Happy Birthday: रोहित शर्मा के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Happy Birthday Rohit Sharma: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 23 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. तब से लेकर अबतक रोहित लगातार भारतीय टीम के लिए अहम योगदान देते आ रहे हैं.आज रोहित शर्मा अपना 34वां बर्थडे मना रहे हैं. हिट मैन (Hitman) के नाम से मशहूर हुए रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ साल 2007 में अपने डेब्यू वनडे मैच खेला और बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था

Happy Birthday: रोहित शर्मा के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

रोहित शर्मा के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

खास बातें

  • रोहित शर्मा ने 23 जून 2007 को इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था डेब्यू
  • वनडे में 3 दोहरा शतक जमाने वाले एक मात्र बल्लेबाज
  • 264 रनों की पारी वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी पारी रोहित के नाम

Happy Birthday Rohit Sharma:  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 23 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. तब से लेकर अबतक रोहित लगातार भारतीय टीम के लिए अहम योगदान देते आ रहे हैं.आज रोहित शर्मा अपना 34वां बर्थडे मना रहे हैं. हिट मैन (Hitman) के नाम से मशहूर हुए रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ साल 2007 में अपने डेब्यू वनडे मैच खेला और बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. रोहित ने वनडे में पहला शतक 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ  बुलावायो में जमाया था. अपने शुरूआती समय में रोहित को कोई खास सफलता नहीं मिली लेकिन कप्तान धोनी के सपोर्ट के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी जगह बना पाने में सफल रहे. बता दें कि साल 2013 में पहली बार वनडे में रोहित ने दोहरा शतक जमाया था. रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमाया था. रोहित के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके द्वारा बनाए गए कुछ बड़े रिकॉर्ड के बारे में.

रोहित को वाइफ रितिका ने रोमांटिक अंदाज में किया बर्थडे विश, बोलीं- आपके साथ रहना..'

1. वर्ल्डकप में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम 5 शतक जमाने का रिकॉर्ड है, जो एक वर्ल्डकप में किसी बल्लेबाज के द्वारा सबसे ज्यादा शतक जमाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.


2. रोहित शर्मा ने वनडे में 3 दोहरा शतक जमाने में सफल रहे हैं. अबतक किसी दूसरे बल्लेबाज ने 3 दोहरा शतक वनडे में नहीं जड़ा है. रोहित ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी जो वनडे में किसी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. अपनी इस रिकॉर्डतोड़ पारी में रोहित ने 173 गेंद का सामना किया था और 33 चौके के साथ-साथ9 छक्के जमाने में सफल रहे थे. 

3. रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने साल 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 77 छक्के जड़े थे.

4. बतौर ओपनर वनडे क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यातदा शतक जमाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. रोहित ने बतौर ओपनर साल 2019 में खेले गए वनडे क्रिकेट में 10 शतक जमाने का कमाल कर दिखाया था. गौरतलब है कि वर्ल्डकप 2019 में रोहित ने 5 शतक जमाए थे. 

5. रोहित शर्मा सबसे तेज 400 इंटरनेशनल छक्का जमाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने 354 इंटरनेशनल मैच में कुल 400 छक्का जमाने में सफल रहे थे. इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 या उससे ज्यादा छक्का जमाने वाले रोहित दुनिया के केवल तीसरे बल्लेबाज हैं. रोहित के अलावा यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस गेल और अफरीदी ने किया है. गेल अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 534 छक्का जमाने में सफल रहे हैं तो वहीं पाकिस्तानी दिग्गज अफरीदी ने 476 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट में जमाए हैं. 

IPL 2021: शिवम मावी ने पृथ्वी शॉ से लिया बदला, मैच के बाद मिलते ही गर्दन पकड़ ली...देखें Video

6. छक्कों के मामलों में रोहित टी-20 इंटरनेशनल में भी सबसे आगे हैं. टी-20 इंटरनेशनल में रोहित ने अबतक 127 छक्का जमा चुके हैं जो किसी भी बल्लेबाज का इस फॉर्मेट में लगाया गया सबसे ज्यादा छक्का मारने का रिकॉर्ड है. न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने 119 छक्के जमाए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com