बाबर आज़म ने रचा इतिहास, कर दिया कुछ ऐसा, पहले नहीं कर पाया था कोई पाकिस्तानी कप्तान

न्यूज़ीलैंड को चौथे वनडे मैच में 102 रनों से हराने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम बन गई है. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पाक टीम आईसीसी वनडे रैंकिग में टॉप पर पहुंची हो.

बाबर आज़म ने रचा इतिहास, कर दिया कुछ ऐसा, पहले नहीं कर पाया था कोई पाकिस्तानी कप्तान

बाबर आज़म ने रचा इतिहास, कर दिया ऐसा कारनामा, पहले नहीं कर पाया था कोई पाकिस्तानी कप्तान

नई दिल्ली:

Pakistan Become No. 1 ODI Team: पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज़ खेली जा रही है. जिसमें पाकिस्तान ने अब तक खेले गए अपने चारों वनडे मुकाबले जीतकर सीरीज़ को 4-0 की अजेय बढ़त बना ली है. चौथे वनडे में बाबर एंड कंपनी ने कीवी टीम पर 102 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की. इसी के साथ पाकिस्तानी क्रिकेट टीम वनडे में विश्व की नंबर वन टीम बन गई है. पाकिस्तान के लिए ये उपलब्धि ख़ास इसलिए है क्योंकि पाक क्रिकेट टीम इतिहास में पहली बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची है. फिलहाल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam)  हैं और उनकी अगुवाई में टीम ने ये कमाल कर वाकई इतिहास रच दिया है. इससे पहले पाकिस्तान का कोई भी कप्तान टीम को इस मुकाम तक ले जाने में नाकाम रहा था. पाकिस्तान ने अपना पहला वनडे मैच 11 फरवरी 1973 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था. ऐसे में हम कह सकते हैं कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम उनके वनडे क्रिकेट इतिहास के 50 सालों में पहली बार इस मुकाम तक पहुंची है.

तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान को नंबर वन बनाने वाले कप्तान

1. टेस्ट क्रिकेट - मिसबाह-उल-हक
2. वनडे क्रिकेट - बाबर आज़म 
3. टी20 क्रिकेट- सरफराज़ अहमद


बाबर आज़म ने चौथे वनडे में शानदार शतक जड़ा, ये उनके करिकर का 18वां शतक रहा. वहीं इस शतकीय पारी के साथ-साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. पहला तो ये कि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गई 107 रनों की शतकीय पारी के साथ ही वे विश्व में सबसे तेज़ 5000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने. उनसे पहले ये रिकॉर्ड हाशिम आमला के नाम था.  इसके अलावा उन्होंने एक खास मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) को भी पीछे छोड़ दिया. अब ये तो आप जानते ही हैं कि दोनों के चाहने वाले इन दोनों की तुलना एक-दूसरे से करते रहते हैं. हालांकि, यह एकदम साफ है कि कोहली बाबर से रिकॉर्ड्स के मामले में मीलों आगे हैं और पाकिस्तानी कप्तान को अभी उनके आस-पास भी पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना होगा. 

दरअसल करियर में जड़े 18वें शतक के बाद बाबर आजम वनडे में औसत के मामले में कोहली से आगे निकल गए हैं. अब जहां 274 वनडे मैचों के बाद कोहली का औसत 57.32 का है, तो 98 मैचों की समाप्ति के बाद बाबर आजम का औसत 59.29 का हो चला है, लेकिन खास पहलू कुछ और ही है, और वो पहलू ये है कि अगर कम से कम 40 पारियों को आधार बनाया जाए, तो बाबर वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा औसत बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वैसे सर्वश्रेष्ठ औसत के आधार के लिए 40 पारियों का आधार अपने आप में छोटा नहीं है! इस पैमाने के आधार पर अब विराट कोहली दूसरे नंबर पर चले गए हैं. 
 

--- ये भी पढ़ें ---

* "मुझ पर लगा जुर्माना उचित नहीं', रिपोर्ट के अनुसार विराट ने झड़प की जानकारी बीसीसीआई को दी
* DC vs RCB: कोहली ने बनाया "विराट रिकॉर्ड", बचपन के दोस्त से चल रही है टक्कर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com