कोहली को ना-पाक निमंत्रण!

आज सोशल मीडिया पर दिन भर एक अफ़वाह छायी रही. ख़बर उड़ी कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में होने वाले कश्मीर प्रीमियर लीग 2022 (Kashmir Premier League 2022) के लिए आयोजक पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को निमंत्रण देने का मंसूबा बना रहे हैं

कोहली को ना-पाक निमंत्रण!

कोहली को ना-पाक निमंत्रण

आज सोशल मीडिया पर दिन भर एक अफ़वाह छायी रही. ख़बर उड़ी कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में होने वाले कश्मीर प्रीमियर लीग 2022 (Kashmir Premier League 2022) के लिए आयोजक पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को निमंत्रण देने का मंसूबा बना रहे हैं. सोशल मीडिया के आ जाने से इस तरह की मसालेदार ख़बरें ध्वनि से भी तेज़ गति से फ़ैलती हैं. कहा गया कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ़ विराट कोहली (Kohli- Rashid Latif News) को पाकिस्तान बुलाना चाह रहे हैं. लतीफ़ कश्मीर प्रीमियर लीग के ऑपरेशन डायरेक्टर बनाए गए हैं. बात PSL यानी पाकिस्तान सुपर लीग की होती तो भी समझा जा सकता था. लेकिन यहां बात कश्मीर प्रीमियर लीग की हो रही थी. बात बढ़ने लगी तो राशिद लतीफ़ ने तुरंत बयान ज़ारी कर विवाद से अपने को अलग करने की कोशिश की और इसे महज एक अफ़वाह बताया. लेकिन क्या बिना आग के धुंआ निकलता है. 

मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

राशिद लतीफ़ (Rashid Latif ) का कहना है, "ये मैंने बात नहीं की...विराट वाली बात. हमारे जो बॉस हैं आरिफ़ मलिक साहब... ने कल एक शो में ये बात की थी कि वो विराट कोहली को बुलाएंगे, वो आएं, न आएं उनकी मर्जी है. लेकिन प्रस्ताव उनका था. उनकी सोच थी." 


आरिफ़ मलिक कश्मीर प्रीमियर लीग के अध्यक्ष हैं. राशिद लतीफ़ सफ़ाई देते फिर रहे हैं कि उनका मक़सद दोनों देशों के बीच सौहार्द बढ़ाने की थी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि राशिद लतीफ़ और आरिफ़ मलिक सोच भी कैसे सकते हैं कि कोई भी भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में खेलने जाएगा! कश्मीर प्रीमियर लीग की शुरुआत पिछले साल हुई थी जिसमें 6 टीमों ने हिस्सा लिया था. इसमें हिस्सा लेने वाले इकलौते विदेशी खिलाड़ी थे हर्षल गिब्स, इस साल ये टूर्नामेंट 1 अगस्त से शुरु हो रहा है.

पाकिस्तान में भी बेहद लोकप्रिय हैं विराट कोहली

दरअसल विराट कोहली पूरी दुनिया के साथ-साथ पाकिस्तान में भी बेहद लोकप्रिय हैं. आपको याद होगा पिछले T20 वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान से पहली बार हारा. भारत मैच ज़रूर हार गया भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोनों देशों में करोड़ों दिल जीत लिए. मैच के बाद कोहली सबसे पहले पाकिस्तानी टीम को बधाई देने पहुंचे. उन्होने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से हाथ मिलाया और विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान तो उनसे गले मिल गए. रिज़वान सहित पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में कई खिलाड़ी कोहली और एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और इसके लिए ट्रोल भी होते रहे हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी एक तस्वीर ट्वीट कर कोहली के खेल भावना की तारीफ़ की थी. 

अब उमरान मलिक ने तोड़ा जसप्रीत बुमराह और आरपी सिंह का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी लगाई बड़ी छलांग

पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान ने हाल ही में काउंटी में भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया था. दोनों ने ससेक्स की ओर से खेले और डरहम के ख़िलाफ़ 154 रनों की साझेदारी भी की थी. रिज़वान और पुजारा के बीच गाढ़ी दोस्ती बन गई है

मोहम्मद रिज़वान कहते हैं,  "यक़ीन कीजिए, मुझे कभी भी अजनबी से नहीं लगे. मैंने उनसे चुटकुले भी शेयर कएऔर उनको ख़ूब चिढ़ाया भी. वे एक बेहद अच्छे इंसान हैं. उनकी एकाग्रता और तन्मयता गज़ब की है. अगर आप किसी से कुछ सीख सकते हैं तो ज़रूर सीखना चाहिए." 

दोनों देशों के बीच आख़िरी मुक़ाबला T20 वर्ल्ड कप में खेला गया था। दोनों देश पिछले 10 साल से आईसीसी के टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के साथ खेलते हैं. जहां तक द्विपक्षीय मुक़ाबले की बात है, भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम सीरीज 2012-13 में खेला गया था. 3 वनडे और 3 T20 की वो सीरीज़ भारत में खेली गयी थी. भारतीय टीम 2008 में आख़िरी बार पाकिस्तान खेलने गई थी. इस हालात में भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली से पाकिस्तान में खेलने की उम्मीद करना हस्यास्पद है.

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com