राशिद खान की चाहत, 'अगर बायोपिक बने तो यह बॉलीवुड एक्‍टर करे मेरा रोल...'

राशिद खान की चाहत, 'अगर बायोपिक बने तो यह बॉलीवुड एक्‍टर करे मेरा रोल...'

Rashid Khan वनडे में सबसे तेजी से 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राशिद ने कहा-चाहता हूं आमिर खान मेरा रोल करें
  • सचिन अभी खेल रहे होते तो उन्‍हें बॉलिंग करना चाहता
  • फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो से भी मिलना चाहते हैं

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के रहस्‍यमयी स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan)ने बेहद कम समय में अपने आपको विश्‍व क्रिकेट के शीर्ष गेंदबाजों में स्‍थापित कर लिया है. राशिद के प्रभावी रिकॉर्ड्स उनके 'बड़े गेंदबाज' होने की पुष्टि करते हैं. महज 20 साल के राशिद वनडे क्रिकेट में 14.60 के प्रभावी औसत से 119 विकेट हासिल कर चुके हैं. टी20I का उनका रिकॉर्ड भी खास प्रभावी है. दाएं हाथ के इस अफगानी स्पिनर ने 38 टी20I में 11.56 के औसत से 75 विकेट लिए हैं. केवल गेंदबाजी ही नहीं, बल्‍लेबाजी की अपनी क्षमता से भी राशिद हर किसी को प्रभावित कर चुके हैं. वनडे क्रिकेट में वे अच्‍छे स्‍ट्राइक रेट के साथ तीन अर्धशतक लगा चुके हैं.

अफगानिस्तान आखिरी मैच भी जीता, राशिद खान ने हैट्रिक के साथ रच डाला 'बड़ा इतिहास'

राशिद खान ने अब तक एक टेस्‍ट, 53 वनडे और 38 टी20I मैच खेले हैं. आईपीएल में भी वे अपनी गेंदबाजी से हर किसी को प्रभावित कर चुके हैं. राशिद अपनी स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को भी हैरान कर चुके हैं. वनडे इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 18 रन देकर सात विकेट है जबकि टी20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन तीन रन देकर पांच विकेट है.ESPN Cricinfo के '25 Questions'में हाल ही में राशिद ने क्रिकेट से जुड़े और इससे इतर सवालों पर खुलकर राय रखीं. राशिद ने कहा कि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)यदि अभी खेल रहे होते तो वे उन्‍हें बॉलिंग करना पसंद करते. पुर्तगाल के दिग्‍गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का खेल राशिद (Rashid Khan) को पसंद है और वे उनसे मिलने की ख्‍वाहिश रखते हैं. गौरतलब है कि राशिद ने वर्ष 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया, इस समय तक सचिन क्रिकेट से रिटायर हो चुके थे.


'इस कारण' पाकिस्‍तानी फैंस की आलोचना के शिकार बने अफगानिस्‍तान के राशिद खान..

यदि आपके जीवन पर फिल्‍म बनी तो आप किस एक्‍टर को अपना रोल करते देखना पसंद करेंगे, इसके जवाब में राशिद (Rashid Khan) ने कहा-बॉलीवुड स्‍टार आमिर खान (Amir Khan). अफगानिस्‍तान का यह गेंदबाज बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा (विराट कोहली की पत्‍नी) को भी पसंद करता है कि उनकी परफॉर्मेंस को लाइव देखने की चाहिता रखता है.

राशिद खान के प्रदर्शन पर फिदा हुए फैंस, कहा-अफगानिस्‍तान का विराट कोहली...

मौजूदा समय में विश्‍व के शीर्ष गेंदबाज के बारे में पूछने पर राशिद (Rashid Khan) ने कागिसो रबाडा, मुजीब जादरान, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार का नाम लिया. राशिद ने कहा कि अब तक उन्‍होंने जितने भी कप्‍तानों के मार्गदर्शन में खेला है, उसमें असगर स्‍टेनिकजई सर्वश्रेष्‍ठ हैं. इसके साथ ही राशिद ने क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने की इच्‍छा भी जताई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट