Nz vs Eng 1st Test: कुछ ऐसे न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को पहले टेस्ट में पारी के अंतर से धोया

Nz vs Eng 1st Test: कुछ ऐसे न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को पहले टेस्ट में पारी के अंतर से धोया

बीजे वैटलिंग को मैन ऑफ द मैच चुना गया

खास बातें

  • न्यूजीलैंड पारी व 65 रन से जीता पहला टेस्ट
  • नील वैगनर के दूसरी पारी में 5 विकेट
  • बीजे वैटलिंग बने मैन ऑफ द मैच
माउंट माउंगानुई:

न्यूजीलैंड ने यहां बे ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच (New Zealand vs England, 1st Test) के पांचवें दिन सोमवार को इंग्लैंड को पारी और 65 रनों से करारी शिकस्त दी. इंग्लैंड को पहली पारी 353 रनों पर ही रोकने वाली कीवी टीम ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 615 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड पर 262 रनों की बढ़त ले ली, लेकिन मेहमान टीम यह बढ़त भी उतार नहीं पाई. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 197 रनों पर ढेर कर पारी से जीत हासिल की. न्यूजीलैंड की इस जीत के नायक नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग, मिशेल सैंटनर रहे.

यह भी पढ़ें:  विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे

वेग्नर ने मैच में कुल आठ विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया. इसमें टिम साउदी ने चार विकेट लेकर मुख्य भूमिका निभाई. इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बेन स्टोक्स ने 91, जोए डेनले ने 74, रोरी बर्न्‍स ने 52 रन बनाए. अपनी पहली पारी खेलने उतरी किवी टीम को वैटलिंग ने मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. वैटलिंग के अलावा ऊपरी क्रम में केन विलियम्सन और हेनरी निकोलस ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को थोड़ा बहुत परेशान किया. विलियम्सन ने 51 रन बनाए और निकोलस ने 41 रन.


यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने दिया सत्तर के दशक की विंडीज टीम से तुलना पर यह जवाब

इन दोनों के बाद कोलिन डी ग्रांडहोम और वाटलिंग 119 और फिर सैंटनर ने वैटलिंग के साथ 261 रन जोड़ कर टीम को मजबूत बढ़त दिला दी. इंग्लैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 55 रनों के साथ की. थोड़ी ही देर बाद कप्तान जोए रूट (11) पवेलियन लौट लिए. पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले स्टोक्स इस पारी में 28 रन ही बना सके. यहां से वेग्नर ने फिर अपनी गेंदों से इंग्लैंड के निचले क्रम को टिकने नहीं दिया.

VIDEO:  हालिया दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे में दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने काफी देर से एक छोर पर खड़े जोए डेनले (35), ओली पोप (6), जोस बटलर (0), जोफ्रा आर्चर (30), स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को आउट कर आखिरी के पांच विकेट लेकर किवी टीम को पारी से जीत दिलाई. सैम कुरैन 29 रनों पर नाबाद लौटे. वैटलिंग को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वेग्नर के अलावा सैंटनर ने इस पारी में तीन विकेट लिए। साउदी और ग्रैंडहोम को एक-एक विकेट मिला.