Mother's Day: विराट कोहली समेत दिग्गज क्रिकेटरों की कामयाबी के पीछे है मां की दुआ का हाथ

मां अपने बच्चे की सफलता के पीछे एक मजबूत स्तंभ बनकर खड़ी रहती हैं. चाहे वो खिलाड़ी हों या फिर स्टूडेंट, इनकी सफलता के पीछे मां का बड़ा हाथ होता है

Mother's Day: विराट कोहली समेत दिग्गज क्रिकेटरों की कामयाबी के पीछे है मां की दुआ का हाथ

मां के प्‍यार और त्‍याग ने क्रिकेटरों को बनाया स्टार

खास बातें

  • पूरी दुनिया मदर्स डे सेलिब्रेट कर रही है
  • स्टार क्रिकेटरो की सफलता के पीछे मां की दुआओं का असर
  • मां के प्‍यार और त्‍याग से आज उनके बच्चे सफल क्रिकेटर बने

Mother's Day: आज यानि 10 मई को पूरी दुनिया मदर्स डे (Mother's Day) सेलिब्रेट कर रही है. वैसे मां को याद करने के लिए कोई खास दिन नहीं होता है लेकिन आज अपनी मां के साथ समय बिताकर उन्हें यह फील कराने का दिन है कि आप उन्हें बेइंतहा प्यार करते हैं. मां अपने बच्चे की सफलता के पीछे एक मजबूत स्तंभ बनकर खड़ी रहती हैं. चाहे वो खिलाड़ी हों या फिर स्टूडेंट, इनकी सफलता के पीछे मां का बड़ा हाथ होता है. ऐसे में आज हम जानते हैं ऐसे स्टार क्रिकेटरों के मां के बारे में जिनके प्‍यार और त्‍याग से आज उनके बच्चे सफल क्रिकेटर बनकर पूरा दुनिया पर छा गए हैं.

सचिन तेंदुलकर मां रजनी तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की सफलता में यूं तो भाई अजित तेंदुलकर का अहम किरदार रहा लेकिन मां के रोल को नहीं भूलाया जा सकता है. सचिन की बायोपिक "सचिन – ए बिलियन ड्रीम्स" में भी दिखाया गया है कि कैसे बचपन में मां रजनी सचिन को ट्रेनिंग में भेजने से पहले खुद सुबह उठकर उनके लिए रोज नास्ता तैयार करती थीं. बता दें कि सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले, लेकिन उनकी मां स्टेडियम में सिर्फ आखिरी टेस्ट मैच ही देखने पहुंचीं थी. इससे पहले तक कोई मैच स्टेडियम में आकर नहीं देखीं थी. सचिन ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में मां रजनी को स्टेडियम में आने के लिए मनाया था. 

विराट कोहली की मां सरोज कोहली
गौरतलब है जब विराट कोहली (Virat Kohli) अपने शुरूआती क्रिकेट खेल रहे थे तो पिता का निधन हो गया था. ऐसे में उस अहम पड़ाव पर कोहली का साथ उनकी मां ने दिया. कोहली की मां हर कदम पर बेटे को मोटीवेट करती रहीं और पिता की कोई कमी महसूस नहीं होने दी. पिता के जाने के बाद मां ने विराट को संभाला और बड़ा खिलाड़ी बनाने में अहम भूमिका निभाई. बता दें कि जब कोहली को खेल रत्न से नवाजा गया तो उस कार्यक्रम में उनकी मां सरोज भी मौजूद थीं. आज कोहली दुनिया के महान बल्लेबाज हैं और इसमें मां सरोज की धैर्य और जज्‍बे का अहम किरदार है.


धोनी की मां देवकी
धोनी (Dhoni) दुनिया के महान कप्तान साबित हुए. छोटे से शहर से निकल कर भारतीय क्रिकेट का सितारा बनने के पीछे उनकी मां का भी अहम किरदार रहा था. धोनी को बड़ा बनाने में मां देवकी ने जो भूमिका निभाई है वो आसाधारण है. धोनी छोटे परिवार से थे, उनके पिता उन्हें सरकारी नौकरी करवाना चाहते थे, लेकिन धोनी को क्रिकेटर बनना था. उस दौरान धोनी की मां ने उन्हें खूब सपोर्ट किया. यही कारण रहा कि टिकट कलेक्टर होने के बाद भी धोनी ने क्रिकेट को करियर चुना और मां ने इस दौरान उन्हें खूब सपोर्ट भी किया. आपको बता दें कि वर्ल्डकप 2011 के दौरान धोनी की मां टीवी पर मैच ना देखकर पूरे मैच के दौरान बेटे की सफलता के लिए पूजा-पाठ करती रहीं थी. धोनी की बायोपिक "एम॰ एस॰ धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी" में इस बात का जिक्र है.

युवराज सिंह की मां शबनम सिंह
युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर रहे. युवराज सिंह की सफलता में मां शबनम सिंह का अहम किरदार रहा. भारतीय टीम को दो मौकों पर वर्ल्ड कप जीताने वाले युवराज सिंह ने अपने करियर में जो सफलता हासिल की उसके पीछे मां शबनम का बड़ा हाथ रहा. बता दें कि जब युवी ने संन्यास का फैसला किया था तो अपने स्पीच में मां शबनम को धन्यवाद देते हुए कहा था मां का धन्यवाद करना चाहूंगा, जो आज मेरे साथ यहां मौजूद हैं। मेरी मां हमेशा से मेरे लिए शक्ति का स्रोत रही है और इन्होंने मुझे दो बार जन्म दिया है. गौरतलब है कि जब युवराज कैंसर के ग्रस्त हुए तो मां शबनम टूटी नहीं बल्कि एक सपोर्ट सिस्टम बनकर खड़ी रहीं. ऐसे में आज मदर्स डे पर इन सभी माताओं को सलाम.

रहाणे की मां सुजाता रहाणे
अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के सफल क्रिकेटर बनने के पीछे मां सुजाता रहाणे का अहम किरदार रहा है. जब बचपन में रहाणे क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए कैंप जाया करते थे तो उनके साथ मां भी रोजाना 2 किलोमीटर पैदल चलकर जाती थी. एक समय राहणे का परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा था तो पिता ने रहाणे को क्रिकेट से दूर करने का फैसला किया था लेकिन मां सुजाता ने बेटे को क्रिकेट से दूर नहीं किया. मां के उस अहम फैसले के कारण ही आज अजिंक्य रहाणे भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं.

मिताली राज की मां लीला राज

मिताली राज (Mithali Raj) के सफल क्रिकेटर बनने में उनकी मां लीला राज के मेहनत को नहीं भूलाया जा सकता है. लीला राज ने अपनी बेटी मिताली को क्रिकेटर बनाने के लिए अपनी मैनेजर की नौकरी भी छोड़ दी थी जिससे वो अपना पूरा ध्यान अपनी बेटी पर लगा सके. मिताली को सफल क्रिकेटर बनाने के पीछे मां लीला ने जो त्‍याग किए उसे भूलाया नहीं जा सकता है. एक तरफ जहां लोग लड़की के क्रिकेट खेलने पर मजाक उड़ाते हैं तो वहीं उस समाज के बीच लीला राज ने बेटी को क्रिकेटर बनाने का जिम्मा संभाला. मां लीली के इस जज्बे को सलाम.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com