श्रीलंका के गेंदबाज लसित मलिंगा को सचिन तेंदुलकर ने इस रोचक अंदाज में दी बर्थडे की बधाई...

श्रीलंका के गेंदबाज लसित मलिंगा को सचिन तेंदुलकर ने इस रोचक अंदाज में दी बर्थडे की बधाई...

IPL में सचिन तेंदुलकर और लसित मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ खेल चुके हैं

खास बातें

  • कहा, मलिंगा के खिलाफ बाल को नहीं, बॉल को देखना होता था
  • यॉर्कर फेंकने में मलिंगा को हासिल है जबर्दस्‍त महारत
  • वनडे में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट ले चुके हैं
नई दिल्‍ली:

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा मंगलवार को 35 वर्ष के हो गए. यॉर्कर फेंकने की अपनी जबर्दस्‍त क्षमता के कारण मलिंगा अपने करियर के सुनहरे दौर में दुनियाभर के बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत का सबब बने रहे. अपने अजीबोगरीब एक्‍शन के कारण मलिंगा की गेंदों को पढ़ पाना काफी कठिन होता था. मलिंगा के बर्थडे पर मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने रोचक अंदाज में उन्‍हें शुभकामनाएं दी हैं. कलर किए हुए बालों के कारण अलग से ही पहचाने जाने वाले मलिंगा को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं देते हुए सचिन ने कहा, 'जब लसित मलिंगा के खिलाफ बल्‍लेबाजी करने की बात आती थी तो मैं हमेशा कहता था बाल (Hair) को नहीं, बॉल (Ball) को देखो, मेरे दोस्‍त...जनमदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.'

विराट कोहली को आउट करते ही लसित मलिंगा को रोहित शर्मा ने गले लगा लिया

दाएं हाथ से बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले मलिंगा ने श्रीलंका की ओर से 30 टेस्‍ट, 204 वनडे और 68 टेस्‍ट मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में 101, वनउडे में 301 और टी20 इंटरनेशनल में 90 विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं. मलिंगा की गेंदबाजी बेहद सटीक होती थी और वनडे क्रिकेट में तो वे एक बार लगातार चार गेंदों पर विकेट हासिल कर चुके हैं. आईसीसी वर्ल्‍डकप-2007 के सुपर-8 मुकाबले में उन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल की थी और उनका शिकार बने थे दक्षिण अफ्रीका के चार बल्‍लेबाज शॉन पोलाक, एंड्रयू हॉल, जैक्‍स कैलिस और मखाया नतिनी. हालांकि उनकी इस कातिलाना गेंदबाजी के बावजूद श्रीलंका की टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नजर डालते हैं मलिंगा के लगातार चार गेंदों के इन चार विकेट पर...
श्रीलंका की ओर से फेंके गए  45वें ओवर की पांचवीं गेंद : मलिंगा का यह आठवां ओवर था.  मलिंगा के इस ओवर की यह गेंद स्‍लोअर थी. पोलाक (13) इसकी लाइन चूके और बोल्‍ड हो गए.
45वें ओवर की छठी गेंद : क्रीज पर थे दक्षिण अफ्रीका के एंड्रयू हॉल. मलिंगा ने अपनी छठी गेंद यॉर्कर फेंकी. हैरान हॉल (0) उपुल थरंगा को कैच थमा बैठे.
श्रीलंका की ओर से फेंके गए  47वें ओवर की पहली गेंद : मलिंगा का यह नौवां ओवर था. अजीबोगरीब एक्‍शन वाले मलिंगा ने जमकर खेल रहे जैक्‍स कैलिस (86) को चकमा दिया. इस गेंद पर उन्‍होंने न केवल हैट्रिक पूरी की बल्कि दक्षिण अफ्रीकी खेमे को तनाव में ला दिया. कैलिस का कैच विकेटकीपर संगकारा ने लपका.
47वें ओवर की दूसरी गेंद : मलिंगा ने फिर यॉर्कर फेंकी, जिसका सामना करना निचले क्रम के मखाया एनटिनी (0)के बूते के बाहर था. वे बोल्‍ड हो गए. दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट 207 के स्‍कोर पर गिरा. हालांकि इससे बाद अंतिम जोड़ी रॉबिन पीटरसन ने लेंगरवेल्‍ट के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी थी.