झाडू मारने की नौकरी करने को तैयार था यह क्रिकेटर, IPL ने बदली जिंदगी, अब कमाता है लाखों रूपये

क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) का परिवार बहुत गरीब था लेकिन आईपीएल (IPL) में आने के बाद अब स्थिती अच्छी हुई

झाडू मारने की नौकरी करने को तैयार था यह क्रिकेटर, IPL ने बदली जिंदगी, अब कमाता है लाखों रूपये

झाडू लगाने को तैयार था यह क्रिकेटर, अब बदल गई किस्मत

खास बातें

  • रिंकू सिंह की शुरूआती जिन्दगी काफी तकलीफ में बिती है
  • रिंकू सिंह के पिता एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी करते थे
  • 2018 आईपीएल में केकेआर ने ऑक्शन में 80 लाख रूपये में खरीदा

आईपीएल (IPL) एक ऐसा मंच है जहां कई क्रिकेटरों की किस्मत को बदल दिया है. ऐसा ही एक क्रिकेट हैं रिंकू सिंह. क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) का परिवार बहुत गरीब था लेकिन आईपीएल (IPL) में आने के बाद अब स्थिती अच्छी हुई. बता दें कि साल 2018 के आईपीएल ऑक्शन (IPL Auction) में रिंकू सिंह (Rinku Singh) को केकेआर (KKR) ने 80 लाख रूपये में खरीदा. आईपीएल में आने के बाद रिकूं सिंह के परिवार की आर्थिक स्थिती अच्छी हुई. बता दें कि रिंकू का जन्म यूपी के अलीगढ़ में हुआ. रिंकू के पिता घर-घर जाकर एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी किया करते थे तो वहीं भाई ऑटो रिक्शा चलाता था. बता दें कि रिंकू 5 भाई-बहन हैं.

रिंकू को क्रिकेट का काफी शौक रहा था लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिती ठीक नहीं थी ऐसे में उन्होंने पैसे कमाने के लिए अपने भाई से मदद मांगी, भाई ने रिंकू को झाडू मारने की नौकरी दिला रहा था. गौरतलब है रिंकू ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं, 9वीं कक्षा में वो फेल हो गए थे. ऐसे में उनको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही थी. 

मैन ऑफ द सीरीज में मिली वाइफ, पिता को दे दी
रिंकू ने अपनी किस्मत को बदलने के लिए क्रिकेट का ही सहारा लिया, क्रिकेट को काफी गंभीरता से लेने लगे. दिल्ली में उन्होंने एक टूर्नामेंट खेला जिसमें वो मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने में सफल रहे. मैन ऑफ द सीरीज के खिताब के तौर पर उनको एक बाइक दी गई, ईनाम में मिली बाइक को रिंकू ने अपने पिता को दे दी जिससे वो LPG सिलेंडर की डिलीवरी कर सके. धीरे-धीरे रिंकू घरेलू क्रिकेट में अपने परफॉर्मेंस से छाप छोड़ने लगे थे. 


2014 में लिस्ट ए क्रिकेट में किया डेब्यू
2014 में  विदर्भ के खिलाफ रिंकू ने रणजी ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया. ऱणजी ट्रॉफी में रिंकू ने शानदार परफॉर्मेंस से खुद को साबित करने लगे. जो भी पैसा उनको क्रिकेट से मिलता वो पूरा पैसा अपने परिवार वालों को दे देते थे. क्रिकेट खेलते हुए रिंकू अपने परिवार का खर्च भी उठाते थे. 

2017 में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा
साल 2017 के आईपीएल में रिंकू सिंह को सबसे पहले किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम ने 10 लाख रूपये में खरीदकर शामिल किया. हालांकि उनको ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला. पंजाब की टीम ने बतौर बल्लेबाज अपने टीम में शामिल किया था.

2018 में बदल गई किस्मत
साल 2018 में केकेआऱ ने रिंकू को 80 लाख रूपये में खरीदकर अपने टीम में शामिल कर लिया. यहां से फिर रिंकू और उनके परिवार की किस्मत सुधर गई. अबतक आईपीएल में रिंकू 10 मैच खेले हैं और इस दौरान 66 रन बनाए हैं. हालांकि अभी भी पूरी तरह से रिंकू का करियर नहीं संभला है लेकिन आईपीएल में आकर क्रिकेटर की आर्थिक स्थिती जरूर सुधर गई है. 

घरेलू क्रिकेट करियर 
अबतक रिंकू ने 27 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और इस दौरान 2007 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 12 अर्धशतक शामिल है. वहीं, 30 लिस्ट ए मैचों में 924 रन बनाए जिसमें 7 अर्धशतक शामिल है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रिंकू ने 5 विकेट, लिस्ट ए में 7 विकेट झटके हैं. 53 टी-20 मैच भी रिंकू खेल चुके हैं. इस दौरान 137.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 763 रन बनाए हैं. 

2018-19 रणजी सीजन में बल्लेबाजी से किया कमाल
साल 2018-19 रणजी सीजन में रिंकू ने उत्तर प्रदेश टीम की ओर से खेलते हुए शानदार बल्लेबाजी की, इस सीजन में उन्होंने 10 मैच खेले और इस दौरान 953 रन बनाने में सफल रहे. जिसमें 4 शतक और 3 अर्धशतक शामिल रहा. इस सीजन में रिंकू सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज साबित हुए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.