लॉर्ड्स में हार बाद भी स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने किया ऐतिहासिक कमाल, ऐसा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे गेंदबाज बने

England vs South Africa, 1st Test: लॉर्ड्स (Lords) में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने कमाल किया और एक पारी 12 रन से जीतने में सफलता हासिल की.

लॉर्ड्स में हार बाद भी स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने किया ऐतिहासिक कमाल, ऐसा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे गेंदबाज बने

लॉर्ड्स में ब्रॉर्ड ने रचा इतिहास

England vs South Africa, 1st Test: लॉर्ड्स (Lords) में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने कमाल किया और एक पारी 12 रन से जीतने में सफलता हासिल की. साउथ अफ्रीकी की जीत में कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) प्लेय़र ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए. बता दें कि मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 165 और दूसरी पारी में 149 रन ही बना सका. दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली ही पारी में 326 का स्कोर बनाकर मैच में इंग्लैंड को पछाड़ दिया था.

वैसे, भले ही इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (Stuart Broad) ने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में एक अनोखा शतक जड़ दिया है. बता दें कि ब्रॉर्ड लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 100 विकेट लेने वाले दुनिया के केवल दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऐसा कारनामा सिर्फ जेम्स एंडरसन ने किया था.

लॉर्ड्स में एंडरसन ने 27 टेस्ट में कुल 117 विकेट लिए हैं तो वहीं ब्रॉर्ड ने अबतक 26 टेस्ट मैच खेलकर 102 विकेट चटका लिए हैं. वैसे, लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर इयान बॉथम हैं जिन्होंने 69 विकेट लिए हैं


वहीं, बात करें टेस्ट मैच की जो साल 2003 के बाद इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका से पारी का हार का सामना करना पड़ा है. लॉर्ड्स टेस्ट मैच में रबाडा ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. यही कारण रहा कि उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

यही नहीं ब्रॉर्ड एक वेन्यू (ग्राउंड)में टेस्ट में 100 विकेट या उससे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाजों की महान लिस्ट में शामिल हो गए हैं. बता दें कि मुरलीधरन ने कोलंबो (SSC) में 166 विकेट लिए हैं. एंडरसन ने लॉर्ड्स में 117, मुरलीधरन ने केंडी में 117 तो श्रीलंकाई पूर्व स्पिनर ने गाले में भी कुल 111 विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल की है. रंगना हैराथ ने गाले क्रिकेट ग्राउंड में कुल 102 विकेट लिए हैं. अब ब्रॉर्ड ने लॉड्स में खास शतक पूरा कर लिया है. 

पहली बार शाहरुख खान के साथ मुलाकात में बात नहीं बन सकी थी, केकेआर के नए कोच चंद्रकांत पंडित का खुलासा

*जीत के बाद बाबर आजम की इंग्लिश का बना जमकर मजाक, सोशल मीडिया बोला-सर्फराज भी आपसे बेहतर, video

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

***********************

* IND vs ZIM: भारत के इस स्टार ऑलराउंडर का करियर संकट में, चोट की वजह से लगातार 5वीं Series से हुआ बाहर

* ‘..और इससे बचा जा सकता था', Dhawan की जगह Rahul को कप्तान बनाए जाने पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कही ये बड़ी बात 

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com