महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न बोले, 'अनिल कुंबले गेंद को ज्‍यादा स्पिन नहीं करा पाते थे लेकिन....'

Shane Warne: शेन वॉर्न ने कहा, ऐसा शख्‍स (अनिल कुंबले) जो गेंद को बहुत ज्‍यादा स्पिन नहीं कर पाता था लेकिन इसके बावजूद वह काफी विकेट इसलिए ले पाए क्‍योंकि वह विकेट से उछाल पाने में सफल रहते थे और खेल कौशल के धनी थे. वॉर्न ने कहा, 'वह सुपर कांपिटीटर था. वह खेल की बेहतरीन समझ रखता था.

महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न बोले, 'अनिल कुंबले गेंद को ज्‍यादा स्पिन नहीं करा पाते थे लेकिन....'

Anil Kumble टेस्‍ट क्रिकेट मेंं भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

खास बातें

  • वॉर्न ने कुंबले को 'सुपर कांपिटिटर' बताया
  • कहा, उछाल के कारण कुंबले ने लिए खूब विकेट
  • खेल के प्रति कुंबले की समझ को सराहा

Anil Kumble: भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) और ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न (Shane Warne) को विश्‍व क्रिकेट के दिग्‍गज लेग स्पिन गेंदबाजों में शुमार किया जाता था. इन दोनों रिस्‍ट स्पिनर ने लगभग एक ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट खेला और विकेटों का अंबार लगाया. टेस्‍ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न दूसरे और कुंबले तीसरे स्‍थान पर हैं. 800 टेस्‍ट विकेट लेकर इस सूची में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) पहले स्‍थान पर हैं. वॉर्न और कुंबले की बात करें तो मैदान पर दोनों एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे तो मैदान के बाहर एक-दूसरे के दोस्‍त. कुंबले भारत के युवा चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव की मुलाकात भी शेन वॉर्न से करा चुके हैं. खेल कौशल को लेकर ये दोनों ही स्पिनर एक-दूसरे का सम्‍मान करते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न ने कुंबले को 'सुपर कांपिटिटर' बताया है. उन्‍होंने कहा कि गेंद को बहुत ज्‍यादा स्पिन नहीं करा पाने के बावजूद कुंबले बेहद सटीक थे और इसी कारण वे इतने अधिक विकेट लेने में सफल रहे.

वॉर्न (Shane Warne) ने यह बात इंस्‍टाग्राम पर अपने लाइव वीडियो में कही. उन्‍होंने कहा, ऐसा शख्‍स (अनिल कुंबले) जो गेंद को बहुत ज्‍यादा स्पिन नहीं कर पाता था लेकिन इसके बावजूद वह काफी विकेट इसलिए ले पाए क्‍योंकि वह विकेट से उछाल पाने में सफल रहते थे और खेल कौशल के धनी थे. वॉर्न ने कहा, 'वह सुपर कांपिटीटर था. वह खेल की बेहतरीन समझ रखता था. हालांकि वह शालीन और शांत है लेकिन मैदान पर गजब का कांपिटीटर था. वह सफलता का भूखा था. उसे दोस्‍त कहकर अच्‍छा महसूस करता हूं.' अपनी गेंदों के उछाल के कारण कुंबले को 'जंबो' कहकर भी बुलाया जाता था. उन्‍हें यह खास नाम विकेटकीपर नयन मोंगिया ने दिया था.

गौरतलब है कि कुंबले ने करीब 15 वर्ष तक भारतीय क्रिकेट को सेवाएं दीं. वे भारतीय टीम के कप्‍तान भी रहे और बाद में कोच की जिम्‍मेदारी भी संभाली. टेस्‍ट क्रिकेट में तीन स्पिन दिग्‍गजों मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले ने लंबे समय तक दबदबा कायम रखा. इनकी 'बलखाती' गेंदों का सामना करना विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए टेढ़ी खी होता था. मुरली ने टेस्‍ट क्रिकेट में 800, शेन वॉर्न ने 708 और कुंबले ने 619 बल्‍लेबाजों को आउट किया. वनडे क्रिकेट में भी ये तीनों गेंदबाज खासे सफल रहे.

VIDEO: जानिए अपने करियर के बारे में क्‍या कह रहे हैं विराट कोहली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com