IND vs AUS 3rd ODI: अगर ऐसा हुआ तो Team India कर सकती है सीरीज पर कब्ज़ा, ये है बड़ी वजह

IND vs AUS 3rd ODI, Mitchell Starc vs Team India: टीम इंडिया के पास अपनी खामियों को दूर करने के लिए एक आखिरी मौका होगा क्योंकि दोनों ही टीमों के बीच फ़िलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है.

IND vs AUS 3rd ODI: अगर ऐसा हुआ तो Team India कर सकती है सीरीज पर कब्ज़ा, ये है बड़ी वजह

IND vs AUS 3rd ODI

IND vs AUS 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज (IND vs AUS ODI Series) का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई में खेला जायेगा, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के पास अपनी खामियों को दूर करने के लिए एक आखिरी मौका होगा क्योंकि दोनों ही टीमों के बीच फ़िलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. टीम इंडिया के लिए खास तौर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क (Team India vs Mitchell Starc) के खिलाफ कोई ठोस रणनीति बनानी होगी.  मिचेल स्टार्क की अगुवाई में आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की चुनौती का सामना करने के लिये भारतीय बल्लेबाजों को बुधवार को तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा और नजरें सूर्यकुमार यादव पर लगी होंगी.

मिचेल स्टार्क के खिलाफ ये खास रणनीति अपनाएगी टीम इंडिया.

स्टार्क (Mitchell Starc) यदि बल्लेबाजों के लिये सिरदर्द बने हुए हैं तो मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) ने भारतीय गेंदबाजों की नींदें उड़ा रखी हैं. दो मैचों में वह करीब एक दर्जन छक्के लगा चुके हैं. भारतीय टीम का सबसे पहला एजेंडा ‘मिचेल द्वय चुनौती' से पार पाना होगा. श्रृंखला इस समय 1.1 से बराबर है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), शुभमन गिल (Shubman Gill) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की सितारा चौकड़ी को स्टार्क का सामना करने के लिये अपने पूरे अनुभव का उपयोग करना होगा. तकनीक में बदलाव के साथ मानसिक मजबूती के साथ भारतीय बल्लेबाजों को खेलना होगा.


भारत में सीमित ओवरों का क्रिकेट सपाट पिचों पर खेला जाता है जिन पर बहुत अधिक फुटवर्क की जरूरत नहीं होती. फ्रंटफुट पर खेलकर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, लेकिन स्टार्क ने सारे समीकरण बदल दिये. उनकी गेंद या तो मिडिल स्टम्प पर पड़ रही है या लेग मिडिल की तरफ. भारतीय बल्लेबाज पिछले दोनों मैचों में उसकी गेंदों की थाह पाने में नाकाम रहे. मुंबई में स्टार्क को पिच से मदद मिली तो विशाखापत्तनम समुद्र के किनारे होने से हवा में नमी थी. चेपॉक पर काफी समय बाद अंतरराष्ट्रीय मैच हो रहा है और नयी पिच पर सभी का ध्यान है.

आम तौर पर चेपॉक पर धीमे गेंदबाजों की मददगार पिच होती है और बीच के ओवरों में रन बनाना मुश्किल होता है. इस बार हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत को ध्यान में रखकर पिच बनाई गई है और शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. पिछले दोनों मैचों में सूर्यकुमार यादव खाता भी नहीं खोल सके जबकि टी20 क्रिकेट में वह जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे थे. टीम में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer Injury) नहीं है और सूर्या के पास वनडे विश्व कप के लिये टीम में जगह पक्की करने का यह सुनहरा मौका है लेकिन वह इसके साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं.

कप्तान रोहित (Rohit Sharma on IND vs AUS 3rd ODI)  ने पिछले मैच के बाद कहा था ,‘‘ हमने देखा है कि वह वनडे में भी अच्छा खेल सकता है. उसे भी यह पता है. मेरा मानना है कि क्षमतावान खिलाड़ियों को कभी यह नहीं लगना चाहिये कि उन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिले.'' उन्होंने कहा ,‘‘ सूर्य (Rohit Sharma on Suryakumar Yadav) पिछले दोनों मैचों में नहीं चल सका लेकिन उसे लगातार मौके देने की जरूरत है ताकि वह सहज महसूस कर सके.''

भारतीय गेंदबाजों को पिछले दो मैचों में 47 ओवर (36 और 11 ) ही डालने पड़े. मोहम्मद शमी (Md Shami) और मोहम्मद सिराज (Md Siraj) चाहेंगे कि टॉस जीतने पर रोहित गेंदबाजी करें. देखना यह है कि शाार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) या जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को मौका मिलता है या रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और अक्षर पटेल (Axar Patel) दोनों खेलते हैं.

टीमें :

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल(विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शारदुल ठाकुर , अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मार्नुस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जम्पा.

मैच दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

ये भी पढ़ें-

*'Virat Kohli के शतकों के रिकॉर्ड को Babar...' Shoaib Akhtar ने अपने बयान से क्रिकेट जगत को चौकाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी