NZ vs AFG: अफगान टीम के भरोसे इंडिया, इन पांच खिलाड़ियों का चलना बेहद जरूरी

आज के मुकाबले में अगर कीवी टीम जीतने में कामयाब होती है तो वह ग्रुप B से पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम हो जाएगी, लेकिन अगर अफगान टीम ब्लैक कैप्स को शिकस्त देने में कामयाब हो जाती है तो भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सफर आसान हो जाएगा.

NZ vs AFG: अफगान टीम के भरोसे इंडिया, इन पांच खिलाड़ियों का चलना बेहद जरूरी

अफगानिस्तान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की भिड़ंत आज
  • T20 वर्ल्ड कप 2021 मेंअफगान टीम की जीत पर भारतीय टीम का भविष्य
  • अबुधाबी में भिड़ेंगी दोनों टीमें
अबुधाबी:

आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC Men's T20 World Cup 2021) के एक अति महत्वपूर्ण मुकाबले में आज न्यूजीलैंड (New Zealand) का मुकाबला अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan National Cricket Team) के साथ है. आज के मुकाबले में अगर कीवी टीम जीतने में कामयाब होती है तो वह ग्रुप B से पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम हो जाएगी, लेकिन अगर अफगान टीम ब्लैक कैप्स को शिकस्त देने में कामयाब हो जाती है तो भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सफर आसान हो जाएगा. दरअसल कीवी टीम ने अबतक अपने चार मुकाबलों में तीन जीत हासिल किए हैं, और वह छह (+1.277) अंको के साथ दूसरे स्थान पर स्थित है. वहीं भारतीय टीम अपने चार मुकाबलों में दो जीत और दो हार के साथ चार (+1.619) अंक लेकर तीसरे स्थान पर स्थित है. ऐसी स्थिति में अगर आज कीवी टीम हार जाती है तो उसके छह अंक ही रह जाएंगे. वहीं भारतीय टीम अपने अगले मुकाबले में नामीबियाई टीम को शिकस्त दे देती है तो वह पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी. 

भारत और न्यूजीलैंड के अलावा अफगान टीम के पास भी सेमीफाइनल में प्रवेश करने का मौका है. नबी की अगुवाई वाली टीम अगर आज कीवी टीम को बड़े अंतर से शिकस्त देने में कामयाब हो जाती है और भारत नामीबियाई टीम के खिलाफ करीबी अंतर से जीतता है तो ग्रुप B से वह पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है. फिलहाल सेमीफाइनल की रेस में अफगान टीम न्यूजीलैंड और भारत के बाद चौथे स्थान पर काबिज है. अफगान टीम को कीवी टीम के खिलाफ जीत हासिल करना है तो उनके प्रमुख खिलाड़ियों को आज मैदान में जलवा बिखेरना होगा, जिनमें से ये पांच नाम प्रमुख हैं. 

क्रिकेट का ककहरा सिखाने वाले कोच की मौत से दुखी हुए पंत, तस्वीर शेयर कर लिखा दिल की बात


हजरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai):

अफगानिस्तान के प्रमुख सलामी बैटर हजरतुल्लाह जजई ने काफी कम समय में T20I क्रिकेट में अपना नाम बनाया है. उन्होंने अफगान टीम के लिए अबतक 19 मैच खेलते ही 19 पारियों में 36.7 की एवरेज से 660 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 148.6 का रहा है. अफगान टीम को आज अगर कीवी टीम के खिलाफ जितना है तो इस सलामी बैटर का चलाना बेहद जरुरी है. 

मोहम्मद शहजाद (Mohammad Shahzad):

अफगान टीम के 33 वर्षीय अनुभवी विकेटकीपर सलामी बैटर शहजाद का बल्ला भी जब मैदान में चलता है तो विपक्षी टीम की खैर नहीं होती. T10 क्रिकेट में उनके बल्ले का जौहर लगभग सभी खिलाड़ी देख चूके हैं. ऐसे में अगर आज अफगान टीम को कीवी टीम के खिलाफ जीत हासिल करनी है तो इस विकेटकीपर खिलाड़ी का चलना बेहद जरुरी है. शहजाद ने अपनी टीम के लिए अबतक T20I क्रिकेट में 69 मैच खेलते हुए 69 पारियों में 30.5 की एवरेज से 2011 रन बनाए हैं. T20I क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 134.3 का है.

NZ vs AFG: कब, कहां और कैसे देखें न्यूजीलैंड vs अफगानिस्तान मैच का लाइव प्रसारण

राशिद खान (Rashid Khan):

दुनियां में मौजूदा समय के महानतम स्पिनरों में से एक राशिद खान की गेंदबाजी अगर कीवी टीम के खिलाफ चली तो अफगान टीम की जीत सुनिश्चित है. पूर्व कप्तान ने अपनी टीम के लिए T20I क्रिकेट में अबतक 55 मैच खेलते हुए 55 पारियों में 12.6 की एवरेज से 102 विकेट चटकाए हैं. खान के नाम T20I क्रिकेट में दो बार पांच और चार बार चार विकेट लेने का भी कारनामा है. 

मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi):

अफगान कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के लिए लगभग हर लीगो में खेलते हैं. उनके पास T20 क्रिकेट का अपार अनुभव भी प्राप्त है. वह मैदान में अपनी घातक गेंदबाजी के साथ-साथ विस्फोटक बल्लेबाजी से मैच का पूरा रुख पलटने में माहिर हैं. ऐसे में अगर आज नबी का जलवा मैदान में देखने को मिला तो अफगान टीम कीवी टीम के खिलाफ एक रोमांचक जीत हासिल कर सकती है.

राशिद के नाम पर भज्जी पाकिस्तानी ट्रोलर्स पर हुए आग-बबूला, बोले..तो होगा हिसाब बराबर

मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman):

अगर आज के मुकाबले के लिए 20 वर्षीय युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान फिट रहते हैं तो वह टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. उनको T20 वर्ल्ड कप 2021 में जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया है. ऐसे में अफगान क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ आज भारतीय क्रिकेट प्रेमी भी दुआ करेंगे कि वह फिट हों और मुकाबले के दौरान अपनी टीम के लिए गेंदबाजी करते हुए नजर आएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

T20 World Cup: दीवाली के बाद टीम इंडिया के धमाके
. ​