भारत ने 46 साल पहले 1974 में खेला पहला वनडे मैच, इंग्लैंड के साथ था मुकाबला, जानिए क्या हुआ उस मैच में..

आज के ही दिन 1974 में भारत ने अपने वनडे क्रिकेट (India ODI Cricket History) के इतिहास का पहला मैच खेला था. इंग्लैंड के लीड्स में भारत और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने थे.

भारत ने 46 साल पहले 1974 में खेला पहला वनडे मैच, इंग्लैंड के साथ था मुकाबला, जानिए क्या हुआ उस मैच में..

भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास का पहला वनडे मैच

खास बातें

  • 1974 में भारत ने अपने वनडे क्रिकेट के इतिहास का पहला वनडे मैच खेला
  • 13 जुलाई 1974 को लीड्स में इंग्लैंड के साथ था मुकाबला
  • भारत के पहले वनडे मैच में भारत की कप्तानी अजित वाडेकर ने की थी

On This Day India played 1st ODI match: आज के ही दिन 1974 में भारत ने अपने वनडे क्रिकेट (India ODI Cricket History) के इतिहास का पहला मैच खेला था. इंग्लैंड के लीड्स में भारत और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने थे. बता दें कि इस समय भारत ने वनडे में कुल 987 मैच खेले हैं जिसमें 513 में जीत और 424 में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 9 मैच टाई रहे हैं वहीं, 41 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला है. वनडे क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच 1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उसके 3 साल के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team 1st ODI match) को पहली बार वनडे क्रिकेट में उतरने का मौका मिला. भारत और इंग्लैंड के बीच 13 जुलाई 1974 लीड्स में खेला गया यह वनडे मैच 55 ओवर प्रति पारी का रहा था. इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनीज (Mike Denness) ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में खेले गए पहले वनडे में भारत की कप्तानी अजित वाडेकर (Ajit Wadekar) ने की थी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 53.5 ओवर में 265 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. भारत की ओर से ब्रिजेश पटेल ने शानदार बल्लेबाजी की और 82 रन बनाए. ब्रिजेश पटेल के अलावा कप्तान वाडेकर ने 67 रनों की पारी खेली. दोनों बल्लेबाजों के अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने 265 रन बनाए. 

भारतीय पारी में विकेटकीपर फारूख इंजीनियर ने 32 और सुनील गावस्कर ने 28  रनों की पारी खेली. इंग्लैंड को केवल 266 रनों का लक्ष्य मिला था. ऐसे में इंग्लैंड ने 51.1 ओवर में 6 विकेट खोकर भारतीय लक्ष्य को हासिल कर लिया था. इस तरह से भारत को अपने पहले वनडे मैच में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड की ओर से 90 रनों की पारी जॉन एडरिच ने खेली थी. एडरिच ने 97 गेंद पर 90 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. इसके अलावा टोनी ग्रेग (Tony Greig) ने 40 और कीथ फ्लेचर ने 39 रन बनाकर इंग्लैंड के लिए जीत निश्चित की. भारत की ओर से गेंदबाजी में 2 विकेट एकनाथ सोलकर ने झटके तो वहीं बिशन सिंह बेदी ने भी 2 विकेट लेने में सफलता पाई. मदन लाल और श्रीनिवास वेंकटराघवन को 1-1 विकेट मिला था. 

भारतीय वनडे क्रिकेट के पहले मैच में प्लेइंग इलेवन
भारत के लिए पहले वनडे में खेले प्लेइंग XI
सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, अजित वाडेकर (कप्तान), गुंडप्पा विश्वनाथ, फारूख इंजीनियर (विकेटकीपर), ब्रिजेश पटेल, एकनाथ सोलकर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन, बिशन सिंह बेदी.


भारत के खिलाफ पहले वनडे में खेले इंग्लैंड प्लेइंग XI
डेनिस एमिस, डेविड लॉयड, जॉन एडरिच, माइक डेनीज (कप्तान), कीथ फ्लेचर, टोनी ग्रेग, एलन नॉट (विकेटकीपर), क्रिस ओल्ड, बॉब वूल्मर, रॉबिन जैकमैन, ज्यॉफ अर्नाल्ड.

'वनडे में भारत को पहली जीत 1975 में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ मिली थी. हेडिग्ले में खेले गए मैच में भारत ने ईस्ट अफ्रीका को 10 विकेट से हरा दिया था.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.