विराट कोहली नहीं, इस खिलाड़ी को बताया मो. आमिर ने गेंदबाजी के लिहाज से सबसे मुश्किल बल्‍लेबाज

विराट कोहली नहीं, इस खिलाड़ी को बताया मो. आमिर ने गेंदबाजी के लिहाज से सबसे मुश्किल बल्‍लेबाज

आमिर के गेंदबाजी कौशल की विराट कोहली ने जमकर प्रशंसा की थी (AFP फोटो)

खास बातें

  • एक इंटरव्‍यू स्‍टीव स्मिथ को बताया सबसे मुश्किल बल्‍लेबाज
  • टेस्‍ट औसत में विराट कोहली से बेहतर हैं स्‍टीव स्मिथ
  • वनडे और टी20 में विराट का रिकॉर्ड उनसे काफी अच्‍छा

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और पाकिस्‍तान के बेहतरीन तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर एक-दूसरे के खेल कौशल का बेहद सम्‍मान करते हैं स्‍पॉट फिक्सिंग मामले में आमिर जब लगे प्रतिबंध के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे थे तो विराट ने उन्‍हें अपना बल्‍ला भी गिफ्ट किया था. यही नहीं, भारतीय टीम के कप्‍तान ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आमिर को सामना करने के लिहाज से सबसे मुश्किल गेंदबाजों में से एक करार दिया था. इसके जवाब में आमिर ने कहा था कि विराट के मुंह से यह प्रशंसा सुनकर अभिभूत हैं. आमिर ने भी विराट कोहली को मौजूदा समय का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज करार दिया था. वैसे, मोहम्‍मद आमिर ने हाल ही में दिए गए इंटरव्‍यू में ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ को गेंदबाजी के लिहाज से सबसे मुश्किल बल्‍लेबाज बताया है.

यह भी पढ़ें: कोहली के इन 'विराट रिकॉर्डों' के लिए केएल राहुल बने बड़ा खतरा

ESPNCricinfo के साथ एक इंटरव्‍यू मे जब आमिर से पूछा गाया कि मौजूदा समय में गेंदबाजी करने के लिहाज से सबसे मुश्किल बल्‍लेबाज कौन है तो आमिर ने जवाब दिया-स्‍टीव स्मिथ. गौरतलब है कि बॉल टैम्‍परिंग मामले में स्‍टीव स्मिथ इस समय एक साल के प्रतिबंध का सामना करन रहे हैं. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्मिथ और इस मामले में उनके सहयोगी रहे डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से प्रतिबंधित किया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान सामने आए इस बॉल टैम्‍परिंग विवाद के कारण स्मिथ को ऑस्‍ट्रेलिया टीम की कप्‍तानी से भी हाथ धोना पड़ा है.


वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम का हिस्‍सा बने विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि टेस्‍ट क्रिकेट में स्मिथ प्रदर्शन के मामले में विराट कोहली से कुछ बेहतर स्थिति में हैं. स्मिथ ने 64 टेस्‍ट में 61.38 के औसत से 6,199 रन बनाए हैं जिसमें 23 शतक शामिल हैं. दूसरी ओर, विराट ने 66 टेस्‍ट मैचों में 53.4 के औसत से 5,554 रन बनाए हैं जिसमें 21 सैकड़े हैं. वैसे, वनडे और टी20 इंटरनेशनल के बैटिंग रिकॉर्ड पर नजर डालें तो विराट के आसपास भी स्मिथ नहीं ठहरते. भारतीय कप्‍तान ने 208 वनडे मैचों में 58.11 के औसत से 9,588 रन बनाए हैं जिसमें 35 शतक हैं. वनडे इंटरनेशनल में शतकों के मामले में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ही विराट से आगे हैं. दूसरी ओर स्मिथ ने 108  वनडे मैचों में 41.84 के औसत से  3,431 रन बनाए हैं, इसमें केवल आठ शतक हैं. टी20 इंटरनेशनल में विराट ने अब तक 60 मैच (आंकड़े इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच से पहले तक के )खेले हैं.  जिसमें उन्‍होंने 49.07 के औसत से 2012 रन बनाए हैं, इस दौरान नाबाद 90 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है21.55 स्मिथ ने 30 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 21.55 के बेहद कमजोर औसत से केवल 431 रन बनाए हैं.