खेल रहा हूं उसमें निरंतरता बनाए रखने में कामयाब रहा हूं, चाहे वह आईपीएल हो या घरेलू स्तर पर और मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं." 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुने जाने पर ये कहा

श्रीलंका में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के बाद भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह बनाने में विफल रहने पर धवन को निराशा हुई थी लेकिन सकारात्मक सोच से उन्हें फायदा हुआ. 

उन्होंने कहा, "हां मैं बहुत सकारात्मक व्यक्ति हूं. पिछले साल टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए सपने के सच होने जैसा था. टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें (चयनकर्ताओं को) लगा कि (चुने गए) खिलाड़ी मुझसे बेहतर हैं और इसमें कोई बुराई नहीं है."

उन्होंने आगे कहा, "मैं चयनकर्ताओं के फैसले का सम्मान करता हूं. जीवन में ऐसा होता है. आप इसे स्वीकार करते हैं और अपना काम करते रहते हैं. मैं केवल उन चीजों पर ध्यान  देता हूं जो मेरे नियंत्रण में है और मैं मिले हुए मौके का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करता हूं." 

टीम इंडिया में अपने भविष्य के बारे में बोले गब्बर

भारत के लिए 34 टेस्ट, 149 वनडे और 68 टी20 मैच खेल चुके धवन ने कहा कि वह और तीन साल तक क्रिकेट खेलना चाहते हैं. राष्ट्रीय टीम के लिए 2010 में डेब्यू करने वाले धवन ने कहा, "मैं अपने ऊपर अनावश्यक दबाव नहीं डालता. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो कभी खत्म नहीं होती. अगर मैं चीजों को उस तरह से सोचूंगा तो मुझे खुशी नहीं होगी. वनडे में मेरा औसत 45.53 है. मैं हमेशा खेल में सुधार की तलाश में रहता हूं, विश्लेषण करता हूं कि कैसे मैं बेहतर हो सकता हूं." 

उन्होंने कहा, "एक क्रिकेटर के तौर पर हमें 'अपने पांव जमीन पर रखने' होते है. भारत का प्रतिनिधित्व करने की दौड़ में बने रहने के लिए फिट रहना होगा. मैं कम से कम अगले तीन सालों तक खेल सकता हूं. मैं पिछले कुछ सालों से काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं, मैं आशान्वित और सकारात्मक हूं कि जिस तरह से मैं प्रदर्शन कर रहा हूं, उससे मैं कई मील के पत्थर हासिल कर सकता हूं." 

उन्होंने कहा, "मेरा ध्यान मंजिल पर नहीं बल्कि सफर पर है. यह इस बारे में है कि एक क्रिकेटर पर मैं कैसे खुद में सुधार करना जारी रख सकता हूं." 

यह भी पढ़ें: विंटेज इनिंग के बाद विराट कोहली ने बताया अपना असली मकसद, कहा - मैं भारत के लिए..

IPL 2022 में पंजाब किंग्स के प्रदर्शन के बारे में कही ये बात

आईपीएल में पंजाब किंग्स के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि टीम को थोड़ा और निरंतर प्रदर्शन करना चाहिए था. टीम पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ हार के बाद प्लेऑफ (IPL Playoffs) की दौड़ से बाहर हो गई है. 

धवन ने कहा, "मैं टीम के लिए और मैच जीतना पसंद करता. हमने कभी बल्लेबाजी इकाई के रूप में तो कभी गेंदबाजी इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दोनों को अधिक मौकों पर एक साथ अच्छा करना चाहिए था. अगर हमने ऐसा किया होता तो हम काफी बेहतर स्थिति में होते."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com