विराट कोहली तकनीकी कप्‍तान नहीं लेकिन टीम के सर्वश्रेष्‍ठ लीडर : NDTV से शेन वॉर्न

Updated: 11 February 2019 09:33 IST

वॉर्न की राय में कप्‍तान, रणनीतिकार और टीम का लीडर होने में फर्क होता है. उन्‍होंने कहा कि विराट कोहली के बहुत बड़े प्रशंसक है और उनका होना क्रिकेट के खेल के लिए बहुत अच्‍छा है.वॉर्न ने भारत (Team India )और मेजबान इंग्‍लैड (England) को वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के खिताब का प्रबल दावेदार माना है.

Shane Warne Said this thing about Virat Kohli Captainship
शेन वॉर्न की गिनती ऑस्‍ट्रेलिया के महान स्पिनरों में की जाती है (फाइल फोटो)

विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही रणनीति के मामले में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान नहीं हों लेकिन वे टीम लीडर के रूप में सर्वश्रेष्‍ठ हैं. यह बात दिग्‍गज स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने रविवार को NDTV के साथ विशेष बातचीत में कही. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने टिम पेन और केन विलियमसन को रणनीतिक रूप से दुनिया के दो सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में शुमार किया. वॉर्न की राय में कप्‍तान, रणनीतिकार और टीम का लीडर होने में फर्क होता है. उन्‍होंने कहा कि विराट कोहली के बहुत बड़े प्रशंसक है और उनका होना क्रिकेट के खेल के लिए बहुत अच्‍छा है.वॉर्न ने भारत (Team India )और मेजबान इंग्‍लैड (England) को वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के खिताब का प्रबल दावेदार माना है.

वॉर्न ने आत्‍मकथा में बताया, 'लेटलतीफ' रवींद्र जडेजा को रास्‍ते पर लाने के लिए दी थी यह 'सजा'

वॉर्न (Shane Warne) ने NDTV से बातचीत में कहा, 'मेरे विचार से इस समय वह टीम के सर्वश्रेष्‍ठ लीडर में से है. कप्‍तानी, रणनीतिक कौशल और टीम का लीडर होने में फर्क होता है. विराट (Virat Kohli) ने अपनी टीम का बेहतरीन नेतृत्‍व किया है. इसे अलग-अलग करना बेहद मुश्किल काम है. मेरे विचार से ऑस्‍ट्रेलिया के टिम पेन और न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन तकनीकी तौर पर बेहद कुशल है. ऐसे में यह कहना बेहद कठिन हैं कि वाकई कोई असाधारण कप्‍तान है लेकिन यह जरूर कहूंगा कि इस समय यदि कोई टीम का सर्वश्रेष्‍ठ लीडर है तो वे विराट कोहली है.' इस दौरान वॉर्न (Shane Warne) ने टीम में एमएस धोनी (MS Dhoni)की भूमिका के बारे में भी चर्चा की. उन्‍होंने कहा कि भारतीय टीम को वर्ल्‍डकप में इस 37 वर्षीय खिलाड़ी के अनुभव की जरूरत है. उन्‍होंने कहा कि मेरे विचार में धोनी परिस्थितियों के अनुसार नंबर चार, पांच या छह पर बैटिंग कर सकते हैं. इस लिहाज से वे निश्चित रूप से टीम के विकेटकीपर होंगे. वर्ल्‍डकप जीतने के लिए आपको उनके जैसे खिलाड़ी के अनुभव की जरूरत है. यदि भारत को वर्ल्‍डकप जीतना है तो विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी जैसे बड़े खिलाड़ियों के लिए अचछा प्रदर्शन करना जरूरी होगा. भुवनेश्‍वर कुमार और बुमराह को भी अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा.

वॉर्न ने बताया, भारत के खिलाफ इस कारण नहीं मिल पाए ज्‍यादा विकेट, सचिन के बारे में यह बोले..

उन्‍होंने कहा कि मेरे विचार से भारत और इंग्‍लैंड वर्ल्‍डकप-2019 (World Cup 2019) के प्रबल दावेदार है. जहां तक ऑस्‍ट्रेलिया की बात है तो यदि सिलेक्‍टर सही टीम चुनते हैं और यदि स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर टीम में वापस आते हैं तो स्‍टाइनिस, डासी शॉर्ट, शॉन मॉर्श, मिचेल स्‍टॉर्क, कमिंस और मैक्‍सवेल जैसे खिलाड़ियों के साथ यह टीम ऐसी बत जाती है जो वर्ल्‍डकप जीत सकती है. वापसी करने पर स्मिथ और वॉर्नर जीत के लिए बेताब होगें और वे अपनी क्षमता को साबित करना चाहेंगे. इन दोनों के टीम में होने की स्थिति में ऑस्‍ट्रेलिया हर किसी को चौंका सकती है. ऑस्‍ट्रेलिया टीम अंतिम चार में पहुंच सकती है. आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम के समर्थन में भी शेन वॉर्न ने खुलकर विचार रखे और टीम के इस सीजन में पिंक जर्सी पहनकर खेलने का कारण बताया. उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थान रॉयल्‍स पिछले साल कैंसर आर्गनाइजेशन के साथ जुड़ी है और इस घातक बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्‍य उसने इस बार पिंक जर्सी पहनकर खेलने का निर्णय लिया है. युवा संजू सैमसन की प्रतिभा की खास तौर पर सराहना करते हुए वॉर्न ने कहा कि वे टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी बन सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि टीम में रहाणे, राहुल त्रिपाठी, जोस बटलर, संजू सैमसन, स्‍टीव स्मिथ और बेन स्‍टोक्‍स जैसे खिलाड़ी हैं. ऐसे खिलाड़ि‍यों का होना किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए अच्‍छा है. ऐसे में यह टीम इस बार फाइनल में भी स्‍थान बना सकती है. (रिका  राय से इनपुट)

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप-चहल को बताया निडर बॉलर

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, विराट कोहली का होना क्रिकेट के लिए बहुत अच्‍छा
  • रणनीति कौशल के मामले में विलियमसन, पेन को सराहा
  • वर्ल्‍डकप में भारत और इंग्‍लैंड को माना जीत का प्रबल दावेदार
संबंधित खबरें
शेन वॉर्न ने पूछा-विराट कोहली के खिलाफ यदि बेन स्‍टोक्‍स
शेन वॉर्न ने पूछा-विराट कोहली के खिलाफ यदि बेन स्‍टोक्‍स 'मांकड़िंग' करते तो....मिला यह करारा जवाब
IPL 2019: अश्विन की
IPL 2019: अश्विन की 'हरकत' से शेन वॉर्न नाराज, कहा-आप इसके लिए याद रखे जाओगे
इसलिए शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव, यासिर शाह और राशिद खान को बताया
इसलिए शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव, यासिर शाह और राशिद खान को बताया 'स्पेशल स्पिनर्स'
शेन वॉर्न बोले,
शेन वॉर्न बोले, 'विराट कोहली का रिकॉर्ड अजूबा, उन्‍हें बॉ‍लिंग नहीं करूंगा'
शेन वॉर्न ने वर्ल्ड कप में धोनी की भूमिका को लेकर कही बहुत ही अहम बात
शेन वॉर्न ने वर्ल्ड कप में धोनी की भूमिका को लेकर कही बहुत ही अहम बात
Advertisement