कुछ ऐसा सोचते हैं टीम इंडिया के कोच भरत अरुण गेंद पर अतिरिक्त पदार्थ लगाने को लेकर

क्रिकेट.काम.एयू ने कमिंस के हवाले से कहा, ‘पसीना बुरा नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि हमने इससे कुछ अधिक की जरूरत है. यह कुछ भी हो, वेक्स या कुछ और जो कुझे नहीं पता.’ पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न ने हाल में सुझाव दिया था कि गेंद को एक तरफ से भारी किया जाए जिससे कि स्विंग कराने में मदद मिले.

कुछ ऐसा सोचते हैं टीम इंडिया के कोच भरत अरुण गेंद पर अतिरिक्त पदार्थ लगाने को लेकर

भरत अरुण की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में टीमों के अभ्यास को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए, गेंद पर लार लगाने को अस्थायी रूप से बैन कर दिया. कुछ आवाजें अतिरिक्त पदार्थ के इस्तेमाल की अनुमति की उठीं, तो क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन अनिल कुंबले ने इसे भी खारिज कर दिया. और अब भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी इस बाबत अब अपने विचार रखे हैं. अरुण ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की आदत को छोड़ना मुश्किल होगा, लेकिन हम इस इसकी जगह ‘कृत्रिम पदार्थ' के इस्तेमाल के खिलाफ नहीं हैं, जब तक कि सभी टीमों को इसके उपयोग का समान अवसर मिले. कई शीर्ष खिलाड़ियों और कोचों का मानना है कि गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए गेंद को चमकाने के लिए कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल की स्वीकृति मिलनी चाहिए.

अरुण ने बातचीत के दौरान कहा, ‘जहां तक बाहरी पदार्थ के उपयोग का सवाल है तो जब तक यह सभी टीमों के लिए समान हैं, तो इसका इस्तेमाल क्यों ना किया जाए.' उन्होंने कहा, ‘लार का इस्तेमाल करने की आदत को छोड़ना काफी मुश्किल होगा लेकिन हमारे ट्रेनिंग और अभ्यास सत्र के दौरान हमें इस आदत को छोड़ने का प्रयास करना होगा.'

दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाज और इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस भी लार पर प्रतिबंध लगने के कारण बाहरी पदार्थ के इस्तेमाल का पक्ष ले चुके हैं. आईसीसी ने गेंद पर पसीने के इस्तेमाल को प्रतिबंधित नहीं किया है जिससे कोरोना वायरस नहीं फैलता लेकिन कमिंस चाहते हैं कि खेल की वैश्विक संस्था गेंदबाजों के लिए कुछ और पहल करे.


क्रिकेट.काम.एयू ने कमिंस के हवाले से कहा, ‘पसीना बुरा नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि हमने इससे कुछ अधिक की जरूरत है. यह कुछ भी हो, वेक्स या कुछ और जो कुझे नहीं पता.' पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न ने हाल में सुझाव दिया था कि गेंद को एक तरफ से भारी किया जाए जिससे कि स्विंग कराने में मदद मिले. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ महीने पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)