Nz vs Eng 2nd Test: चौथे दिन इंग्लैंड ड्राइविंग सीट पर, दोहरा शतक जड़कर जे रूट ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

Updated: 02 December 2019 16:32 IST

Nz vs Eng 2nd Test: इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान 269 रनों पर की थी. मेहमान टीम पर संकट था कि क्या वो न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर 375 रन से आगे निकल पाएगी या नहीं. रूट और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली पोप ने इस बात की जिम्मेदारी ली और

Nz vs Eng 2nd Test: England comes on driving seat on fourth day, Joe Root breaks Chris Gayle record by Double ton
इंग्लिश कप्तान जो रूट ने दोहरा शतक जड़ा

हैमिल्टन:

कप्तान जोए रूट (226) रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने यहां सेडन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में दमदार प्रदर्शन कर अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा (Nz vs Eng 2nd Test) दिया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बनाकर न्यूजीलैंड पर 101 रनों की बढ़त ले ली थी. चौथे दिन (Nz vs Eng, Day 4) सोमवार का खेल खत्म होने तक हालांकि किवी टीम ने इस बढ़त को कम कर दिया और वह इंग्लैंड से अब सिर्फ पांच रन पीछे है. किवी टीम ने दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 96 रनों के साथ किया. और इस प्रदर्शन से साफ हो चला है कि मैच किस ओर बढ़ चला है.  कप्तान केन विलियम्सन 37 और रॉस टेलर 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. कीवी टीम को हालांकि दो रन के कुल स्कोर पर ही जीत रावल (0) के रूप में पहला नुकसान हो गया था. सैम कुरैन ने रावल को आउट किया. क्रिस वोक्स ने 28 के कुल स्कोर पर दूसरे सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (18) को पवेलियन भेजा. इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने मेहनत करते हुए विकेट पर पैर जमाए. इन दोनों के बीच अभी तक 68 रनों की साझेदारी हो रही है.

यह भी पढ़ें: नाथन ल‍ियोन ने ल‍िए 5 व‍िकेट, फ‍िर पारी के अंतर से हारा पाक‍िस्‍तान...

इससे पहले, इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान 269 रनों पर की थी. मेहमान टीम पर संकट था कि क्या वो न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर 375 रन से आगे निकल पाएगी या नहीं. रूट और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली पोप ने इस बात की जिम्मेदारी ली और टीम को न सिर्फ किवी टीम के स्कोर के पार पहुंचाया बल्कि अच्छी बढ़त भी दिलाई. दोनों ने छठे विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया.

यह भी पढ़ें:  Sourav Ganguly का खुलासा, मुश्‍ताक अली टूर्नामेंट के दौरान बुकी ने एक ख‍िलाड़ी से क‍िया था संपर्क..

202 गेंदों पर 75 रन बनाने वाले पोप 455 के कुल स्कोर पर नील वेग्नर की गेंद पर रावल के हाथों धरे गए. तीन रन बाद मिशेल सैंटनर ने रूट की पारी का अंत किया. रूट ने अपनी पारी में 441 रनों का सामना किया और 22 चौके तथा एक छक्का मारा. इसी के साथ रूट न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले मेहमान टीम के पहले कप्तान बन गए हैं. अभी तक जितनी भी टीमें न्यूजीलैंड में खेलने आई हैं उनमें से किसी के भी कप्तान ने किवियों की जमीन पर दोहरा शतक नहीं बनाया था. रूट से पहले न्यूजीलैंड का दौर करने वाले टीमों के कप्तान के सर्वोच्च स्कोर की बात की जाए तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल रूट से पहले शीर्ष पर थे

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

गेल ने विंडीज का कप्तान रहते हुए न्यूजीलैंड में 197 रनों की पारी खेली थी. गेल से इस रिकार्ड को भी रूट ने तोड़ दिया. इन दोनों के बाद इंग्लैंड के बाकी के तीन विकेट जल्दी गिर गए। क्रिस वोक्स (0), जोफ्रा आर्चर (8) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) पवेलियन लौट लिए. किवी टीम के लिए वेग्नर ने पांच सफलताएं अर्जित कीं. 

Comments
हाईलाइट्स
  • न्यूजीलैंड दूसरी पार- (34 ओवर में 2 विकेट पर) 96 रन
  • इंग्लैंड पहली पारी- 476 रन, जे रूट 226, ओली पोप 75
  • नील वैगनर ने चटकाए 5 विकेट
Advertisement