IND vs PAK: पाकिस्तान 10 विकेट से जीता, T20I में भारत को मिली अबतक की सबसे बड़ी हार

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. टी20- वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार भारत को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी है. वहीं, पहली बार भारत को टी-20 इंटरनेशनल (T20I) में 10 विकेट से हार मिली है

IND vs PAK: पाकिस्तान 10 विकेट से जीता, T20I में भारत को मिली अबतक की सबसे बड़ी हार

भारत को मिली 10 विकेट से हार

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. टी20- वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार भारत को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी है. वहीं, पहली बार भारत को टी-20 इंटरनेशनल (T20I) में 10 विकेट से हार मिली है. इससे पहले भारत कभी भी टी-20 इंटरनेशनल में 10 विकेट से नहीं हरा था. इससे पहले भारत की विकेटों के हिसाब से सबसे बड़ी हार 9 विकेट से ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली थी. 2008 में मेलबर्न में खेले गए टी-20 मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से हराया था. इसके साथ-साथ पाकिस्तान से भारत को यह सबसे बड़ी हार भी मिली है. भारत के खिलाफ मैच में बाबर आजम ने टॉस जीता था और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए कहा था.

भारत की शुरूआत बेहद ही खराब रही थी और 31 रन पर 3 विकेट गिर गए थे. इसके बाद पंत और कोहली ने भारतीय पारी संभाली थी. भारत की ओर से कोहली ने 57 और पंत ने 39 रन बनाए. इसके बाद कोई भी दूसरा बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया. भारत ने 20 ओवर में 151 रन बनाए जिसके बाद पाकिस्तान की टीम ने 17.5 ओवर में 152 रन बनाकर मैच को जीत लिया.  पाकिस्तान की ओर से रिजवान ने 79 और बाबर आजम ने 68 रन बनाए. दोनों ने जमकर बल्लेबाजी की और भारत के गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए तरसा दिया.

IND Vs PAK: भारत को हराने के बाद खुशी से झूम उठे मोहम्मद रिजवान, विराट को गले से लगा लिया- Video


मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा ‘निश्चित तौर पर हमारी टीम ऐसी नहीं है जो (एक हार से) खतरे की घंटी बजा दे, यह टूर्नामेंट की शुरुआत है अंत नहीं.' भारत ने पहली 13 गेंदों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट गंवा दिये थे और कोहली ने कहा कि इसके बाद वापसी करना आसान नहीं था. उन्होंने कहा, ‘‘जब आप शुरू में तीन विकेट गंवा देते हो तो वापसी करना मुश्किल होता है विशेषकर तब जबकि आपको पता हो कि ओस अपनी भूमिका निभाएगी। जब आपको पता हो कि परिस्थितियां बदल सकती है तब आपको 10-20 अतिरिक्त रन की जरूरत पड़ती है. लेकिन पाकिस्तान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने हर रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया और पूरी टीम को जीत का श्रेय जाता है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया, शाहीन (शाह अफरीदी) ने जिस तरह से शुरुआत की उससे हमारा मनोबल बढ़ा. बीच के ओवरों ने स्पिनरों ने स्थिति अच्छी तरह से संभाली और डेथ ओवरों में हमारे गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया.

IND vs PAK: बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, भारत के खिलाफ बना दिया 'धाकड़' रिकॉर्ड

आजम ने कहा, ‘‘ओस के प्रभाव के बाद गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी. हमने अच्छी तैयारी की थी और हमारे प्रत्येक खिलाड़ी ने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया. अभी टूर्नामेंट की शुरुआत है और हमें आगे के मैचों को भी गंभीरता से लेना होगा. बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (31 गेंदों पर तीन विकेट) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने कहा कि शुरू में विकेट हासिल करने से वह मैच पर पकड़ बनाने में सफल रहे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:T20 World Cup: पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी