NZ vs BAN: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को घर में दी पहली बार मात

मेहमान टीम बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को बे ओवल में शिकस्त देते हुए इतिहास रचा दिया है

NZ vs BAN: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को घर में दी पहली बार मात

बांग्लादेश के खिलाड़ी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • पहले टेस्ट मुकाबले में बांग्लादेश को विजयश्री
  • बे ओवल टेस्ट आठ विकेट से किया अपने नाम
  • इबादत हुसैन बनें 'मैन ऑफ द मैच'
माउंट माउंगानुई:

न्यूजीलैंड (New Zealand) और बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh National Cricket Team) के बीच माउंट माउंगानुई (Mount Maunganui) स्थित बे ओवल (Bay Oval) मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में मेहमान टीम बांग्लादेश ने आठ विकेट से बड़ी जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है. दरअसल बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में अबतक क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपनी पहली सफलता प्राप्त की है. यानी मेहमान टीम इस मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड में किसी भी प्रारूप में जीत हासिल करने से वंचित थी. 

बात करें पहले टेस्ट मुकाबले के बारे में तो यहां बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया था. वहीं टॉस गंवाने के बाद कीवी टीम डेवोन कॉनवे (122) के उम्दा शतकीय पारी के बदौलत पहली पारी में 328 रन बनाने में कामयाब रही. वहीं जवाब में बांग्लादेशी टीम पहली पारी में 458 रन बनाने में कामयाब रही. इस प्रकार टीम को पहली पारी के आधार पर 130 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने में कामयाब रही. 

2004 के सिडनी टेस्ट में सचिन ने ठोका था नाबाद दोहरा शतक, जानबूझकर नहीं लगाया एक भी कवर ड्राइव, जानिए वजह


मेजबान टीम को दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी करने की जरूरत थी, लेकिन वह कर नहीं सकी. मेजबान टीम दूसरी पारी में महज 169 रनों पर ढेर हो गई. टीम के लिए विल यंग (69) और रॉस टेलर (40) ही कुछ हद तक बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना कर पाए. वहीं मेहमान टीम बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में इबादत हुसैन सर्वाधिक छह विकेट हासिल करने में कामयाब रहे. 

हुसैन ने जिन कीवी खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें विल यंग (69), डेवोन कॉनवे (13), रॉस टेलर (40), हेनरी निकोल्स (0), विकेटकीपर खिलाड़ी टॉम ब्लंडेल (0) और काइल जैमीसन (0) रहे. 

कोरोना संकट के चलते रणजी ट्रॉफी समेत कई घरेलू टूर्नामेंट हुए स्थगित, BCCI ने कहा-सुरक्षा से समझौता नहीं

वहीं न्यूजीलैंड द्वारा दूसरी पारी में दिए गए 40 रनों के लक्ष्य को मेहमान टीम दो विकेट के नुकसान पर प्राप्त कर लिया. टीम के लिए दूसरी पारी में शादमान इस्लाम 10 गेंद में तीन, नजमुल हुसैन शांतो 41 गेंद में तीन चौके की मदद से 17, कप्तान मोमिनुल हक 44 गेंद में तीन चौके की मदद से नाबाद 13 और मुशफिकुर रहीम ने सात गेंद में एक चौका की मदद से नाबाद पांच रन की पारी खेली. 

पहले टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इबादत हुसैन को 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया है. उन्होंने अपनी टीम के लिए पहली पारी में एक और दूसरी पारी में कुल छह सफलता प्राप्त की. 

जोहानिसबर्ग टेस्ट में नहीं खेले विराट कोहली, क्रोनोलॉजी से क्या समझें?

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com