IPL 2023 के लिए आया नया नियम, जानें टीमों को क्या है फायदा और क्या नुकसान, पूरी डिटेल्स

IPL New Rule by BCCI: बीसीसीआई द्वारा जारी खेलने के नये नियमों के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) खेला जाएगा.

IPL 2023 के लिए आया नया नियम, जानें टीमों को क्या है फायदा और क्या नुकसान, पूरी डिटेल्स

IPL New Rule

IPL New Rule by BCCI: बीसीसीआई द्वारा जारी खेलने के नये नियमों के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) टीमों के कप्तान अब टॉस से पहले ‘खिलाड़ियों के नाम की सूची' देने से बजाय टॉस के बाद अंतिम एकादश का चयन कर सकते हैं. खेलने की शर्तो (IPL New Rule) के अनुच्छेद 1.2.1 के अनुसार, ‘‘प्रत्येक कप्तान को टॉस के बाद अपने अंतिम 11 खिलाड़ियों और अधिकतम पांच स्थानापन्न क्षेत्ररक्षकों के नाम लिखित में आईपीएल मैच रेफरी को देने होंगे. ''

इसके अनुसार, ‘‘अनुच्छेद 1.2.9 के अनुसार किसी भी सदस्य (Team Playing 11) को चुने जाने के बाद और खेल शुरू होने से पहले प्रतिद्वंद्वी कप्तान की सहमति के बिना बदला नहीं जा सकता. इसका मतलब है कि टॉस के बाद अगर किसी कप्तान को लगता है कि उसे परिस्थिति के हिसाब से अपने अंतिम एकादश में बदलाव की जरूरत है तो वह मैच शुरू होने तक ऐसा करने के लिये स्वतंत्र है.

नियमों में एक अन्य बदलाव विकेटकीपर की अनुचित गतिविधि के लिये जुर्माना लगाना है, अगर वह बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी स्थिति में बदलाव करता है. विकेटकीपर (Penalty for Wicket keeper) द्वारा अनुचित गतिविधि में अंपायर इसे ‘डेड' गेंद घोषित कर सकता है और दूसरे अंपायर को ऐसा करने के कारण के बारे में सूचित कर सकता है. गेंदबाज के छोर के अंपायर को फिर ‘‘ ‘वाइड या नो बॉल' के लिए एक रन का जुर्माना (Penalty runs Ipl new rule) लगाना होगा और अगर उसे लगेगा तो वह बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन भी दे सकता है. 


अंपायर अपनी इस कार्रवाई के कारण के बारे में क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के कप्तान को सूचित करेगा. वह बल्लेबाजों और जितना जल्दी हो सके बल्लेबाजी करने वाली टीम के कप्तान को बतायेगा. '' टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूशन' (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें एक नये खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ियों से बदला जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS: DRS रिव्यु के लिए Rohit के सामने जिद करने लगे Kuldeep Yadav, फिर कप्तान का माथा ठनक गया, Video

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





अन्य खबरें