ON This Day: सहवाग ने आज ही के दिन होल्कर स्टेडियम में मचाया था गदर, जड़े थे...

भारतीय क्रिकेट टीम के 43 वर्षीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आज ही के दिन इतिहास रचते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला और क्रिकेट इतिहास का दूसरा दोहरा शतक जड़ा था.

ON This Day: सहवाग ने आज ही के दिन होल्कर स्टेडियम में मचाया था गदर, जड़े थे...

वीरेंद्र सहवाग ने आज ही के दिन बनाए थे 219 रन

खास बातें

  • सहवाग ने आज ही के दिन बनाए थे 219 रन
  • इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया था यह मुकाबला
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ निकली थी यह आतिशी पारी
नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 43 वर्षीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने आज ही के दिन इतिहास रचते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला और क्रिकेट इतिहास का दूसरा दोहरा शतक जड़ा था. सहवाग की इस विस्फोटक पारी का गवाह इंदौर का होल्कर स्टेडियम बना. दरअसल इस मुकाबले में भारतीय टीम की अगुवाई खुद सहवाग कर रहे थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला लिया. इस मुकाबले में उन्होंने गौतम गंभीर (67) के साथ पारी की शुरुआत करते हुए महज 149 गेंदों में 219 रन कूट डाले. सहवाग के बल्ले से इस दौरा 25 चौके और सात बेहतरीन छक्के भी निकले. नतीजा यह रहा कि भारतीय टीम इस मुकाबले में पांच विकेट के नुकसान पर वेस्टइंडीज के सामने 418 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही. 

सहवाग के अलावा टीम के लिए सुरेश रैना ने 44 गेंद में 55, रविंद्र जडेजा ने 10 गेंद में 10, रोहित शर्मा ने 16 गेंद में 27 विराट कोहली ने 11 गेंद में नाबाद 23 और पार्थिव पटेल ने तीन गेंद में नाबाद तीन रन की पारी खेली.

हेजलवुड के खिलाफ नतमस्तक हो जाते हैं जो रूट, रिकॉर्ड बेहद खराब


वहीं भारत द्वारा मिले 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी कैरेबियाई टीम 49.2 ओवरों में 265 रनों पर ढेर हो गई. विपक्षी टीम के लिए इस मुकाबले में विकेटकीपर खिलाड़ी दिनेश रामदीन ही कुछ देर मैदान में भारतीय गेंदबाजों का सामना करने में कामयाब हो पाए. उन्होंने इस मुकाबले में 96 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके की मदद से 96 रनों की उम्दा पारी खेली, लेकिन वह शतक से महज चार रन से चूक गए.

भारत के लिए इस मुकाबले में रविंद्र जडेजा और राहुल शर्मा ने क्रमशः तीन-तीन सफलता प्राप्त की. इसके अलावा टीम के लिए सुरेश रैना ने दो और अश्विन ने एक सफलता प्राप्त की. 

Watch Video: बर्न्स को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर स्टार्क ने रचा इतिहास

बता दें वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भारत के ही पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम दर्ज है. सचिन ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी. 

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 8 दिसंबर से ऐशेज, जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com