SA v IND: शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट लेकर बनाया रिकर्ड, ऐसा कर रचा इतिहास

SA vs IND: जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी पहली पारी में भारत के शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने करिश्माई गेंदबाजी की और 7 विकेट लेने में सफल रहे

SA v IND: शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट लेकर बनाया रिकर्ड, ऐसा कर रचा इतिहास

शार्दुल ठाकुर ने रचा इतिहास

खास बातें

  • शार्दुल ठाकुर ने टेस्ट में पहली बार लिए 5 विकेट
  • जोहान्सबर्ग में ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज
  • शार्दुल की गेंदबाजी का जलवा

SA vs IND: जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी पहली पारी में भारत के शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने करिश्माई गेंदबाजी की और 7 विकेट लेने में सफल रहे. टेस्ट करियर में शार्दुल का यह पहला 5 विकेट हॉल है. 5 विकेट लेते ही शार्दुल ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शार्दुल ने पहली पारी में 61 रन देकर 7 विकेट लेने में सफल रहे. बता दें कि शार्दुल का यह परफॉर्मेंस भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट में किसी गेंदबाज के द्वारा किया गया तीसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी परफॉर्मेंस है.

शार्दुल ठाकुर की सोशल मीडिया पर धूम, "लॉर्ड शार्दुल ऑन फायर", देखिए गजब की क्रिएटिविटी

बेहतरीन गेंदबाजी परफॉरमेंस


भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट में शार्दुल के द्वारा किया गया यह तीसरा गेंदबाजी परफॉरमेंस सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी परफॉर्मेंस करने का रिकॉर्ड है. ठाकुर ने इस मैच में 61 रन देकर 7 विकेट लिए. इससे पहले लांस क्लूजनर ने 1996 में 21.3 ओवर में 64 रन देकर 8 विकेट लिए थे. इसके बाद डेल स्टेन का नंबर आता है. स्टेन ने 2010 में नागपुर टेस्ट में 16.4 ओवर में 51 रन देकर 7 विकेट लिए थे. 

SA vs IND: दूसरा टेस्ट नहीं खेलने के बाद भी कोहली का दिखा 'कप्तानी' वाला अंदाज, Live मैच में शमी को दिए इनपुट- Video

इसके अलावा ठाकुर जोहान्सबर्ग में 5 विकेट हॉल एक पारी में लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बन गए हैं. और साथ ही पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बने. शार्दुल से पहले ऐसा कारनामा जोहान्सबर्ग में साल 2018 में मोहम्मद शमी ने किया था.

जोहान्सबर्ग में सबसे पहले 5 विकेट हॉल भारत की ओर से साल 1992 में अनिल कुंबले ने किया था. इसके बाद 1997 में श्रीनाथ ने 5 विकेट एक पारी में चटकाए थे. इसके बाद 2006 के फेमस टेस्ट जीत में श्रीसंत ने 5 विकेट हॉल करने का कमाल कर दिखाया था.

भारत के जसप्रीत बुमराह ने 2018 में 5 विकेट चटकाए थे. इसी दौरे पर 2018 में मोहम्मद शमी ने भी 5 विकेट लिए थे. शार्दुल ने केवल 68 गेंद करने के बाद 5 विकेट हॉल किया, जो अपने-आप में एक बड़ी बात है. 

PAK तेज गेंदबाज ने 4 गेंद में लिए 3 विकेट, बेन कटिंग की बीवी हुई खुश, यूं किया रिएक्ट

टेस्ट मैच में की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले खेलते हुए भारत ने 202 रन बनाए जिसमें केएल राहुल ने 50 और अश्विन ने 46 रन की पारी खेली थी. 

जोहान्सबर्ग में 5 विकेट हॉल करने वाले भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले, 1992

श्रीनाथ, 1997

एस श्रीसंत, 2006
 
बुमराह, 2018

शमी, 2018

शार्दुल ठाकुर, 2022*

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जोहानिसबर्ग टेस्ट में नहीं खेले विराट कोहली, क्रोनोलॉजी से क्या समझें?.