महिला आईपीएल के लिए तैयारियां ज़ोरों पर, फ्रेंचाइजी का बेस प्राइस हो सकता है 400 करोड़ रुपये : सूत्र

महिला आईपीएल का पहला संस्करण मार्च, 2023 में आयोजित किया जाना है, और बीसीसीआई टूर्नामेंट को अपने उद्घाटन सत्र में एक बड़ी सफलता बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है.

महिला आईपीएल के लिए तैयारियां ज़ोरों पर, फ्रेंचाइजी का बेस प्राइस हो सकता है 400 करोड़ रुपये : सूत्र

महिला आईपीएल की तैयारियां ज़ोरों पर

नई दिल्ली:

महिला आईपीएल (Women's IPL) का पहला संस्करण मार्च, 2023 में आयोजित किया जाना है, और बीसीसीआई टूर्नामेंट को अपने उद्घाटन सत्र में एक बड़ी सफलता बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. अब, सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड पांच टीमों के लिए टेंडर जारी करेगा और प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए बेस प्राइज़ 400 करोड़ रुपये रखा गया है. क्रिकेट बोर्ड द्वारा जल्द ही ई-नीलामी के लिए एक दस्तावेज जारी किया जाएगा. ई-नीलामी में आईपीएल की सभी मौजूदा फ्रेंचाइजी भी हिस्सा ले सकती हैं.

उम्मीद है कि बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल आखिरकार बड़ी सफलता मिले, साथ ही इसे लेकर 18 अक्टूबर को मुंबई में बीसीसीआई की 91 वीं वार्षिक आम बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा विस्तार से चर्चा की गई है. बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस रिलीज़ में, यह पुष्टि की गई कि टूर्नामेंट वास्तव में आयोजित किया जाएगा. रिलीज़ में ये भी कहा गया है कि, "बोर्ड ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग के संचालन को मंजूरी दी है."

टूर्नामेंट में 20 लीग खेल होंगे, जिसमें टीमें एक-दूसरे से दो बार खेलेंगी. टेबल टॉपर्स को सीधे फाइनल में एंट्री मिलेगी, जबकि एलिमिनेटर में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच मुकाबला होगा. प्रत्येक टीम के प्लेइंग इलेवन में पांच से अधिक विदेशी क्रिकेटर नहीं हो सकते हैं.



"घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का एक अच्छा संतुलन रखने और प्रतिस्पर्धी टीमों के लिए, महिला आईपीएल (WIPL) के लिए पांच टीमों का अस्थायी रूप से निर्णय लिया गया है. प्रत्येक टीम में अधिकतम अठारह खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं, जहां किसी भी टीम में छह से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं." बीसीसीआई द्वारा सभी राज्य संघों को भेजे गए एक नोट में ये सारी बातें लिखी गई हैं.

2020 टी20 विश्व कप में टीम के उपविजेता रहने के कारण भारत में खेल के विकास के साथ महिलाओं के लिए आईपीएल की तरह की लीग की मांग जोर पकड़ती गई. महिला बिग बैश लीग 2016 से ऑस्ट्रेलिया में हो रही है, जबकि हंड्रेड को पिछले साल ब्रिटेन में शुरू किया गया था. पाकिस्तान ने भी अगले साल के लिए महिला लीग की घोषणा की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com