अब मोहम्मद कैफ ने भी यो-यो टेस्ट को 'इस वजह' से किया खारिज

Updated: 05 November 2018 12:51 IST

अंबाती रायुडू इसके सबसे ताजा उदाहरण है जिन्होंने आईपीएल में 600 से ज्यादा रन बनाने के बाद दो साल बाल राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की की लेकिन यो-यो टेस्ट में नाकाम होने के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा.

Now Mohammad Kaif too write Ya-Yo test off because of

कोलकाता:

हाल ही में विंडीज के खिलाफ वनडे में शतक बनाने वाले अंबाती रायुडु को कुछ महीने पहले ही इंग्लैंड दौरे के लिए मूल टीम में चयन होने के बाद बाहर कर दिया गया था. वजह यह थी कि रायुडू यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे. इसके बाद यो-यो चर्चा का विषय बन गया था. और गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर ने रायुडू को टीम से बाहर करने को गलत करार दिया था. अब इस टेस्ट की बाबद मोहम्मद कैफ ने भी अपने विचार रखे हैं.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कहा कि टीम में जगह बनाने के लिए सिर्फ ‘यो-यो'फिटनेस टेस्ट को पैमाना बनाए जाने की जगह ज्यादा संतुलित दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए. पिछले कुछ वर्षों से यो यो टेस्ट में 16.1 अंक हासिल करने वाले खिलाड़ियों का भारतीय टीम में चयन होता है. कैफ ने यहां एकामरा खेल साहित्य महोत्सव के मौके पर कहा कि फिटनेस काफी अहम है क्योंकि उससे हमारे क्षेत्ररक्षण के स्तर में काफी सुधार हुआ है. लेकिन इस में ज्यादा संतुलित दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ग्रीम स्मिथ ने बताया, कैसे टेस्ट क्रिकेट का नुकसान कर रही है कुकाबुरा गेंद

अपने समय में टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक रहे कैफ ने कहा कि अगर खिलाड़ी रन बना रहा है और विकेट ले रहा है तो सिर्फ यो-यो टेस्ट में नाकाम होने के कारण उसे टीम से बाहर नहीं किया जा सकता. अंबाती रायुडू इसके सबसे ताजा उदाहरण है जिन्होंने आईपीएल में 600 से ज्यादा रन बनाने के बाद दो साल बाल राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की की लेकिन यो-यो टेस्ट में नाकाम होने के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा.

VIDEO: सुनिए कि धोनी के टी-20 टीम से ड्रॉप होने पर क्या कह रहे हैं क्रिकेट पंडित

कैफ ने कहा कि हमारे समय में ‘बीप' नाम का फिटनेस टेस्ट होता था जिसमें यह पता किया जाता था कि टीम में कौन सा खिलाड़ी सबसे फिट है लेकिन इस टेस्ट अच्छा नहीं करने वाले खिलाड़ियों को कभी टीम से बाहर नहीं किया गया. ऐसे खिलाड़ियों को यह बताया जाता था कि आपका फिटनेस स्तर अच्छा नहीं है और अगले कुछ महीने में उसे सुधार करना होगा.
 

Comments
संबंधित खबरें
मोहम्मद कैफ के अयोध्या फैसले पर विचारों की प्रशंसकों की जमकर सराहना
मोहम्मद कैफ के अयोध्या फैसले पर विचारों की प्रशंसकों की जमकर सराहना
इतने शानदार संदेश लसिथ मलिंगा को भारतीय दिग्गजों ने उनके  संन्यास पर दिए
इतने शानदार संदेश लसिथ मलिंगा को भारतीय दिग्गजों ने उनके संन्यास पर दिए
World Cup 2019: ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल के चयन पर मोहम्मद कैफ ने उठाया सवाल, कही यह बात..
World Cup 2019: ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल के चयन पर मोहम्मद कैफ ने उठाया सवाल, कही यह बात..
युवराज सिंह के संन्‍यास पर MI का खास ट्वीट,
युवराज सिंह के संन्‍यास पर MI का खास ट्वीट, 'युवी कर सकते हैं, युवी ने हमेशा किया, थैंक यू चैंपियन'
World Cup 2019: जिंग बेल्‍स बनीं चर्चा और विवादों का केंद्र, मो. कैफ बोले-इनमें गोंद तो नहीं लगी, आकाश चोपड़ा ने यूं ली चुटकी...
World Cup 2019: जिंग बेल्‍स बनीं चर्चा और विवादों का केंद्र, मो. कैफ बोले-इनमें गोंद तो नहीं लगी, आकाश चोपड़ा ने यूं ली चुटकी...
Advertisement