कमिंस को आईपीएल नीलामी में मिली थी इतनी मोटी रकम, पर बॉलर बोले- बिल्कुल भी जिंदगी नहीं बदली

कमिंस ने कहा, ‘‘पूर्ण गति और फिटनेस हासिल करने में कुछ महीनों का समय लगेगा लेकिन भाग्य से हमारे पास समय है. हमने दो हफ्ते पहले गेंदबाजी शुरू की इसलिए जब हम शुरुआत करेंगे तो उसके लिए तैयार रहेंगे.’ कमिंस का मानना है कि टी20 प्रारूप के साथ शुरुआत करना सही रहेगा और...

कमिंस को आईपीएल नीलामी में मिली थी इतनी मोटी रकम, पर बॉलर बोले- बिल्कुल भी जिंदगी नहीं बदली

कंगारू सीमर पैट कमिंस

नयी दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में रिकॉर्ड राशि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ पैट कमिंस ने कहा है कि छह महीने बाद भी उनका जीवन नहीं बदला है क्योंकि वह कभी ऐसे व्यक्ति नहीं रहे जो सफलता या विफलता से प्रभावित हो. ध्यान दिला दें कि दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिकॉर्ड 15 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि में खरीदा था, जिससे वह लीग के इतिहास में सबसे महंगे बिके विदेशी खिलाड़ी बने थे.पिछले साल नीलामी में इतनी अधिक राशि मिलने के बारे में पूछने पर कमिंस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि मेरे जीवन में कोई बदलाव नहीं आया. मैं प्रत्येक मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता हूं और साथ ही कोशिश करता हूं कि किसी तरफ की सफलता या विफलता का मेरे जीवन पर अधिक असर नहीं पड़े.' कमिंस ने कहा कि नीलामी में इतनी अधिक राशि मिलने की खुशी अब भी है और शायद जब वह खेलने के लिए जाएं तो इस भावना को पीछे छोड़ पाएंगे. निजी टी20 लीग शुरू होने के बाद कई खिलाड़ियों ने अपनी प्राथमिकताएं बदल दी हैं, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली की तरह कमिंस के लिए टेस्ट प्रारूप सर्वोच्च है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं टेस्ट क्रिकेट को देखते हुए और प्यार करते हुए बड़ा हुआ और अब भी कुछ नहीं बदला है. मुझे लगता है कि यह सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप है क्योंकि यह आपके कौशल, स्टेमिना और मानसिक मजबूती की परीक्षा लेता है.' ऑस्ट्रेलिया के लिए 21.82 की प्रभावी औसत से 30 टेस्ट में 143 विकेट चटकाने वाले कमिंस ने कहा, ‘‘प्रत्येक टेस्ट जीत काफी संतोषजनक होती है.' क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों को आउटडोर ट्रेनिंग की स्वीकृति दे दी है और इस तेज गेंदबाज ने नेट पर अभ्यास शुरू कर दिया है, लेकिन उन्होंने कहा कि शीर्ष मैच फिटनेस हासिल करने में समय लगेगा.

कमिंस ने कहा, ‘‘पूर्ण गति और फिटनेस हासिल करने में कुछ महीनों का समय लगेगा लेकिन भाग्य से हमारे पास समय है. हमने दो हफ्ते पहले गेंदबाजी शुरू की इसलिए जब हम शुरुआत करेंगे तो उसके लिए तैयार रहेंगे.' कमिंस का मानना है कि टी20 प्रारूप के साथ शुरुआत करना सही रहेगा और संभवत: टेस्ट मैचों (अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट और फिर भारत के खिलाफ श्रृंखला) के समय में तक पांच दिनी क्रिकेट की कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाएंगे. कमिंस ने भारत के खिलाफ साल के अंत में होने वाली बहुप्रतीक्षित सीरीज के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन वह दोनों टीमों के बीच एडीलेड में 11 से 15 दिसंबर तक होने वाले पहले दिन-रात्रि टेस्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं.


उन्होंने कहा, ‘‘हमें गुलाबी गेंद से टेस्ट खेलना पसंद है, विशेषकर एडीलेड में जहां काफी दर्शक पहुंचते हैं. इस तेज गेंदबाज ने कहा कि वह उन बदलावों को लेकर भी चिंतित नहीं हैं जो क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर क्रिकेटरों को कोरोना वायरस महामारी के कारण करने पड़ेंगे. इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि गेंद को चमकाने के लिए अब लार का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने कहा, ‘‘कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं, जैसे हमने अपने जीवन और काम में करने पड़ते हैं लेकिन क्रिकेट ऐसा खेल है जहां हम अन्य खिलाड़ियों के सीधे संपर्क में नहीं आते. इसलिए मुझे नहीं लगता कि खेल के साथ अधिक समझौता किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.