अब एबी डिविलियर्स ने किया असल वजह का खुलासा, क्यों अचानक 2018 में क्रिकेट को कहा अलविदा

सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक माने जाने वाले 36 साल के डिविलियर्स (#ABDeVilliers) ने 2018 में 14 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था जबकि वह उस समय अपने खेल के शीर्ष पर थे.

अब एबी डिविलियर्स ने किया असल वजह का खुलासा, क्यों अचानक 2018 में क्रिकेट को कहा अलविदा

एबी डि विलियर्स

खास बातें

  • सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शुमार होते हैं एबी
  • साल 2018 में संन्यास लेकर सभी को हैरान कर दिया था
  • तब कहा था, मैं थक गया हूं...पर अब बताई असल वजह
नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स (#ABDeVilliers) को संन्यास लिए कई साल हो गए हैं, लेकिन अब उन्होंने खुलासा किया है कि आखिर उन्होंने सभी को चौंकाते हुए उम्मीद से पहले संन्यास क्यों ले लिया था. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक माने जाने वाले 36 साल के डिविलियर्स ने 2018 में 14 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था जबकि वह उस समय अपने खेल के शीर्ष पर थे. डिविलियर्स (#ABDeVilliers) ने उस समय अपने संन्यास का कारण बताते हुए कहा था कि उनमें अब ‘दम नहीं बचा' और वह ‘थकान महसूस कर रहे' हैं, लेकिन अब एबी ने अपने संन्यास के पीछे की असल वजह का खुलासा किया है. 

एबी बोले कि कि 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने लगभग एक साल तक उन्हें तोड़ कर रखा था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास के उनके फैसले में इसकी बड़ी भूमिका थी. डिविलियर्स ने एक कार्यक्रम दौरान हर्षा भोगले से कहा, ‘‘इसने मुझे तोड़ दिया था लेकिन मैंने खेलना जारी रखा, मैंने हर संभव प्रयास किया, क्रिकेट से जुड़े रहने की कोशिश की. मैं काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था. मेरी अब भी बेहतरीन यादें हैं.'

दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट में 8765 और 228 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9577 रन बनाने वाले डिविलियर्स ने कहा, ‘‘निजी नजरिए से कहूं तो हां, इसने बड़ी भूमिका निभाई थी.' उन्होंने कहा, ‘‘उस रात हम खेल से हार गए और उस साल मेरे लिए उस हार से उबरना मुश्किल था.' डिविलियर्स ने कहा, ‘‘हमें दोबारा शुरुआत करनी थी, लेकिन मैं स्थिति ऐसी थी कि ठहरो, मैं अब तक इस विश्व कप की हार से नहीं उबरा हूं. इससे काफी पीड़ा पहुंची. इसलिए हां, मैं काफी संवेदनशील हूं और मैं कैसे महसूस करता हूं, इसमें इस तरह की चीजें बड़ी भूमिका निभाती हैं.'


दक्षिण अफ्रीका की टीम विश्व कप में कभी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और उसे 1992 और 1999 की प्रतियोगिताओं में भी निराशा का सामना करना पड़ा था. डिविलियर्स ने कहा कि उन्हें 2015 की हार से एक साल तक जूझना पड़ा और उन्हें खेद है कि वह अपनी भावनाओं को खुलकर सामने नहीं रख पाए. हालांकि, बाद में साल 2019 वर्ल्ड कप के समय ऐसी चर्चाएं साफ तौर पर थीं कि एबी ने खुद को   वर्ल्ड कप टीम में जगह देने के लिए अपनी बात क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के बड़े अधिकारियों तक पहुंचायी थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने यह कहते हुए मना कर दिया था कि इससे बेहतर प्रदर्शन करके हुए डिजर्विंग खिलाड़ी का हक मारा जाएगा.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने कुछ दिन पहले अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.