RCB vs MI Virat kohli vs Rohit Sharma: आईपीएल में दिग्गजों की जंग, रोहित और कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

Virat kohli vs Rohit Sharma:आईपीएल 2023 (IPL 2023) के पांचवें मैच में आरसीबी का मुकाबला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से होने वाला है. आरसीबी (RCB) का इरादा रविवार को घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस पर दबदबा बरकरार रखने का होगा.

RCB vs MI Virat kohli vs Rohit Sharma: आईपीएल 2023 (IPL 2023) के पांचवें मैच में आरसीबी का मुकाबला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से होने वाला है. आरसीबी (RCB) का इरादा रविवार को घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस पर दबदबा बरकरार रखने का होगा. आईपीएल 2020 के बाद से आरसीबी ने मुंबई के खिलाफ पांच में से तीन मैच जीते हैं. अब तक आईपीएल नहीं जीत सकी आरसीबी एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर जीत के साथ आगाज करके घरेलू दर्शकों को मुस्कुराने के मौके जरूर देना चाहेगी.

वहीं, दूसरी ओर मुंबई इंडियंस की टीम चाहेगी कि वो भी अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ करें. रोहित शर्मा पर सबकी नजर रहेगी. मुंबई इंडियंस (MI) पिछले आईपीएल में 14 में से चार मैच जीतकर आखिरी स्थान पर रही थी. आईपीएल के इतिहास की सबसे कामयाब टीम और पांच बार की विजेता मुंबई का लक्ष्य उस प्रदर्शन को भुलाकर आगे बढने का होगा. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और झाय रिचर्डसन चोट के कारण बाहर है. ऐसे में टीम की उम्मीदें इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर पर लगी हैं जो जैसन बेहरेनडोर्फ और आकाश मढवाल के साथ तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे. कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी सूर्यकुमार यादव पर रन बनाने का जिम्मा होगा.ईशान किशन से पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाने की उम्मीद रहेगी.

रोहित शर्मा बना सकते हैं खास रिकॉर्ड
आईपीएल में रोहित शर्मा ने अबतक 227 मैच खेले हैं और इस दौरान 5,879 रन हैं, रोहित ने आईपीएल में 40 अर्धशतक और 1 शतक अबतक लगाए हैं. इस सीजन के आईपीएल में रोहित के पास 6000 रन पूरा करने का मौका होगा. रोहित शर्मा यदि 121 रन बना पाने में सफल रहे तो वो आईपीएल में 6000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. वर्तमान में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन कोहली के नाम हैं. कोहली ने 6624 रन आईपीएल में बनाए हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं जिनके नाम 6284 रन दर्ज है. वॉर्नर ने 5937 रन अबतक आईपीएल में बनाए हैं. 


इसके अलावा आईपीएल में कप्तान के तौर पर 150 मैच पूरा करने से रोहित केवल 7 मैच दूर हैं. रोहित ने आईपीएल में मुंबई के लिए 147 मैचों में कप्तानी की है और टीम को 79 मैचों में जीत दिलाई है. रोहित शर्मा के पास धोनी का रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा. धोनी एक मात्र से कप्तान हैं जिन्होंने आईपीएल में 150 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की है. 

वहीं, टी-20 क्रिकेट में 11000 रन पूरा करने से रोहित केवल 297 रन दूर हैं. इस सीजन में रोहित बल्ले से कमाल करने में सफल रहे तो वो भारत की ओर से टी-20 क्रिकेट में 11000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. इस समय कोहली टी-20 क्रिकेट में कुल 11326 रन बनाए हैं. इसके साथ-साथ रोहित 3 कैच लेते ही आईपीएल में अपने 100 कैच पूरे कर लेंगे. 

इस आईपीएल में कोहली भी कर सकते हैं कमाल
आईपीएल में कोहली 100 कैच पूरा करने से 7 कैच दूर हैं. यदि कोहली इस सीजन 7 कैच लेने में सफल रहे तो वो आईपीएल में 100 कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने का कारनामा सुरेश रैना ने किया है. रैना ने आईपीएल में 109 कैच लपके हैं. वहीं, पोलार्ड ने आईपीएल में कुल 103 कैच लपकने में सफल रहे हैं. 

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं कोहली
इस सीजन विराट कोहली 2 शतक लगाने में सफल रहे तो वो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. क्रिस गेल इस समय आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. गेल ने 6 शतक लगाए हैं. वहीं, विराट कोहली ने अबतक 5 शतक लगाने का कमाल किया है.

--- ये भी पढ़ें ---

* IPL 203: "धोनी के इस हैरानी भरे फैसले से चेन्नई हारा", सहवाग ने उठाया एमएस की इस गलती पर सवाल
* IPL 2023: "फिनिश बॉलर की जगह फिनिश बॉलर ले लिया", फैंस को पसंद नहीं आया बुमराह का रिप्लेसमेंट

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com