Irani Trophy: नवदीप सैनी की तेजी ने मध्य प्रदेश के पसीने छुड़ाए, शेष भारत ने बनाए 484 रन

Irani Trophy: नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने अपने तेज तर्रार पहले स्पैल से मध्य प्रदेश के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया. सैनी (15 रन देकर दो विकेट) अच्छी लय में दिखे और उन्हें निर्जीव पिच से थोड़ी मदद मिली जिससे उन्होंने मध्य प्रदेश को दो झटके दिए.

Irani Trophy: नवदीप सैनी की तेजी ने मध्य प्रदेश के पसीने छुड़ाए, शेष भारत ने बनाए 484 रन

Navdeep Saini

Irani Trophy: यश धुल (Yash Dhull) की तेज अर्धशतकीय पारी से शेष भारत ने गुरुवार को ग्वालियर में ईरानी ट्रॉफी क्रिकेट मैच (Madhya Pradesh vs Rest of India) के दूसरे दिन पहली पारी में 484 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके बाद फिट हुए नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने अपने तेज तर्रार पहले स्पैल से मध्य प्रदेश के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया. सैनी (15 रन देकर दो विकेट) अच्छी लय में दिखे और उन्हें निर्जीव पिच से थोड़ी मदद मिली जिससे उन्होंने मध्य प्रदेश को दो झटके दिए. पर यश दुबे (नाबाद 53 रन) और हर्ष गवली (नाबाद 47 रन) के बीच चौथे विकेट के लिए 97 रन की नाबाद साझेदारी से मध्य प्रदेश की टीम स्टंप तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 112 रन बना चुकी है.

ईरानी कप जैसे मैच में राष्ट्रीय चयनकर्ता आमतौर पर सिर्फ संख्या ही नहीं देखते बल्कि विशेष खिलाड़ी को विशेष उद्देश्य के लिए देखते हैं.

सैनी पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पूरे रणजी (Ranji Trophy) सत्र में नहीं खेल पाए थे जिससे उन्हें NCA (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में रिहैब प्रक्रिया से गुजरना पड़ा.


दिन के दूसरे सत्र में उन्हें गेंदबाजी पर लगाया गया और उन्होंने अपनी रफ्तार और 'मूवमेंट' से मध्य प्रदेश के बल्लेबाजों को परेशान किया.

बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (27 रन देकर एक विकेट) ने शेष भारत को पहला विकेट दिलाया, उनकी कोण लेती गेंद डेब्यू कर रहे अरहम अकील (शून्य) को आउट कर गई. अकील विकेट के पीछे कैच आउट हुए.

सैनी ने फिर अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान किया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कप्तान हिमांशु मंत्री ऐसी ही एक गेंद पर दूसरी स्लिप में धुल को कैच दे बैठे.

शुभम शर्मा (04) ने एक चौका लगाया लेकिन वह सैनी के खिलाफ खेलते हुए सहज नहीं दिखे और उनकी गेंद पर LBW आउट हुए.

लेकिन जैसे जैसे गेंद पुरानी होने लगी, दूबे और गवली को अन्य गेंदबाजों का सामना करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई.

गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिल रही लेकिन मध्य प्रदेश के इन दोनों बल्लेबाजों के पास ऐसे शॉट नहीं थे जैसे यशस्वी जायसवाल और अभिमन्यु ईश्वरन के पास थे.

मध्य गति के गेंदबाज अतीत सेठ ने काफी लूज गेंद फेंकी और इतने प्रभावी नहीं दिखे. भारत A के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार भी मध्य प्रदेश के बल्लेबाजों को परेशानी में नहीं ला सके.

दिन के अंतिम सत्र में शेष भारत (Rest of India) कोई विकेट नहीं झटक सकी लेकिन टीम पहली पारी की बढ़त हासिल करने की दावेदार लग रही है क्योंकि मध्य प्रदेश को अब भी 373 रन बनाने हैं.

इससे पहले केवल धुल ने ही सकारात्मक बल्लेबाजी करते हुए 71 गेंद में 55 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके जड़े थे.

पर शेष भारत के बल्लेबाजों ने पहले दिन जो दबदबा दिखाया था, वे इसे दूसरे दिन नहीं दिखा सके और उन्होंने 107 रन पर सात विकेट गंवा दिए.

IND vs AUS Test: क्या टीम इंडिया अब भी ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है? उमेश यादव ने दिया सीधा जवाब

India vs Australia, 3rd Test: भारत की दूसरी पारी के साथ दूसरे दिन का अंत, ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 76 रनों का लक्ष्य

ICC Test Bowling Rankings: Anderson को पछाड़ कर Ashwin बने दुनिया के Number One गेंदबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com