RCB के लिए Rajat Patidar ने वो कर दिया जो आज तक कोई नहीं कर सका, क्रिस गेल को भी छोड़ा पीछे

रजत पाटीदार के करियर के पहले शतक से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL 2022 के एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स को 14 रन से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया.

RCB के लिए Rajat Patidar ने वो कर दिया जो आज तक कोई नहीं कर सका, क्रिस गेल को भी छोड़ा पीछे

रजत पाटीदार ने शतक के साथ बनाये कई रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज रजत पाटीदार (Rajat Patidar) बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में प्लेऑफ में शतक जमाने वाले पहले अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं. कोलकाता में खेले गए IPL 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी के बल्लेबाज ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ शतक जड़ा. पाटीदार ने 54 गेंदों में नाबाद 112 रन की पारी खेलते हुए आरसीबी को 20 ओवरों में 207/4 का विशालकाय स्कोर खड़े करने में मदद की. इसी के साथ रजत पाटीदार अपनी टीम के लिए प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए. इससे पहले क्रिस गेल ने 2011 के सीजन में दूसरे क्वालीफायर मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 89 रनों की पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: LSG vs RCB, Eliminator: आरसीबी के लिए वरदान बने रजत पाटीदार, नीलामी में खरीदा तक नहीं था, दिग्गजों ने किया सलाम

इससे पहले आईपीएल के प्लेऑफ या नॉकआउट मैच में एक अनकैप्ड प्लेयर की ओर में सबसे बड़ा स्कोर मनीष पांडे के नाम था. जिन्होंने आईपीएल 2014 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ 94 रनों की पारी खेली थी. इस साल केकेआर दूसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी थी. 


कुल मिलाकर रजत पाटीदार आईपीएल में शतक जड़ने वाले चौथे अनकैप्ड प्लेयर हैं. सबसे पहले मनीष पांडे ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ साल 2009 में नाबाद 114 रन बनाए थे. इसके बाद पॉल वल्थाटी ने पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ साल 2011 में नाबाद 120 रनों की पारी खेली थी. और पिछले ही साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की खोज देवदत्त पडिक्कल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाए थे. 

प्लेऑफ/नॉकआउट स्टेज की बात करें तो अब तक लीग के इतिहास में इन मुकाबलों में सिर्फ पांच शतक लगे हैं. इसमें साल 2018 के फाइनल में सीएसके के शेन वॉटसन की सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 117 रन की पारी, साल 2014 के फाइनल में पंजाब के लिए खेलते हुए रिद्धिमान साहा की कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नाबाद 115 रन की पारी, पंजाब किंग्स के वीरेंद्र सहवाग की ओर से साल 2014 के दूसरे क्वालिफायर में सीएसके के खिलाफ 122 रन की पारी और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मुरली विजय की 2012 के दूसरे क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 113 रन की पारी शामिल है. 

बुधवार को हुए मैच में रजत पाटीदार के करियर के पहले शतक से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग के एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 14 रन से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया. आरसीबी ने पाटीदार की 54 गेंद में 12 चौकों और सात छक्कों से नाबाद 112 रन की पारी और दिनेश कार्तिक (नाबाद 37 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 92 रन की अटूट साझेदारी से चार विकेट पर 207 रन बनाए. पाटीदार ने विराट कोहली (25 रन) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. पाटीदार और कार्तिक ने डेथ ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी की जिससे आरसीबी की टीम अंतिम पांच ओवर में 84 रन बटोरने में सफल रही. पाटीदार मौजूदा सीजन में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. 

यह भी पढ़ें: लात-घूसों से हुई शिखर धवन की पिटाई का VIDEO वायरल, देखिए क्या है पूरा मामला

इसके जवाब में सुपर जायंट्स की टीम कप्तान लोकेश राहुल (79 रन) के अर्धशतक और दीपक हुड्डा (45 रन) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 96 रन की साझेदारी के बावजूद छह विकेट पर 193 रन ही बना सकी. आरसीबी की ओर से जोश हेजलवुड ने 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए. हर्षल पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट चटकाया.

बारिश के कारण एलिमिनेटर लगभग 40 मिनट की देरी से शुरू हुआ लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं की गई थी. आरसीबी की टीम अब शुक्रवार को क्वालीफायर दो में राजस्थान रॉयल्स (RR) से भिड़ेगी और इस मैच की विजेता टीम का सामना रविवार को फाइनल में गुजरात टाइटंस (GT) से होगा. 

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com