बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, लिटन दास-मुशफिकुर रहीम की जोड़ी ने मिलकर बनाया रिकॉर्ड

Bangladesh vs Sri Lanka, 2nd Test: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन बांग्लादेश के लिटन दास और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim and Litton Das) ने एक ऐसा कमाल किया जो इससे पहले बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ था.

बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, लिटन दास-मुशफिकुर रहीम की जोड़ी ने मिलकर बनाया रिकॉर्ड

बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Bangladesh vs Sri Lanka, 2nd Test: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन बांग्लादेश के लिटन दास और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim and Litton Das) ने एक ऐसा कमाल किया जो इससे पहले बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ था. दोनों ने मलिकर रिकॉर्ड साझेदारी की. दरअसल बांग्लादेश की पहली पारी में शुरूआती 5 विकेट केवल 24 रन पर गिर गए थे, इसके बाद लिटन दास और मुशफिकुर रहीम ने मोर्चा संभाला और टीम को मुसीबत से बाहर ले गए. दोनों ने मलिकर छठे विकेट के लिए 253 रन की नाबाद पार्टनरशिप की है. बता दें कि बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में छठे विकेट के लिए की गई यह सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है. 

अनजान गेंदबाज ने डाली ऐसी खतरनाक स्विंग गेंद जिसने क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया- Video

बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड


शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम, 359 रन 5वें विकेट के लिए Vs न्यूजीलैंड,  2017 वेलिंगटन

तमीम इकबाल और इमरुल कायेस, 312 रन की, पहले विकेट के लिए Vs पाकिस्तान, 2015, खुलना

मोहम्मद अशरफुल और मुशफिकुर रहीम, 267 रन, 5वें विकेट के लिए, श्रीलंका 2013 गाले में

मोमिनुल हक और मुशफिकुर रहीम,  266 रन की, चौथे विकेट के लिए, जिम्बाब्वे 2018 ढाका में

मुशफिकुर रहीम और लिटन दास 253* छठे विकेट के लिए, श्रीलंका 2022 ढाका में

GT vs RR: क्वालीफायर मैच से पहले यूजी और राशिद खान के बीच दिखा भाईचारा, Twitter पर दोनों ने दिखाया प्यार

मैच की बात करें तो लिटन ने 221 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के से नाबाद 135 रन की पारी खेलने के अलावा मुशफिकुर (नाबाद 115) के साथ छठे विकेट के लिए 253 रन की अटूट साझेदारी की. बांग्लादेश की ओर से छठे विकेट के लिए यह पहली दोहरी शतकीय साझेदारी है. मुशफिकुर 252 गेंद की अपनी पारी में अब तक 13 चौके जड़ चके हैं. लिटन और मशफिकुर की जोड़ी उस समय क्रीज पर आई जब बांग्लादेश की टीम कासुन रजिता (43 रन पर तीन विकेट) और असिथा फर्नांडो (80 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सात ओवर में सिर्फ 24 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसे गलत साबित करने में रजिता और फर्नांडो ने कोई कसर नहीं छोड़ी. पहले मैच में कनकशन (सिर में चोट लगने से बेहोशी जैसी स्थिति) स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले रजिता ने मैच की दूसरी ही गेंद पर महमूदुल हसन जॉय (00) को बोल्ड किया जबकि फर्नांडो ने दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (00) को प्रवीण जयविक्रम के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर दूसरे ओवर में दो विकेट पर छह रन किया. बांग्लादेश के कप्तान मोमीनुल हक एक बार फिर नाकाम रहे और नौ रन बनाने के बाद छठे ओवर में फर्नांडो की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे.

रजिता ने अगले ओवर में नजमुल हुसैन (08) और अनुभवी शाकिब अल हसन (00) को लगातार गेंदों पर आउट करके बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 24 रन किया. लिटन और मुशफिकुर ने इसके बाद लंच तक 16 ओवर बल्लेबाजी करके श्रीलंका के गेंदबाजों को और सफलता से महरूम रखा और टीम का स्कोर पांच विकेट पर 66 रन तक पहुंचाया.

PAK vs WI: पाकिस्तान ने विंडीज के खिलाफ बहुत ही अहम वनडे सीरीज के लिए घोषित की वनडे टीम

अंतिम दो सत्र पूरी तरह से बांग्लादेश के नाम रहे जहां लिटन और मुशफिकुर ने श्रीलंका के गेंदबाजों पर दबदबा बनाया. इस बीच श्रीलंका को एकमात्र मौका 39वें ओवर में मिला जब फर्नांडो की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी कामिंदु मेंडिस ने लिटन का कैच टपका दिया जो उस समय 47 रन बनाकर खेल रहे थे.

कामिंदु को कुसल मेंडिस की जगह क्षेत्ररक्षण के लिए उतारा गया था जिन्हें सुबह के सत्र के आखिरी ओवर में सीने में दर्द के बाद ढाका के एक अस्पताल में ले जाया गया.  बाद में हालांकि उन्हें मैच में खेलते रहने की स्वीकृति मिल गई. लिटन और मुशफिकुर ने दूसरे सत्र में 87 जबकि खराब रोशनी के कारण पांच ओवर पहले खत्म किए गए अंतिम सत्र में 124 रन जोड़कर बांग्लादेश को बेहद खराब शुरुआत से उबारा. लिटन ने फर्नांडो की गेंद पर पहले मिसफील्ड और फिर ओवरथ्रो पर पांच रन के साथ 149 गेंद में करियर का तीसरा शतक पूरा किया. इसके कुछ देर बाद मुशफिकुर ने भी रमेश मेंडिस की गेंद पर एक रन के साथ 218 गेंद में लगातार दूसरा और करियर का नौवां टेस्ट शतक जड़ा.(भाषा के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब