टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 गेंदबाज

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं मुरलीधरन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं

टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 गेंदबाज

टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज/गेंदबाज

खास बातें

  • टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले गेंदबाज
  • मुरलीधरन इस मामले में भी नंबर 1 पर मौजूद
  • जहीर खान ने बनाए हैं भारत की ओर से नंबर 11 पर बल्लेबाजी कर सर्वाधिक रन

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों बराबरी का दम रखते हैं. इस फॉर्मेट में जहां गेंदबाज बल्लेबाजों की परीक्षा लेते हैं तो वहीं बल्लेबाज अपनी तकनीक से गेंदबाजों की परीक्षा लेते हैं. इसलिए टेस्ट क्रिकेट को सबसे मुश्किल भरा फॉर्मेट माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में जहां बल्लेबाज दोहरा और तिहरा शतक जमाकर अपनी प्रतिभा साबित करते हैं तो वहीं गेंदबाज पारी में ज्यादा से ज्यादा विकेट लेकर अपनी काबिलियत साबित करते हैं. भारत के महान सचिन तेंदुलकर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं मुरलीधरनटेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं. अकसर क्रिकेट में या तो सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की बात होती है या फिर सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की बात होती है. लेकिन ऐसा कम ही होता है जब  पुछल्ले बल्लेबाजों की बात होती है. ऐसे में जानते हैं उन पुछल्ले बल्लेबाजों (Tailenders) के बारे में जिसके नाम टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए करियर में सबसे ज्यादा रन दर्ज है. 

मुथैया मुरलीधरन
श्रीलंका के मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज तो हैं ही बल्कि नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले  पुछल्ले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में नंबर 11 पर कुल 99 पारियों में बल्लेबाजी की और 623 रन बनाने में सफल रहे, वैसे मुरलीधरन ने अपने पूरे करियर में 1261 रन बनाए हैं. 

ग्लेन मैकग्रा
ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (Glenn McGrath) ने टेस्ट करियर में 128 पारियों में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करने आए और कुल 603 रन बनाने में सफल रहे. नंबर 11 पर 600 रन बनाने वाले मैकग्रा पुछल्ले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. अपने पूरे करियर में वैसे मैकग्रा ने 641 रन बनाए. पूरे टेस्ट करियर में इस दिग्गज गेंदबाज ने कुल 138 पारियों में बल्लेबाजी की थी. 


कोर्टनी वॉल्श
वेस्टइंडीज के दिग्जग तेज गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श (Courtney Walsh) ने अपने टेस्ट करियर में 122 पारियां नंबर 11 पर बल्लेबाजी की और 553 रन बना पाने में सफल रहे. कोर्टनी वॉल्श नंबर 11 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. वैसे वॉल्श ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 185 पारियों में बल्लेबाजी की और कुल 936 रन बनाए. बता दें कि वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 519 विकेट चटकाए हैं. साल 1987 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में वॉल्श ने खेल भावना का जो परिचय दिया था वो आज भी याद की जाती है. वॉल्श ने पाकिस्तानी बल्लेबाज सलीम जाफर को मांकड़ रन आउट नहीं किया था, उसकी मिसाल आज भी दी जाती है. यदि जाफर को मांकड़ रन आउट कर देते तो सेमीफाइन में वेस्टइंडीज की टीम पहुंच जाती. लेकिन कोर्टनी वॉल्श ने पाकिस्तानी बल्लेबाज जाफर को सिर्फ चेताकर ही छोड़ दिया था. 

बॉब विलिस 
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बॉब विलिस (Bob Willis) ने नंबर 11 पर 78 पारियों में बल्लेबाजी की है और कुल 452 रन बना पाने में सफल रहे हैं. इस लिस्ट में विलिस चौथे नंबर पर काबिज हैं. वैसे पूरे टेस्ट करियर में बॉब ने 128 पारियों में बल्लेबाजी की और 840 रन बनाए. 

जेम्स एंडरसन
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं. नंबर 11 पर एंडरसन ने कुल 78 पारियों में बल्लेबाजी की और 374 रन बनाने में सफल रहे. एंडरसन ने इसके अलावा अपने पूरे करियर के दौरान 212 पारियों में बल्लेबाजी की और 1185 रन बनाने में सफल रहे. जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल रहा है. 

इसके अलावा भारत की ओर से नंबर 11 पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जहीर खान (Zaheer Khan) के नाम हैं. नंबर 11 पर जहीर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 22 पारियों में बल्लेबाजी की और 209 रन बनाए हैं. वहीं, पूरे टेस्ट करियर में जहीर ने 127 पारियों में बल्लेबाजी की और 1231 रन बनाने में सफल रहे हैं. जहीर ने अपने टेस्ट करियर में 3 अर्धशतक भी जमाने का कमाल किया है. टेस्ट में जहीर के नाम 311 विकेट दर्ज हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.