कुछ ऐसे खत्म हो गया था टीम इंडिया के दो सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों का करियर, खास अंदाज के कायल थे फैन्स

On This Day in 2000: 3 जून का दिन बेहद ही खास है. दरअसल आजके ही दिन मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा (Mohammad Azharuddin and Ajay Jadeja) ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच साथ में खेला था

कुछ ऐसे खत्म हो गया था टीम इंडिया के दो सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों का करियर, खास अंदाज के कायल थे फैन्स

कुछ ऐसे खत्म हो गया था टीम इंडिया के दो सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों का करियर

खास बातें

  • टीम इंडिया के दो सबसे स्टाइलिश क्रिकेटर
  • अजहर और जडेजा के स्टाइल को फॉलो करते थे क्रिकेट फैन्स
  • बल्लेबाजी और गजब की फील्डिंग से 90s के दशक में छाए हुए थे

On This Day in 2000: 3 जून का दिन बेहद ही खास है. दरअसल आजके ही दिन मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा (Mohammad Azharuddin and Ajay Jadeja) ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच साथ में खेला था. 3 जून 2000 को पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में अजहर और जडेजा एक साथ आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट में उतरे थे. इसके बाद दोनों खिलाड़ी फिर कभी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए. दरअसल एशिया कप 2000 में दोनों खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था, इसके  6 महीने बाद दिसंबर में साउथ अफ्रीका के कप्तान रहे हैंसी क्रोन्ये के मैच फिक्सिंग को लेकर सनसनीखेज खुलासे किए  जिसमें दोनों का नाम सामने आया था. यही कारण रहा कि दोनों फिर कभी भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए. मैच फीक्सिंग में नाम सामने आने के बाद बीसीसीआई ने दोनों के ऊपर कड़ा कदम उठाते हुए बैन लगा दिया था. एक ओर जहां पूर्व कप्तान अजहर को बीसीसीआई ने आजीबन बैन कर दिया था तो वहीं जडेजा को 5 साल के लिए बैन लगा दिया था. 

अजहरुद्दीन ने भारतीय खिलाड़ी के बारे में ऐसा कहकर चौंकाया, '50-60 रन से कुछ नहीं होगा, टीम में लगातार बने रहना है तो..'

आखिरी पारी में कैसा था दोनों का परफॉर्मेंस
3 जून 2000 को खेले गए मैच में अजय जडेजा ने जहां 93 रन की पारी खेली थी तो वहीं, अजहर केवल 1 रन ही बना पाए थे. जडेजा इमरान नजीर की गेंद पर तो वहीं अजहर अब्दुल रज्जाक का शिकार बने थे.


जडेजा की फील्डिंग और बल्लेबाजी के कायल थे फैन्स
जडेजा ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा रन नहीं बनाए लेकिन उनकी आतिशी बल्लेबाजी 90s के दशक में फैन्स के बीच काफी पॉपुलर थी. जडेजा को लड़कियां भी बेहद पसंद करती थी. स्टाइलिश बल्लेबाज ने अपने करियर में 15 टेस्ट मैच खेले जिसमें 4 शतक के साथ कुल 576 रन बनाए, वनडे में जडेजा ने 196 मैच में 5359 रन बनाए जिसमें 6 शतक औऱ 30 अर्धशतक शामिल था. जडेजा की फील्डिंग भी कमाल की रहा करती थी. 

56 साल के हुए 'स्विंग के सुल्तान', हवा में 'उड़ती हुई गेंदों' पर कैसे गच्चा खा जाते थे बैटर, देखकर उड़ जाएंगे होश- Video

1996 World Cup में  वकार यूनिस के खिलाफ दिखाया था दम
जडेजा को 1996 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनिस के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी के लिए याद किया जाता है. आज भी फैन्स उस पारी को याद कर रोमांचित हो जाते हैं. बेंगलोर में खेले गए उस मैच में जडेजा ने 25 बॉल में 45 रन की यादगार पारी खेली थी जिसमें उन्होंने वकार के एक ओवर में 22 रन ठोक दिए थे. उस समय वकार की गेंदों पर शॉट खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्कुल चुनौती हुआ करती थी लेकिन जडेजा ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी कर हर किसी को हैरान कर दिया था. 

शिवनारायण चन्द्रपॉल के बेटे का करिश्मा, 567 मिनट तक बल्लेबाजी कर मचाता रहा तूफान, क्रिकेट वर्ल्ड भी चौंका- Video

अजहर माने गए भारतीय क्रिकेट के स्टाइलिश बल्लेबाज 
मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के ऐसे क्रिकेटर के रूप में माने गए जो काफी स्टाइलिश थे, उन्हें कलाई का जादूगर कहा जाता था. अजहर का फ्लिक शॉट खेलना आज भी फैन्स के जेहन में कैद है. अपने करियर में अजर 100 टेस्ट मैच नहीं खेल पाए. उन्होंने 99 टेस्ट मैच में 6215 रन बनाए जिसमें 22 शतक और 21 अर्धशतक ठोके थे. वनडे में पूर्व भारतीय कप्तान ने 334 मैच खेलकर कुल 9378 रन बनाने में सफलता पाई थी. अजहर के नाम वनडे में 7 शतक और 58 अर्धशतक दर्ज है. भारत के पूर्व कप्तान ने अपना डेब्यू 1985 में कोलकाता टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलकर किया था. अजहर ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में तीन लगातार शतक लगाए थे जो आज भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वैसे डेब्यू टेस्ट सीरीज में लगातार 2 शतक लगाने वाले बल्लेबाज कई सारे हैं लेकिन 3 शतक लगाने में आजतक कोई सफल नहीं रहा है. 

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com