अब बाबर ने यहां भी रिकॉर्ड बना डाला, इस उम्र में यह अवार्ड तो आज तक किसी पाकिस्तानी को नहीं मिला

बाबर (Babar Azam) की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी उन्हें बधायी देते हुए ट्विटर पर संदेश पोस्ट करते हुए लिखा, "नागरिक अवार्ड से सम्मानित होने पर बधाई."

अब बाबर ने यहां भी रिकॉर्ड बना डाला, इस उम्र में यह अवार्ड तो आज तक किसी पाकिस्तानी को नहीं मिला

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम

नई दिल्ली:

पिछले कुछ सालों से मैदान पर बल्ले से एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाने वाले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने मैदान के बाहर भी एक और ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो उनसे पहले पाकिस्तान के इतिहास में पहले कोई नहीं कर सका है. दरअसल पाकिस्तान सरकार ने बाबर आजम (Babar Azam received prestigious award) को वीरवार को सितारा-ए-पाकिस्तान पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह पाकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. अगर भारत से तुलना की जाए, तो इस पद्म भूषण के बराबर कहा जा सकता है. पद्म भूषण भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है. सितारा-ए-पाकिस्तान सामान्य तौर पर हर साल मार्च 23 को दिया जाता है. इस पुरस्कार का गठन 1940 में पास किए गए लाहौर रेजुलेशन की याद दिया जाता है. इस प्रस्ताव के तहत भारत के मुसलमानों के लिए एक स्वायत्त राष्ट्र के गठन का प्रस्ताव पास किया गया था. 

SPECIAL STLORY: 

"यह खिलाड़ी हमारा भविष्य का कप्तान", गुजरात टाइटंस के शीर्ष अधिकारी ने साफ-साफ कहा


IPL 2023: इस वजह से ईसीबी ने नहीं दी बैर्यस्टो को एनओसी, आईपीएल से हुए बाहर, लेकिन...

कंगारुओं से हार के बाद गावस्कर ने टीम रोहित को भेजा अलर्ट, सनी बोले कि उत्साह में बिल्कुल न भूलें यह बात

बाबर ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, "माता-पिता की उपस्थिति में सितारा-ए-इम्तियाज हासिल करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मेरा यह पुरस्कार मेरे माता-पिता, प्रशंसकों और पाकिस्तान की जनता के लिए है."

बाबर की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी उन्हें बधायी देते हुए ट्विटर पर संदेश पोस्ट करते हुए लिखा, "नागरिक अवार्ड से सम्मानित होने पर बधाई."

बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए मई 31, 2015 को अपने करियर का आगाज किया था. और नवंबर 2020 को उन्हें पाकिस्तान का टेस्ट कप्तान चुना गया. और टेस्ट कप्तान बनते ही वह देश के तीनों फौरेटों में कप्तान बन गए थे. अप्रैल 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाबर ने 76वीं पारी में 13वां वनडे शतक जड़ा था और बाहर सबसे तेजी से यह कारनामा करने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने थे. और अब सितारा-ए-इम्तियाज पुरस्कार के साथ भी बाबर ने रिकॉर्ड बना दिया है. पाकिस्तान के इतिहास में यह नागरिक पुरस्कार पाने वाले बाबर सबसे कम उम्र की शख्सियत बन गए हैं. उनसे पहले पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी व्यक्ति 28 साल की उम्र में यह पुरस्कार हासिल नहीं सका.
 

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS: DRS रिव्यु के लिए Rohit के सामने जिद करने लगे Kuldeep Yadav, फिर कप्तान का माथा ठनक गया, Video

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com