Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
 

NZ vs IND 1st T20I: वर्ल्ड कप प्लानिंग को ध्‍यान में रखते हुए पहले टी20 मुकाबले में उतरेगी टीम विराट

Updated: 24 January 2020 08:52 IST

New Zealand vs India 1st T20: अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है. भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं. ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं.

NZ vs I1st T20I: Team India will be having eye on World Cup planning while starting campaign
NZ vs IND 1st T20I: टीम इंडिया की फाइल फोटो

ऑकलैंड:

ऑस्ट्रेलिया जैसी बराबरी की टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा से मात देने के बाद भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड पहुंच गई है जहां उसे पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जो इसी साल होने वाले विश्व कप के लिहाज से बेहद अहम है. सीरीज का पहला मैच (NZ vs IND 1st T20) शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेला जाएगा. इस दौर पर भारतीय टीम की परीक्षा होनी है खासकर उसकी गेंदबाजी की. यही न्यूजीलैंड है जिसने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत को मात दे उसके विश्व कप जीतने के अभियान को रोक दिया था. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हालांकि साफ कह दिया है कि इस दौरे पर किवी टीम से बदला लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. भारतीय टीम को इस दौर पर अपनी गेंदबाजी को एक बार फिर परखने का मौका मिलेगा क्योंकि टी-20 टीम में कुछ युवा गेंदबाज भी हैं जो विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं. बता दें कि भारतीय समयानुसार मैच दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा. 

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे सर गैरी सोबर्स ने जड़े थे एक ओवर में छह छक्के, RARE VIDEO

जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लौटकर उतने प्रभावी नहीं दिख रहे हैं जितने वो हुआ करते थे. इस सीरीज में उनके पास भी लय हासिल करने का मौका है क्योंकि न्यूजीलैंड में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के मुफीद होती हैं. नवदीप सैनी ने हालिया दौर में अच्छा करते हुए अपनी दावेदारी पेश की है. इस सीरीज में भी उनके पास अपने आप को विदेशी जमीन पर साबित करने का मौका है. यही शार्दूल ठाकुर को लेकर है.

बल्लेबाजी में भारत को हालांकि थोड़ी निराशा हुई है. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन एक बार फिर चोटिल हो कर बाहर हो गए हैं. धवन ने चोट से बाद ही श्रीलंका सीरीज में वापसी की थी. ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ऋषभ पंत के स्थान पर लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी और संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने भी ऐसे संकेत दे दिए हैं की राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं. संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने साफ किया, ऐसी होगी केएल राहुल की वनडे और टी20 में अलग-अलग भूमिका

अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है. भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं. ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं.

यह भी पढ़ें: बाबर आजम आए प्रशंसकों के निशाने पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरकतों का उड़ा जमकर मजाक

भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी. इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है. इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है. कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में कीवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं. दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इन खिलाड़ियों से चुनी जाएगी:-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और शार्दूल ठाकुर.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और ब्लेयर टिकनेर

Comments
हाईलाइट्स
  • दोपहर 12:20 बजे से खेला जाएगा मैच
  • टीम इंडिया का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर
  • हाल ही में दी कंगारुओं को 2-1 से मात
संबंधित खबरें
व‍िराट कोहली को लेकर महान कप‍िल देव की राय से वीरेंद्र सहवाग सहमत नहीं, कही यह बात..
व‍िराट कोहली को लेकर महान कप‍िल देव की राय से वीरेंद्र सहवाग सहमत नहीं, कही यह बात..
बहुत लोग विराट कोहली पर उंगली उठा रहे, पर कीवी टिम साउदी कर रहे हैं बचाव
बहुत लोग विराट कोहली पर उंगली उठा रहे, पर कीवी टिम साउदी कर रहे हैं बचाव
कप‍िल देव बोले-व‍िराट कोहली के र‍िफ्लैक्‍सेस धीमे हो रहे, ज्‍यादा अभ्‍यास करने की जरूरत..
कप‍िल देव बोले-व‍िराट कोहली के र‍िफ्लैक्‍सेस धीमे हो रहे, ज्‍यादा अभ्‍यास करने की जरूरत..
NZ vs IND: संजय मांजरेकर बोले, ये दो गेंदबाज टेस्‍ट सीरीज में भारत के ल‍िए डाल सकते थे बड़ा असर...
NZ vs IND: संजय मांजरेकर बोले, ये दो गेंदबाज टेस्‍ट सीरीज में भारत के ल‍िए डाल सकते थे बड़ा असर...
NZ vs IND: आलोचना से घ‍िरे व‍िराट कोहली के बचाव में उतरे पाक‍िस्‍तान के इंजमाम उल हक, कही यह बात..
NZ vs IND: आलोचना से घ‍िरे व‍िराट कोहली के बचाव में उतरे पाक‍िस्‍तान के इंजमाम उल हक, कही यह बात..
Advertisement