इकलौता भारतीय गेंदबाज जिसने IPL में 2 गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का किया कारनामा

भारत के स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे (Pravin Tambe) आईपीएल के इतिहास में इकलौते गेंदबाज हैं जिनके नाम 2 गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का कमाल दर्ज है.

इकलौता भारतीय गेंदबाज जिसने IPL में 2 गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का किया कारनामा

IPL में दो गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का अनोखा कमाल

खास बातें

  • आईपीएल मेंं दो गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा
  • प्रवीण तांबे ने आईपीएल 2014 में यह अनोखा कारनामा किया है
  • आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट के मैदान पर कई अनोखे रिकॉर्ड बने हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिसके बनने की उम्मीद काफी कम होती है. क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लगातार 3 गेंद पर लिया जाता है लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि हैट्रिक विकेट 2 गेंद पर किसी गेंदबाज को हासिल हुए हैं. लेकिन क्रिकेट जगत में ऐसा हुआ है. भारत के स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे (Pravin Tambe) ने ऐसा अनोखा कारनामा आईपीएल (IPL) में कर दिखाया है. आईपीएल के इतिहास में तांबे इकलौते गेंदबाज हैं जिनके नाम 2 गेंद पर हैट्रिक विकेट लेने का कमाल दर्ज है. तांबे ने यह कारनामा साल 2014 के आईपीएल में किया था. 2014 में तांबे राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) टीम के सदस्य थे, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ यह अनोखा कमाल किया. दरअसल हुआ ये कि केकेआर की पारी के 16वें ओवर में तांबे ने पहली गेंद फेंकी जो गुगली थी जिसपर मनीष पांडे स्टंप आउट हुए. बता दें कि तांबे के द्वारा फेंकी गई गेंद पर पांडे जी ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की लेकिन यह गेंद गुगली थी और साथ ही स्टंप से काफी बाहर थी. ऐसे में मनीष पांडे (Manish Pandey) गेंद को खेलने में विफल रहे और विकेटकीपर संजू सैमसन (Sanju Samson) ने आसानी से गेंद को पकड़कर स्टंप कर दिया. तांबे को यह विकेट वाइड गेंद पर मिली. 

वहीं, पहली लीगल गेंद पर तांबे ने यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) को आउट किया. इस ओवर की दूसरी लीगल गेंद पर गेंदबाज ने रयान टेन डोशेट (Ryan ten Doeschate) को एल्बीडब्लू आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की. हालांकि तांबे के द्वारा फेंकी गई पहली गेंद वाइड थी ऐसे में उनके द्वारा ली गई यह हैट्रिक विकेट 2 गेंद पर आई. आईपीएल में अबतक किसी ने तांबे के इस रिकॉर्ड को नहीं दोहराया है. प्रवीण तांबे ने आईपीएल में कुल 33 मैच खेले और इस दौरान 28 विकेट लेने में सफल रहे. बता दें कि 2020 के ऑक्शन में केकेआर (KKR) ने उन्हें 20 लाख रूपये में खरीदा था लेकिन बीसीसीआई ने (BCCI) उन्हें आईपीएल खेलने पर बैन लगा दिया है. दरअसल तांबे  देश से बाहर जाकर भी दूसरे देशों की फेंचाइजी क्रिकेट में बिना इजाजत मांगे हिस्सा लिया था, ऐसे में बीसीसीआई ने नियमों का पालन नहीं करने के एवज में तांबे को आईपीएल से सस्पेंड कर दिया.

वैसे टी-20 क्रिकेट (T20 Cricket) में यह कारनामा तांबे से पहले श्रीलंका के गेंदबाज इसुरु उदाना (Isuru Udana) ने किया है. इसुरु उदाना ने 2010 के चैंपियन लीग टी-20 टूर्नामेंट में किया है. उन्होंने टूर्नामेंट में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के खिलाफ इस अनोखे कारनामें को अंजाम दिया है. उदाना ने हैट्रिक विकेट लिया जिसमें एक विकेट उन्हें वाइड गेंद पर मिली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर ब़ड़ी बात कही थी.