इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

दुनिया के इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड.

इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

दुनिया के इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक

खास बातें

  • इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में जमाया शतक
  • लाला अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ दोनों ने टेस्ट डेब्यू में ठोका शतक
  • लाला अमरनाथ के तीनों बेटे क्रिकेटर रहे हैं, एक पोता भी है क्रिकेटर

क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे रिकॉर्ड्स है जो हैरान करने वाले हैं. कई रिकॉर्ड्स तो ऐसे होते हैं जो किस्मत की वजह से बनते हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड दर्ज है बाप-बेटे की क्रिकेटर जोड़ी लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) और सुरिंदर अमरनाथ (Surinder Amarnath) के नाम (Amarnaths the only father-son combination to achieve this feat). पूर्व भारतीय क्रिकेटर लाला अमरनाथ के बेटे का नाम सुरिंदर अमरनाथ हैं. अमरनाथ बाप-बेटे की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाया है जिसका टूटना मुश्किल है. लाला अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ दुनिया के इकलौते बाप-बेटे की जोड़ी हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जमाने का कमाल किया है. लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) ने अपना डेब्यू टेस्ट (Test Debut 100s) शतक साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में जमाया था. वहीं, उनके बेटे सुरिंदर अमरनाथ ने अपना टेस्ट डेब्यू 43 साल के बाद साल 1976 में किया और पहले ही टेस्ट में शतक जमाने का कमाल कर दिखाया.

सुरिंदर अमरनाथ ने अपना टेस्ट डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में किया था. बता दें कि सुरिंदर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 10 मैच खेले और इस दौरान 550 रन बनाए. सुरिंदर ने अपने टेस्ट करियर में 1 शतक और 3 अर्धशतक ठोके थे. वहीं सुरिंदर अमरनाथ के पिता लाला अमरनाथ ने अपने टेस्ट करियर में 24 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 1 शतक सहित 878 रन बना पाने में सफल रहे. लाला अमरनाथ ने टेस्ट में 4 अर्धशतक भी लगाए हैं. लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट में भारत की ओर से पहला शतक लगाया था. 

लाला अमरनाथ के तीनों बेटे क्रिकेटर रहे हैं
गौरतलब है कि लाला अमरनाथ के तीन बेटे हैं और तीनों क्रिकेटर रहे हैं. एक का नाम सुरिंदर अमरनाथ तो दूसरे बेटे का नाम मोहिंदर अमरनाथ है तो वहीं तीसरे बेटे का नाम राजेंद्र अमरनाथ है. मोहिंदर भी भारत के लिए खेल चुके हैं और एक शानदार गेंदबाज के तौर पर याद किए जाते हैं. मोहिंदर वर्ल्डकप 1983 में भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे और भारत को पहली बार वर्ल्डकप जीताने में अहम भूमिका भी निभाई थी. वहीं बात करे राजेंद्र अमरनाथ की तो उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका तो नहीं मिला लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट जरूर खेले हैं. राजेंद्र ने 36 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इस दौरान 1164 रन बनाने में सफल रहे और कुल 9 अर्धशतक जमाए.


लाला अमरनाथ के पोते भी हैं क्रिकेटर दिग्विजय अमरनाथ (Digvijay Amarnath)
दिग्विजय अमरनाथ (Digvijay Amarnath) को ज्यादा मौके नहीं मिले औऱ केवल 5 फर्स्ट क्लास मैच ही खेल पाए. जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक जमाया है. दिग्विजय अमरनाथ (Digvijay Amarnath) क्रिकेट में एक्टिव 2013 से लेकर 2015 तक रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.