On This Day: Rohit Sharma ने बना डाले थे ODI में 264 रन, पूरे समय मैदान में भागते रहे थे श्रीलंका फील्डर

Updated: 13 November 2019 12:38 IST

Rohit Sharma: ICC ने 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की इस पारी को खास तवज्जो देते हुए आज ट्वीट किया है. इसमें लिखा है, 'वर्ष 2014 में इस दिन रोहित शर्मा ने बड़ा काम किया था. भारतीय ओपनर ने 264 रन बनाए थे जो अब तक सर्वोच्च वनडे इंटरनेशनल स्कोर है.

Rohit Sharma smashed highest ODI score On This Day
Rohit Sharma की 264 रन की पारी में 33 चौके और 9 छक्के शामिल थे

वनडे क्रिकेट में एक समय 200 रन बना पाना भी मुश्किल माना जाता था. 20वीं सदी तक कोई बल्लेबाज इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया था. वर्ष 2009 तक जिम्बाब्वे के सी. कोवेंट्री और पाकिस्तान के सईद अनवर का 194 रन इस फॉर्मेट में किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर था लेकिन 2010 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में नाबाद 200 रन बनाकर इसे नई ऊंचाई पर पहुंचाया. इसके बाद तो मानो दोहरे शतक की कतार लगनी शुरू हो गई. अब तक वनडे इंटरनेशनल में आठ दोहरे शतक बन चुके हैं जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने तो यह कारनामा तीन बार किया है. रन मशीन रोहित शर्मा के नाम इस फॉर्मेट का सर्वोच्च स्कोर दर्ज है. वर्ष 2014 में आज ही के दिन यानी 13 नवंबर (13 Nov,2014)को रोहित ने श्रीलंका (India vs Sri Lanka)के खिलाफ कोलकाता में 264 रन बनाए थे.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की इस पारी कोखास तवज्जो देते हुए आज ट्वीट किया है. इसमें लिखा है, 'वर्ष 2014 में इस दिन रोहित शर्मा ने बड़ा काम किया था. भारतीय ओपनर ने 264 रन बनाए थे जो अब तक सर्वोच्च वनडे इंटरनेशनल स्कोर है. इस पारी में श्रीलंका की ओर से उनका कैच छोड़ा गया था उस समय रोहित केवल 4 रन पर थे.'

Deepak Chahar ने तीन दिन में ली दूसरी हैट्रिक, ओवर में हासिल किए चार विकेट लेकिन..

रोहित के शॉट्स की रेंज क्या है और वे कितनी तेजी से स्कोर को बढ़ा सकते हैं, इस दिन श्रीलंकाई गेंदबाजों को इस बात को अहसास बखूबी हो गया था. अपनी 264 रन की चमकीली पारी में रोहित ने 173 गेंदों का सामना करते हुए 33 चौके और नौ छक्के जड़े थे. रोहित की 264 रन की इस पारी से पहले वनडे इंटरनेशनल में सर्वोच्च रन का रिकॉर्ड भारत के ही वीरेंद्र सहवाग के नाम पर थे जिन्होंने वर्ष 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली थी लेकिन रोहित की 13 नवंबर की पारी ने इस रिकॉर्ड को काफी बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया था.

हालांकि रोहित को इस पारी के दौरान 4 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला था तब थिसारा परेरा ने थर्डमैन बाउंड्री पर उनका कैच ड्रॉप कर दिया था. बदकिस्मत गेंदबाज थे शामिंडा इरंगा. उसके बाद तो रोहित ने मैदान पर बैटिंग के ऐसे जलवे दिखाए कि श्रीलंकाई मैदान पर केवल यहां से वहां भागते ही नजर आए थे. वैसे रोहित वनडे इंटरनेशनल के लिहाज से ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम पर तीन दोहरे शतक दर्ज हैं. वे वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में 209 और 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 208 रन की पारी भी खेल चुके हैं.

रोहित शर्मा अपनी 264 रन की इस पाीर के दौरान 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर नुवान कुलसेकरा की गेंद पर महेला जयवर्धने के हाथों कैच आउट हुए थे. उनके 264 रनों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 404 रन बनाए थे और फिर श्रीलंकाई टीम को 251 रन के स्कोर पर समेट दिया था.

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • वनडे इंटरनेशनल में यह है सर्वोच्च निजी स्कोर
  • सहवाग के 219 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था
  • वनडे इंटरनेशनल में पहला दोहरा शतक है सचिन के नाम
संबंधित खबरें
Ind vs Wi 1st ODI: इसलिए है लक्ष्य के बचाव के दौरान गेंदबाजों में भरोसा, बॉलिंग कोच भरत अरुण ने कहा
Ind vs Wi 1st ODI: इसलिए है लक्ष्य के बचाव के दौरान गेंदबाजों में भरोसा, बॉलिंग कोच भरत अरुण ने कहा
T20I Rankings: Virat Kohli ने की टॉप-10 में एंट्री, केएल राहुल ने भी लगाई
T20I Rankings: Virat Kohli ने की टॉप-10 में एंट्री, केएल राहुल ने भी लगाई 'छलांग'
इसलिए हमें फुटबॉल को लेकर धैर्य दिखाने की है जरूरत, रोहित शर्मा ने कहा
इसलिए हमें फुटबॉल को लेकर धैर्य दिखाने की है जरूरत, रोहित शर्मा ने कहा
रोहित शर्मा ने किया खुलासा कि कौन है टीम इंडिया का ज्लाटन इब्राहिमोविच
रोहित शर्मा ने किया खुलासा कि कौन है टीम इंडिया का ज्लाटन इब्राहिमोविच
Ind vs Wi 3rd T20I: टीम इंडिया ने दिखाई विराट पावर, आखिरी मुकाबले में विंडीज को पीट कर किया सीरीज पर कब्जा
Ind vs Wi 3rd T20I: टीम इंडिया ने दिखाई विराट पावर, आखिरी मुकाबले में विंडीज को पीट कर किया सीरीज पर कब्जा
Advertisement