ओह ! तो यह है मोहम्मद आमिर के संन्यास लेने की 'असल वजह'

ओह ! तो यह है मोहम्मद आमिर के संन्यास लेने की 'असल वजह'

मोहम्मद आमिर की फाइल फोटो

खास बातें

  • आमिर ने हाल ही में किया था टेस्ट क्रिकेट से संन्यास
  • सिर्फ टी-20 व वनडे पर ध्यान देने की कही थी बात
  • शोएब अख्तर सहित दिग्गजों ने की थी तीखी आलोचना
लाहौर:

पाकिस्तान ही नहीं, समूचे क्रिकेट जगत में लेफ्ट आर्म सीमर मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के संन्यास लेने पर चर्चा जारी है. दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी इस बाद से हैरान हैं कि आखिर कोई सिर्फ 27 साल की उम्र में कैसे टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकता है. खासतौर पर तब, जब पाकिस्तान को उनकी जरूरत थी. और पांच साल का प्रतिबंध झेलने के बाद एक बार फिर से पीसीबी ने उन्हें खासा निवेश किया था, लेकिन अब मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के संन्यास लेने की असल वजह का खुलासा हो गया है. 

आमिर के अचानक से ही संन्यास पर शोएब अख्तर, वसीम अकरम और रमीज राजा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने उनके इस फैसले को हैरान करने वाला बताया. खासकर शोएब अख्तर ने इस फैसले की तीखी आलोचना करते हुए यहां तक कह दिया था कि पाकिस्तान को उन्हें किसी भी फॉर्मेट में खेलने की अनुमति नहीं देनी चाहिए. वैसे आमिर ने शुरुआत में अपने संन्यास की वजह पर कहा था कि वह पूरी तरह से वनडे और टी20 पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और उनका टारगेट अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप है. 

यह भी पढ़ेंबीसीसीआई के दखल के बाद मोहम्मद शमी के यूएस वीजा को मिली मंजूरी, यह था मामला


बहरहाल, अब सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है, वह यह है कि वास्तव में मोहम्मद आमिर अब पाकिस्तान में और न पाकिस्तान के लिए ही खेलना चाहते हैं. आमिर ने ब्रिटेन की स्थायी नागरिकता के लिए आवेदन किया है. पाक मीडिया की मानें, तो आमिर ब्रिटेन में मकान भी खरीदने वाले हैं ताकि स्थायी रूप से वहीं रह सकें. बता दें कि आमिर ने 2016 में ब्रिटिश नागरिक नरगिस मलिक से शादी की थी. पाकिस्तान के अखबार 'द ट्रिब्यून' के मुताबिक, आमिर ने स्पाउस वीजा (पत्नी की नागरिकता के आधार पर मिलने वाला वीजा) के लिए आवेदन किया है. 

यह भी पढ़ेंइसलिए यह बहुत ही चौंकाने वाला कि रॉबिन सिंह ने भी कोच पद के लिए आवेदन कर दिया

शुरुआत में यह 30 महीने के लिए मिलाता है. बाद में संबंधित व्यक्ति अगर तय मानकों को पूरा करता है तो उसे स्थायी नागरिकता और ब्रिटिश पासपोर्ट भी मिल सकता है. स्पाउस वीजा मिलने के बाद आमिर ब्रिटेन में आजीविका के लिए काम भी कर सकते हैं. फिलहाल, वह लंदन में घर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, आमिर को स्थायी ब्रिटिश नागरिकता मामले में एक परेशानी आ सकती है। दरअसल, स्पॉट फिक्सिंग मामले में ब्रिटिश कोर्ट ने उन्हें दोषी पाया था. इस मामले में ब्रिटिश जेल में सजा भी काट चुके हैं. गृह विभाग इस मामले में आपत्ति दर्ज करा सकता है

यह भी पढ़ें:  कुछ न कुछ तो जरूर है, सीनियर खिलाड़ी बीसीसीआई के 'इस निर्देश' मानने को राजी नहीं

वहीं, दूसरा पहलू यह भी है कि मोहम्मद आमिर ने अपनी सजा पूरी करने के बाद न केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया बल्कि उन्होंने इंग्लैंड में भी कई लीगों में हिस्सा लिया. ऐसे में उम्मीद है कि उन्हें इंग्लैंड में बसने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी.  पाकिस्तान को अगली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ यूएई में खेलना है. वहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार नहीं हैं. आमिर ने इस सीरीज से पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटों के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि मोहम्मद आमिर ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनसे आगे टेस्ट सीरीज में और बेहतर की उम्मीद कर रहा था.