बुरे दौर से गुजर रहा है न्यूजीलैंड का यह पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर, नौ दिन के भीतर हुई चार ओपन हार्ट सजरी

न्यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस केर्न्स को नहीं पता कि वह फिर कभी चल पाएंगे या नहीं, लेकिन वह खुद को भाग्यशाली मानते है कि जानलेवा सर्जरी के बाद भी जिंदा है.

बुरे दौर से गुजर रहा है न्यूजीलैंड का यह पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर, नौ दिन के भीतर हुई चार ओपन हार्ट सजरी

क्रिस केर्न्स ने दिया भावुक बयान

खास बातें

  • क्रिस क्रेन्स ने दिया भावुक बयान
  • कहा- पता नहीं फिर कभी चल पाऊंगा या नहीं
  • अपने जमाने के बेहतरीन ऑलराउंर थे क्रिस क्रेन्स
वेलिंग्टन:

न्यूजीलैंड (New Zealand) के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) को नहीं पता कि वह फिर कभी चल पाएंगे या नहीं, लेकिन वह खुद को भाग्यशाली मानते है कि जानलेवा सर्जरी के बाद भी जिंदा है. उनके कमर का निचला हिस्सा हालांकि लकवाग्रस्त हो गया है. तीन महीने पहले उनकी दिल की सर्जरी की गयी जिसके बाद उन्हें कई और सर्जरी से गुजरना पड़ा जिससे उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया और इसी दौरान ‘स्पाइनल स्ट्रोक' के कारण उनके शरीर का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया. यह 51 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी उबरने की कोशिश कर रहा है.

वह सर्जरी के चार महीने बाद कैनबरा विश्वविद्यालय के अस्पताल में एक विशेष पुनर्वास सुविधा में स्वास्थ्य लाभ ले रहे है. उन्होंने ‘स्टफ डॉट सीओ डॉट एनजेड' से कहा, ‘‘मुझे पता नहीं है कि मैं फिर से कभी चल पाउंगा या नहीं, मैंने इस स्थिति से समझौता कर लिया है.'' उन्होंने कहा, ‘‘अब यह समझने की जरूरत है कि मैं व्हीलचेयर की मदद से एक पूर्ण और आनंदमय जीवन जी सकता हूं लेकिन इसके साथ सामंजस्य बैठाना थोड़ा अलग होगा.''

T10 League में आदिल रशीद ने मचाया तहलका, हैट्रिक विकेट लेकर बल्लेबाजों का किया बेड़ागर्क, देेखें Video


अपने समय के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में से एक केर्न्स ने न्यूजीलैंड के लिए 62 टेस्ट, 215 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘मेरी चोट (बीमारी) को 14 सप्ताह हो चुके हैं और जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो ऐसा लगता है जैसे मैं पूरी जिंदगी इसे झेल रहा हूं. मुझे उन आठ-नौ दिनों के बारे में कुछ पता नहीं जब मेरी चार ‘ओपन हार्ट सर्जरी ' हुई थीं.

अपने जमाने के बेहतरीन ऑलराउंर थे क्रिस क्रेन्स:

बता दें क्रिस क्रेन्स न्यूजीलैंड के बेहतरीन ऑलराउंर थे. उन्होंने अपनी टीम के लिए 62 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 104 पारियों में 33.5 की एवरेज से 3320 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से पांच शतक और 22 अर्धशतक निकले. टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने कीवी टीम के लिए वनडे प्रारूप में 215 मैच खेलते हुए 193 पारियों में 29.5 की एवरेज से 4950 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने चार शतक और 26 अर्धशतक जड़े. खेल के इन दोनों प्रारूपों के अलावा उन्होंने कीवी टीम के लिए दो T20I मुकाबले भी खेले. 

इन 6 बड़े खिलाड़ी को IPL Mega Auction से पहले ही खरीद लेगी नई फ्रेंचाइजी, आकाश चोपड़ा की भविष्यवाणी

बात करें उनके गेंदबाजी प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने कीवी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 62 मैच खेलते हुए 104 पारियों में 29.4 की एवरेज से 218 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 11 बार चार और 13 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. 

इसके अलावा उन्होंने अपनी टीम के लिए वनडे प्रारूप में 215 मैच खेलते हुए 186 पारियों में 32.8 की एवरेज से 201 और दो T20I क्रिकेट मैच खेलते हुए एक सफलता प्राप्त की है. 
 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com