ऐतिहासिक पारी से Rishabh Pant ने बनाए कई रिकॉर्ड्स, एक ही दिन में सचिन और धोनी को पछाड़ा 

ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी निर्णायक टेस्ट के पहले दिन 111 गेंदों में 146 रन की पारी खेलते हुए भारत को मुश्किलों से निकाला. इसी के साथ वोअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज भी बन गए.

ऐतिहासिक पारी से Rishabh Pant ने बनाए कई रिकॉर्ड्स, एक ही दिन में सचिन और धोनी को पछाड़ा 

Rishabh Pant ने रिकॉर्ड्स की बारीश की

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में जारी पांचवें टेस्ट के पहले दिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने विस्फोटक अंदाज में शतक लगाया. मुश्किलों में घिरी भारतीय टीम (Team India) को पंत ने अपने शानदार शतक से एक मजबूत स्थिति पर पहुंचाया. जब वह बल्लेबाजी के लिए आए तक भारत 98/5 के स्कोर पर था. पंत ने 111 गेंदों में 146 रन की पारी खेली और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ मिलकर 6वें विकेट के लिए 222 रन जोड़े. इस पार्टनरशिप की वजह से भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 338/7 बना लिए थे. अपनी इस पारी के दौरान पंत ने कई रिकॉर्ड (Rishabh Pant Records) भी बनाए. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज बनने के लिए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया. 

जहां महान तेंदुलकर ने इस मुकाम को 25 साल की उम्र में हासिल किया था, पंत ने 24 साल की उम्र में 100 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाए. 

पंत के नाम अब टेस्ट में 48 छक्के, वनडे में 24 और टी20 में 31 छक्के दर्ज हैं. 


एजबेस्टन टेस्ट से पहले उन्होंने 99 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाए थे. उन्होंने 37वें ओवर में जैक लीच को छ्क्का मार कर 'छक्कों का शतक' लगाया. ये मैच का भी पहला छक्का था. 

VIDEO: इंटरनेट पर एक बार फिर ट्रेंड करने लगा ऋषभ पंत का गाना 'We've got Rishabh Pant' 

VIDEO: जैक लीच के खिलाफ जमकर हमलावर हुए ऋषभ पंत, लगातार चौकों-छक्कों से लगाई क्लास 

* VIDEO: ऋषभ पंत ने जेम्स एंडरसन को एक बार फिर लगाया रिवर्स स्कूप, पिछले साल की दिलाई याद

पंच ने अपनी धमाकेदार पारी के साथ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा. शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 89 गेंदों का सहारा लेते हुए पंत भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए. धोनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 93 गेंदों में शतक जड़ने का काम किया था.  

उनका 89 गेंदों में बनाया हुआ शतक अब एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर मारा गया सबसे तेज शतक है. इससे पहले ये रिकॉर्ड दिग्गज खिलाड़ी केविन पिटरसन (Kevin Pietersen) के नाम पर दर्ज था.

इंग्लैंड के खिलाफ ये उनका तीसरा और इंग्लैंड की धरती पर दूसरा शतक है. पंत ने पिछले साल अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक लगाया था. 

पंत ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में यादगार पारी खेलते हुए अपने करियर का पांचवां और विदेश में चौथा शतक जड़ा. 

बारिश के कारण पहले दिन सिर्फ 73 ओवर ही फेंके जा सके. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से बाधित पहले दिन सात विकेट पर 338 रन बना लिए हैं. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com