शास्त्री ने किया धोनी के साल 2014 में टेस्ट से अचानक संन्यास के पीछे की कहानी का खुलासा

रवि शास्त्री ने हाल ही में प्रकाशित अपनी किताब 'स्टैगरिंग: द प्लेयर्स इन माय लाइफ" में कहा कि एमएस  भारत के और वास्तव में उस समय में विश्व कप सबसे बड़े खिलाड़ी थे. उनके खाते में दो विश्व कप सहित तीन आईसीसी खिताब थे.  साथ ही, कुछ आईपीएल टूर्नामेंट भी उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई को जिताए

शास्त्री ने किया धोनी के साल 2014 में टेस्ट से अचानक संन्यास के पीछे की कहानी का खुलासा

भारतीय कोच रवि शास्त्री

खास बातें

  • हाल ही में रिलीज हुई है शास्त्री की किताब
  • अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का जिक्र किया है शास्त्री ने
  • धोनी को क्रिकेट में असर के मामले में कपिल और सचिन के बराबर बताया
नयी दिल्ली:

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने  साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में तब सभी को हैरान कर दिया था, जब उन्होंने बीच दौरे में टेस्ट क्रिटे से संन्यास का ऐलान कर दिया. भारतीय फैंस और एमएस के चाहने वालों को एकदम भरोसा ही नहीं हुआ कि यह धोनी ने एकदम से क्या किया. तरह-तरह की बातें हुई, चर्चाएं हुईं, लेकिन वजह कभी सामने नहीं आई. लेकिन अब कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने खुलासा किया है कि धोनी के संन्यास के पीछे की वजह क्या रही. तब तक एमएस 90 टेस्ट मैच खेल चुके थे और उन्होंने 100 टेस्ट मैच क्लब में शामिल होने का भी मोह नहीं किया, जबकि वह आसानी से यह रिकॉर्ड बन सकते थे.

रवि शास्त्री ने हाल ही में प्रकाशित अपनी किताब 'स्टैगरिंग: द प्लेयर्स इन माय लाइफ" में कहा कि एमएस  भारत के और वास्तव में उस समय में विश्व कप सबसे बड़े खिलाड़ी थे. उनके खाते में दो विश्व कप सहित तीन आईसीसी खिताब थे.  साथ ही, कुछ आईपीएल टूर्नामेंट भी उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई को जिताए. एमएस अच्छी फॉर्म में थे और वह सौ टेस्ट से सिर्फ 10 मैच ही दूर थे. पूर्व ऑलराउंडर ने किताब में लिखा कि धोनी उस समय टीम के सबसे तीन फिट खिलाड़ियों में से एक थे. उनके पास अपना रिकॉर्ड सुधारने का मौका था. यह सही है कि उनकी उम्र बढ़ रही थी, लेकिन वह उतने उम्रदराज भी नहीं थे. ऐसे में उनका फैसला समझ में नहीं आया. 

- ये भी पढ़ें - -
* ENG vs IND: फैन्स द्वारा 'LORD' कहे जाने पर शार्दुल ठाकुर ने ऐसे किया रिएक्ट, देखें Video
* आखिरी बल्लेबाज को आउट करने के लिए सभी 10 खिलाड़ी ने पिच के पास आकर की फील्डिंग, लेकिन फिर हुआ ऐसा- 
* Umesh Yadav की 'डेंजर गेंद' पर बोल्ड होने से शॉक्ड Joe Root, आउट होने के बाद पिच देखने लगे- Video


भारतीय कोच ने लिखा कि उन्होंने धोनी से अपने संन्यास के फैसले पर फिर से विचार करने को कहा. मैंने इस बाबत काफी कोशिश की. हालांकि, अब मैं महसूस करता हूं कि धोनी ने अपने फैसले से जड़ रहकह सही निर्णय लिया. ध्यान दिला दें कि जब  धोनी ने संन्यास का फैसला किया था, तब शास्त्री भारतीय टीम के क्रिकेट निदेशक पद पर थे.  रवि ने किताब में लिखा कि सभी क्रिकेट ऐसा कहते हैं कि रिकॉर्ड उनके लिए मायने नहीं रखते, लेकिन कुछ ही इस बात को साबित करते हैं. विश्व में क्रिकेट के सबसे पावरफुल पद को त्यागाना आसान नहीं हो सकता था. मैंने धोनी को काफी जोर दिया कि वह अपने संन्यास के फैसले पर विचार करें, लेकिन उनकी फैसले को लेकर मजबूत टोन ने मुझे आगे बात करने से  रोक दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच के बारे में आशीष नेहरा ने दी जानकारी. ​